आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करे?

Spread the love

Ice Cream की दुकाने गर्मियों में बहुत सारी हर गली महौल्ले में मिल जाती है. हर कोई आइसक्रीम खाना पसंद करता है. आइसक्रीम को भारत ही नहीं बल्कि इसको और भी कई देशों के लोगों इसे खाना पसंद करते है चाहे वह बच्चा हो या कोई बड़ा व्यक्ति लेकिन हम आपको बता देते है की आप लोग कम पैसे खर्च करके इस बिजनेस को कर सकते है जैसे-जैसे इस बिजनेस में आपको मुनाफा दिखने लगे वैसे ही आप इस काम को और भी बड़ा कर सकते है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करे इसके बारे में बताने जा रहे है.

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करे?

आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करे?
आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करे?

आइसक्रीम बिजनेस में कितने पैसे लगते है?

Ice-cream बिजनेस शुरु करने के लिए कम से कम 5 लाख रुपए तक आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा क्योंकि इस बिजनेस में आपको आइसक्रीम बनाने के लिए मशीन, आइस्क्रीम बनाने के लिए साम्रगी आदि की जरुर पड़ती है तो इसमें आपके इतने पैसे लग जाते है

इस बिजनेस को चलाने के लिए आप लोन भी ले सकते है जिसकी मदद से आपका यह बिजनेस जल्दी से जल्दी शुरू होने में आपकी मदद होगी इसके लिए भारत सरकार कई सारे योजनाएं बनाती है जिसकी मदद से आप आसानी से लोन ले सकते है.

आइसक्रीम बिजनेस के लिए क्या-क्या आना चाहिए

Ice cream बिजनेस के लिए आइसक्रीम बेचने का पता होना चाहिए, की एक आइसक्रीम का कितना वेतन होना चाहिए, आइसक्रीम बेचने के लिए एक अच्छी स्टॉल होनी चाहिए, जिसके अंदर वह आइसक्रीम को ठंडी रख सके और ग्राहक को आइसक्रीम ठंडी और अच्छे तरीके से तैयार करके देनी चाहिए, ताकि वह आपको अच्छे दाम दे सके. इन बातों को ध्यान में रखकर आप आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर सकते है.

आइसक्रीम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

Ice Cream बनाने के लिए आपको बहुत ही सामग्री की जरूरत होती है जैसे कि दूध, दूध की बनी हुई क्रीम, पाउडर, मक्खन, चीनी, कुछ अंडे, कलर पाउडर, फ्लेवर पाउडर आदि चीजों के इस्तेमाल से आप आसानी से आइसक्रीम बना सकते है.

आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री कहाँ से खरीदे?

Ice cream बनाने के लिए आपको सामग्री बाजार से आसानी से खरीदे सकते है.

आइसक्रीम की सामग्री खरीदने में कितने पैसे लगते है?

  • 1 लीटर दूध – 100 रुपए किलो
  • 1 किलो दूध की बनी क्रीम – 1000 रुपए किलो
  • पाउडर – लगभग आपको 500 रुपए का एक पैक मिल जाता है.
  • मक्खन – 800 रुपए पर किलो
  • चीनी – 50 रुपए किलो
  • अंडे – 150 रुपए कैरेट
  • कलर पाउडर – 100 रुपए पर पैकेट
  • फ्लेवर पाउडर – 300 रुपए तक मिल जाता है.

आइसक्रीम बनाने की विधि

  • आइसक्रीम बनाने के लिए मिश्रण तैयार करना होगा जिसके लिए आपको एक बलेंडर में दूध, चीनी और अंडे डालकर उसको अच्छे तरह मिला लेना है.
  • इसके बाद में दूध में मौजूद वसा को समाप्त किया जाता है और फिर इसे रात को 5 C पर रखा जाता है.
  • फिर आपको आइसक्रीम में अपने कलर और फ्लेवर के हिसाब से इसमें फ्लेवर कलर मिलाया जाता है इसके बाद आपको एक फ्रिजर में इसको रख देना है. आइसक्रीम पूरी तरह से जम जाए जब इसको बाहर निकाल लेना है फिर इसको आप कही भी Provide कर सकते है.

आइसक्रीम कहाँ-कहाँ Provide करवा सकते है

  • Icecream बेचने के लिए आपको भीड़ वाली जगह का चुनाव करना चाहिए.
  • स्कूल, कॉलेज जिस जगह पर होते है. उस जगह पर भी आइस्क्रीम को स्टॉल लगायी जा सकती है.
  • आइसक्रीम आप किसी दूकान, होटलों में भी सप्लाई कर सकते है, जिससे आपको अच्छा पैसा मिलता है.
  • उन दुकानों पर भी आप सप्लाई कर सकते है, जिन दुकानों पर आइसक्रीम बेचीं जाती है.
  • इसके अलावा आप अपनी खुद की दूकान भी कर सकते है, जहाँ पर स्टॉल लगाने में कोई परेशानी ना होती हो.

आइसक्रीम Provide करते हुए ये सावधानियां बरतनी चाहिए

यह बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी और साफ़ जगह का चुनाव करना होगा जहाँ पर आप अच्छी तरह से स्टॉल लगा सके एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस जगह पर आप स्टॉल लगाये उस जगह पर बिजली की सुविधा अच्छी हप जिसकी मदद से आप आइसक्रीम को ठंडी रख सके वह जगह आपके घर से उतनी दुरी पर हो जितनी दुरी तक आप आसानी से आइसक्रीम की स्टॉल लें जाने में आपको कोई भी परेशानी ना होनी चाहिए

आइसक्रीम के बिजनेस में कितने पैसे मिलते है

इस बिजनेस में आपके उपर निर्भर करता है की आप कहाँ-कहाँ Provide करते है इसके साथ-साथ आपको इस बात पर भी निर्भर करता है की आपने आइसक्रीम में किस प्रकार की सामग्री डाली है अगर आपने सामग्री सस्ती डाली है तो आपको अधिक मुनाफा होता है और इसके अलावा ज्यादा महंगी सामग्री इस्तेमाल करेंगे तो आपको काम मुनाफा होगा

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करे? इसके बारे में बताया है, अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट भी कर सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*