लहसुन के Benefits और Side Effects

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको लहसुन (Garlic) खाने के Benefit और Side Effect के बारे में बताने जा रहे है लहसुन (Garlic) खाने के बहुत से Benefit है तो बहुत से Side Effect भी है और यह कई बीमारियों को दूर करने में आपकी Help करता है और यह सब्जी और कई चीजों को स्वादिष्ट बनाने में भी काम आता है। Lahsun khaane ke fayade, Lahsun khaane ke nuksan, Lahsun Benefit in Hindi, garlic benefits in hindi, garlic side effect in hindi, garlic uses in hindi

Read This-> Like App क्या होता है और इसे कैसे इस्तेमाल करे?

लहसुन (Garlic) खाने के Benefit- Garlic Benefit in Hindi

लहसुन के 10 बड़े नुकसान

दर्द को ठीक करने में लहसुन (Garlic) काम आता है

dard ko thik karne men lahsun kam karta hai. अगर आपको किसी भी प्रकार का दर्द है जैसे कमर का दर्द, घुटनों का दर्द, जोड़ों का दर्द अगर आपको किसी भी प्रकार का ऐसा दर्द है तो आप लहसुन (Garlic) को सरसों के तेल के अंदर डालकर इसको 5 या 10 मिनट तक गर्म करके और इसको ठंडा करके आपको किसी भी प्रकार के जोड़ों के दर्द है उन पर इसकी मालिश करने से आपको यह राहत दिलाता है इतना ही नहीं बल्कि है कई प्रकार के रोगों के उपचार में भी काम आता है।

लहसुन (Garlic) करता है एलर्जी को दूर

lahsun karta hai alrji ko dur. अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है या नाक बंद होना,  छींके के आना, आंख से पानी निकलना और एलर्जी के लक्षण होना, अगर आपको इन जैसे किसी भी प्रकार की बीमारी है तो आप लहसुन (Garlic) का Use करके इन सभी बीमारियों से राहत पा सकते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों आपकी इन सभी बीमारियों को दूर करने में आपकी Help करते हैं।

लहसुन (Garlic) दिलाता है दांत के दर्द से राहत

lahsun dilaata hai daant ke drd se raahat मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया अधिक पर जातियों के होते हैं और यह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं जिनसे हमारे मुंह के दांतो पर प्रभाव पड़ता है और यह हमारे मसूड़ों पर भी प्रभाव डालते हैं अगर आप को इनसे राहत पाना चाहते है तो आप लहसुन (Garlic) को कूटकर या पीसकर अपने दांतो पर हुई Problem पर लगाने से यह आप को इन जैसी सभी बीमारियों से लड़ने में आपकी Help करता है।

लहसुन (Garlic) कैंसर की Problem को कम करता है

lahsun kainsar ki Problem ko dur karta hai. आप अगर बीड़ी या सिगरेट पीते हैं तो आपको कैंसर की Problem होने का खतरा बना रहता है तो आप इससे निजात छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयां लेते होंगे.

लहसुन (Garlic) आपकी कैंसर की Problem को कम करने में आपकी Help कर सकता है क्योंकि के औषधीय गुण हैं कैंसर की कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से कम करने में आपकी Help करता है।

 लहसुन (Garlic) वजन कम करता है

lahsun vajan kam karta hai. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या आप मोटापे का शिकार हो गए हैं तो आप लहसुन (Garlic) का Use दवा के तौर पर कर सकते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन आपके मोटापे को कम करने में आपकी Help करते हैं और इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो आपके वजन घटाने में सहायक होती है इतना ही नहीं बल्कि यह और कई बीमारियों के उपचार में भी काम आ जाता है।

पाचन क्रिया ठीक करता है लहसुन (Garlic)

paachan kriya thik karta hai lahsun. अगर आपको कब्ज की Problem है या आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है तो आप अपनी पाचन क्रिया को ठीक कर सकते है लहसुन (Garlic) का Use कर सकते है। क्योंकि इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व आपकी पाचन क्रिया ठीक रखते है।

सर्दी और खांसी से छुटकारा दिलाता है लहसुन (Garlic)

sardi aur khaansi se chutkaara dilaata hai lahsun. इसका इस्तेमाल करके सर्दी और खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आप लहसुन (Garlic) का Use रात को सोते Time कर ले तो आपको सर्दी और खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डियों को मजबूत करता है लहसुन (Garlic)

Bone ko Strong banata hai lahsun. हड्डियों के दर्द आपको है या आपको ऐठन की Problem है तो आप lahsun का use करके इससे छुटकारा पा सकते है क्योंकि यह दर्द ज़्यादातर बूढ़े व्यक्तियों में होता है और इस तरह का अगर आपको दर्द है तो आप लहसुन (Garlic) का Use कर सकते है और इसे महिला और पुरुष दोनों इसका Use कर सकते है।

सांप के विष को कम करता है लहसुन (Garlic)

Snake ke vish ko kam karta hai lahsun. सांप के काटने पर लहसुन (Garlic) का Use करने से सांप का विष कम हो जाता है और आप सांप के काटने वाले स्थान पर बने घाव को ठीक करने के लिए भी आप लहसुन (Garlic) का रस निकालकर इसका लोशन करने से सांप के काटने वाले स्थान पर कुछ राहत मिल सकती है।

उच्च रक्तचाप को कम करता है लहसुन (Garlic)

BP ko kam karta hai lahsun अगर आपको उच्च रक्तचाप की Problem है या आपको हर्ट अटैक की Problem है तो आप लहसुन (Garlic) का Use करके उससे निजात छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप लहसुन (Garlic) का रस निकालकर सुबह और शाम जिस को दवा के तौर पर लेने से यह आपके उच्च रक्तचाप को कम करने में आपकी Help करता है और इतना ही नहीं बल्कि है और कई बीमारियों के उपचार में भी काम आ सकता है।

लहसुन (Garlic) खाने के Side Effect

  • वैसे तो लहसुन (Garlic) खाने के बहुत से Benefit है लेकिन इसको ज्यादा मात्रा में खाने से आपको Side Effect भी हो सकते है।
  • ज्यादा मात्रा में लहसुन (Garlic) खाने से आपके लीवर की Problem हो सकती है।
  • गर्भावस्था में लहसुन (Garlic) का Use ज्यादा न करें।
  • ज्यादा मात्रा में इसका Use करने से आपको थायराइड की Problem हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में इसका Use करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना हो सकती है।
  • लहसुन (Garlic) का Use बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है।

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि लहसुन (Garlic) खाने के Benefit और Side Effect क्या क्या है अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आर्टिकल को लाइक करें कमेंट करें और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें

हमारे आर्टिकल से जुड़े आपको कोई सवाल पूछने हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*