Tech

Hyperloop क्या है?

आज दुनिया ने टेक्नोलॉजी के फ़ील्ड में इतनी तरक्की कर ली है की इंसान बड़े से बड़े काम चुटकियों में कर सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको Hyperloop के बारे में बताने जा रहे है. यह एक ऐसी तकनीक है की जिससे घंटों में तय होने वाला सफ़र चंद मिनटों में हो जाएगा. तो चलिए अब हम बात करते है की Hyperloop क्या है? और क्या हमारे भारत में भी इस तरह की technology का इस्तेमाल होगा या नहीं.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

Hyperloop क्या है?

Hyperloop क्या है?

Hyperloop एक ऐसी तकनीक है जो की चुंबकीय नियम पर आधारित होती है. इसमें खंबो के ऊपर एलिवेटेड ट्यूब बिछा दिया जाता है जो की पूरी तरह ट्रांसपेरेंट होता है और इसमें पटरियों के स्थान पर एक लंबी गोल पाइप बिठा दी जाती है जो की दिखने में कैप्सूल की तरह दिखता है और इसके अंदर ट्रेन तैरती हुई चलती है.

Hyperloop का कंसेप्ट किसने दिया था?

Hyperloop के बारे में सबसे पहले एलॉन मुस्क ने 2012 में बताया. इसके बाद में इसमें बहुत से कई बदलाव किए गए और 2020 तक इसको शुरू करने की संभावना है. इस पर आज भी बहुत काम चल रहा है और जल्दी ही यह लांच कर दी जाएगी.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Hyperloop को इस्तेमाल करने के फायदे

  • Hyperloop का इस्तेमाल एक स्थान से दूसरे स्थान पर ज्यादा जल्दी पहुंचने के लिए होता है.
  • इसकी स्पीड 1200 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा रह सकती है.
  • इसमें बिजली की खपत कम होने की वजह से इसका इस्तेमाल करना भी दुसरे साधनों के मुकाबले अच्छा होगा.
  • इसकी स्पीड से यात्री और माल परिवहन में 15% बढ़ोतरी हो पाएगी जिससे कि देश की परिवहन व्यवस्था को सुधारने में भी मदद मिलेगी.

भारत में Hyperloop जैसी टेक्नोलॉजी शुरू होगी या नहीं?

भारत में भी Hyperloop India नाम से एक कंपनी इस पर कार्य कर रही है जो की पूरी तरह Hyperloop की टेक्नोलॉजी को इंडिया में स्टेबलाइज करने में मदद कर रही है. इस कंपनी का काम खत्म होते ही Hyperloop के टेक्नोलॉजी इंडिया में भी लागू हो जाएगी. जिससे आप एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से सफर कर पाएंगे.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Hyperloop के बारे में बताया है कि Hyperloop क्या है और इसका कंसेप्ट किसने दिया था और hyperloop के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं के बारे में भी हमने आपको बताया. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close