Mobile का आविष्कार कब और किसने किया?

Spread the love

आज हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन है. मोबाइल के बिना आज कोई भी घर से बाहर नहीं निकलता. अभी तक 5G तक के मोबाइल मार्किट में आज चुके है जिनकी स्पीड का मुकाबला उनके नीचे के version नहीं कर सकते है. हर नए जनरेशन मोबाइल के साथ कुछ ऐसी ख़ास बात जुड़ जाती है जो की पुराने version को इस्तेमाल ना करने पर मजबूर कर देती है. मुझे आज भी याद है की मैंने सबसे पहले 1998 में Nokia का mobile इस्तेमाल करके देखा था और तब से आज के मोबाइल टेक्नोलॉजी में काफी बदलाव आया है. Mobile का आविष्कार कब और किसने किया?

Read This -> Saving Account क्या होता है और इसके फायदे

ऊपर हमने मोबाइल के बारे में कुछ बातें आपसे शेयर की है अब हम बात करते है की Mobile का आविष्कार कब और किसने किया? हम आपको यहाँ पर सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार कब और किसने किया और इसके बाद में नए version का आविष्कार किस कंपनी के द्वारा और कब किया गया इनके बारे में भी जानकारी देंगे.

Mobile का आविष्कार कब और किसने किया?

Mobile का आविष्कार कब और किसने किया?

Read This -> सभी बैंकों के Customer Care का Toll Free Number

सबसे पहले Mobile का आविष्कार किसने किये?

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल 3 अप्रैल 1973 को अमेरिकी के इंजीनियर मार्टिन कूपर (Martin Cooper ) के द्वारा बनाया गया. इस मोबाइल को Motorola कंपनी ने लांच किया था. इसे 0G मोबाइल कहा जाता था. सबसे पहले मोबाइल का वजन 2KG था. इसको चार्ज करने में 10 घंटे और इसका Talktime बैकअप सिर्फ 30 मिनट का था. कीमत की बात करें तो उस समय इसकी कीमत लगभग 2 लाख रुपए के करीबन थी.

Read This -> Computer/Laptop में पासवर्ड कैसे सेट करें?

1G मोबाइल का आविष्कार किसने किया?

Automated Cellular Network जापान ने 1G मोबाइल का आविष्कार 1979 में किया था. इसकी मदद से एक बार में लोगों से बात की जा सकती थी और इसके अलावा इसमें फ़ास्ट बैटरी चार्जिंग जैसे नए फीचर भी ऐड किये गए थे.

इसके बाद में सन 1991 में सबसे पहला सिम कार्ड वाला मोबाइल लांच किया गया जिसकी Munich Smart Card Maker Giesecke & Devrient ने Finnish Wireless Network Operator के लिए तैयार किया था.

Read This -> Computer Expert कैसे बने?

2G मोबाइल का आविष्कार किसने किया?

सबसे पहले 2G मोबाइल फ़िनलैंड में Radiolinja में बनाया गया था. यह GSM बेस्ड टेक्नोलॉजी पर बना एक मोबाइल फ़ोन था.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

3G मोबाइल का आविष्कार किसने किया?

सन 2001 में 3G टेक्नोलॉजी मोबाइल NTT DoCoMo ने लांच किया था जिसकी इन्टरनेट स्पीड फ़ास्ट होने के साथ साथ विडियो कालिंग कर सकते है.  इस दौरन मोबाइल उपयोगकर्ता की संख्या 300 करोड़ से अधिक हो गयी थी.

4G मोबाइल का आविष्कार किसने किया?

सन 2009 में सबसे पहले LTE version को Oslo, Norway और Stockholm, Sweden में लांच किया गया था. इसी version को 4G LTE नाम से जाना जाता है.

Read This -> Pendrive के आइकॉन पर अपनी Photo कैसे सेट करें?

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की mobile ka aavishkar kisne kiya, 0g mobile kab aaya, 1g mobile kab aaya, 2g mobile ka aavishkar kisne kiya, 3g mobile kisne banaya, 4g mobile kisne banaya, mobile kisne banaya के बारे में बताया. अगर आपको इससे जुडी को अन्य जानकारी चाहिए या फिर आप किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*