Tech

GIF क्या होती है और इसका Use क्या होता है?

आज हम आपको इस post मे बताएँगे कि GIF क्या होती है और इसका Use क्या होता है? अभी तक आपने GIF के बारे मे सुना तो होगा लेकिन क्या आपको इसके बारे मे पूरी information है और अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके बारे मे detail से बताएँगे.

GIF क्या होती है और इसका Use क्या होता है?
GIF क्या होती है और इसका Use क्या होता है?

आपने देखा होगा कि जब हम Whatsapp, Facebook use करते हैं तो हमारे पास जो भी image आती है उन पर लिखा होता है GIF, PNG, JPEG लेकिन क्या आपको पता है कि ये है क्या? अगर आप भी इन सवालों से परेशान है और इनका  जवाब चाहते हैं तो इस post मे आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, लेकिन इसके लिए आपको हमारी ये post पढ़नी पड़ेगी जिसमे आपको बताया जाएगा कि GIF क्या होती है और इसका use क्या होता है.

GIF क्या होती है?

GIF एक image format होता हैं. GIF की full form है Graphics Interchange Format. इसका use ज़्यादातर एनिमेटेड ग्राफिक्स के लिए किया जाता है, जिसमे 8 बिट और 256 colors होते हैं. हम आपको बता देते हैं कि इसमे कम colors होने के कारण इसका size कम होता हैं. लेकिन इसका ये benefit है कि इसमे बहुत सारा डाटा कोम्प्रेस्ड हो सकता है और जिस तरह हमने आपको बताया है कि इसका size कम होता है और इसी reason से यह बहुत जल्दी download हो जाती है और हम भी यही चाहते हैं कि हमारी image जल्दी से download हो जाए.

GIF Image कैसे बनाए?

अगर आप GIF Image बनाना चाहते हैं और आपको समझ मे नहीं आ रहा है कि कैसे बनाए तो don,t worry हम आपको इस Post मे यही सिखाएँगे कि GIF Image कैसे बनाए और साथ ही मे आपको ये भी बताएँगे कि GIF Image Online कैसे बनाए.

GIF Image कैसे बनाए?
GIF Image कैसे बनाए?
  • सबसे पहले आपको इसके लिए https://ezgif.com/ साइट पर जाना है और उसको open करना है.
  • उसके बाद एक option आएगा जिसका नाम है “video to Gif ” इस पर आपको क्लिक करना है.
  • अब Choose file पर क्लिक करके अपने विडियो को upload करें लेकिन एक बात का ध्यान रखना कि Video 100 Mb से कम हो.
  • उसके बाद आपके सामने एक option आएगा Upload का आपको simple इस पर क्लिक करना है और ध्यान रखना कि विडियो upload होने मे थोड़ा time लगेगा.
  • विडियो को upload होने के बाद आप video मे से जितना time का GIF image बनाना चाहते हैं, उतना time select करें.
  • इसके लिए आपके पास दो option आएंगे जैसे Starting Time : 5 और Ended Time : 12 seconds उसके बाद आप Size और Frame rate भी choose कर सकते हैं और उसके बाद आपके सामने option आएगा Convert to GIF आपको इस पर क्लिक करना है .
  • उसके बाद कुछ ही seconds मे आपकी विडियो  Gif Image मे change हो जाएगी अब इसको save कर दें और GIF File को download कर लें.

Image से GIF File कैसे बनाए?

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके पास बहुत सारी image है और उनका GIF File बनाना है, तो भी आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.
  • इसके लिए भी आपको https://ezgif.com/ साइट पर जाना है और उसे open करना है उसके बाद आपके सामने ” GIF MAKER” का option आएगा और उसके बाद Choose fie पर click करना है और image को upload करना है.
  • उसके बाद जब आपकी सारी images upload हो जाए तो आपको delay time select करना है और image को convert करना है.
  • उसके बाद आपकी सारी images GIF मे convert हो जाएगी और इस तरह आपकी normal image की GIF IMAGE तैयार हो जाएगी.

GIF IMAGE का Use

  • ऐसी Simple Image जिसमे color बहुत ही कम हो उसमे GIF का use कर सकते हैं.
  • Web Animation, Buttons और Social Media Meme etc. के लिए use कर सकते हैं.
  • अगर आपको किसी भी image का Transparent Background चाहिए तो भी हम GIF File का use कर सकते हैं.

Final Words

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से GIF File बना सकते हैं और उसका use कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये post समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close