Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Spread the love

अगर आप Blogging , Youtube, Online Bussiness या फिर social media से जुड़े है तो आपने Content Marketing का नाम जरुर सुना होगा. आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे के Content Marketing क्या होती है, Content Marketing कैसे करते है?, Content Marketing का क्या role होता है, या फिर Content Marketing Strategy/Trend क्या चीज होती है.

Read This -> Router क्या है और इसके प्रकार

Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Content Marketing क्या है?

यह एक मार्केटिंग तकनीक है जिसकी मदद से कंटेट बनाया जाता है और इसे डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है. इस तरह के कंटेंट में देखने वाले को किसी टॉपिक पर पूरी जानकारी मिलती है. इस तरह के कंटेंट में शब्दों के साथ साथ विडियो, ऑडियो और फोटो भी हो सकती है.

कंटेंट मार्केटींग में एक valuable कंटेंट तैयार करके उसे किसी भी प्रसार के माध्यम जौसे प्रिंटिंग प्रेस, टीवी, सोशल मीडिया, ऑनलाइन मीडिया और इस तरह के साधनों से दुसरे लोगों तक पहुँचाना जिससे लोगों के आपके प्रोडक्ट और मोटिव के बारे में पूर्ण जानकारी मिल सके और इससे आपका बिज़नस आगे बढ़ सके.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

Content Marketing कैसे करते है?

अगर Example की बात करें तो कंटेंट मार्केटिंग के कई तरीके है लेकिन सभी तरीकों के द्वारा किसी ब्रांड या बिज़नस को प्रमोट करना ही होता है. इसीलिए कई तरह की कम्पनी प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए Content Marketer को hire करती है.

Content Marketing में कई तरह से जॉब कम्पलीट किया जाता है जैसे Info-graphics, Web Pages, Podcasts, Videos के द्वारा किसी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना है.

अब हम यहाँ पर YouTube का example लेकर चलते है की आप किस प्रकार YouTube से कंटेंट marketing कर सकते है. मान लें की आपका एक youtube चैनल है जहाँ पर आप हेल्थ और डेली इस्तेमाल होने वाले सप्लीमेंट का विडियो बना कर लोगो को उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते है तो वह भी एक तरह की कंटेंट मार्केटिंग है.

अब आपको कोई कम्पनी कांटेक्ट करती है की हमारा एक प्रोडक्ट है जिसके बारे में आपको रिव्यु करना है अपने YouTube चैनल पर और इसके बदले हम आपको कुछ पैसे देंगे और प्रोडक्ट भी देंगे तो आप उस प्रोडक्ट के बारे में थोड़ी जानकारी शेयर करें और इसके अलावा आप उस प्रोडक्ट को कहाँ से खरीदना है और इस तरह की चीजों को लोगों तक शेयर कर रहे है तो यह हो गयी कंटेंट मार्केटिंग. इससे क्या होगा जो लोग भी आप पर विश्वास करते है वो इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और इससे कंपनी को मुनाफा होगा.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Content Marketing क्यों करनी चाहिए?

हमने ऊपर बात की है की Content Marketing क्या है इसे कैसे करते है. अब हम बात करते है की Content Marketing क्यों करनी चाहिए? तो इसको हम कुछ स्टेप्स के जरिये समझेंगे की हमें कंटेंट मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए.

  • ग्राहकों में जागरूकता फैलाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग बहुत जरुरी है.
  • content marketing के जरिये हम कुछ बातें कस्टमर को बताते है और उसके बारे में पूरी जानकारी के लिए कस्टमर रिसर्च करते है और अपने प्रॉब्लम का सलूशन पा सकते है.
  • इसके बाद में कस्टमर प्रोडक्ट का प्राइस अलग अलग वेंडर से compare करते है.
  • जब ये तीनों स्टेप पुरे हो जाते है तो फाइनली कस्टमर उस प्रोडक्ट को खरीदता है.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में बताया है की Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?, Content marketing se kaise paise kamaye, content marketing kya hoti hai. अगर आपको इससे जुडी कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*