Knock Knee क्या है और इसे कैसे ठीक करें?

Spread the love

जब आप defense job के लिए तैयारी करते है तो एक medical कंडीशन की जांच की जाती है जिसे हम आम भाषा में Knock Knee के नाम से जानते है. अगर आपको Knock Knee है तो आपको medically fit नहीं माना जाता है और आपको उस जॉब के लिए reject कर दिया जाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Knock Knee क्या है और इसे कैसे ठीक करें?

Read This -> खून बहना बंद करने के घरेलू उपाय

Knock Knee क्या है और इसे कैसे ठीक करें?

Knock Knee क्या है और इसे कैसे ठीक करें?

Knock Knee क्या है?

यह एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है जिसमें आपके घुटने अन्दर की तरफ हो जाते है जिसको मेडिकल भाषा में Genu Valgum कहा जाता है और इसका मतलब घुटने का अन्दर की तरफ मुड़ना है. 3 से 4 साल तक के बच्चों को Bow legs और इसके बाद में 5 साल तक के बच्चों को Knock Knee होता है तो उस दौरान आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. अगर इसके बाद में 8 साल या इससे ज्यादा उम्र के बच्चों को यह समस्या रहे तो आपको कुछ तरह की एक्सरसाइज घर पर ही करवानी चाहिए या ज्यादा प्रॉब्लम होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि आगे जाकर इस तरह की समस्या पैदा ना हो.

Knock Knee में पैरो के घुटनों की बीच gap बहुत कम हो जाता है जिसकी वह से चलने फिरने के दौरान घुटने एक दुसरे को टच करने लगते है. यह ज्यादातर रक्तस्राव रोग(Scurvy) या सूखा रोग (Rickets) की वजह से होता है. अगर आपको इस रोग के आधार के बारे में पता होगा तो इसका इलाज भी उतना हो आसान हो जाता है. Rickets रोग शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से होता है.

Read This -> नकसीर रोग ठीक करने के घरेलू उपाय

Knock Knee कैसे ठीक करें?

अगर आपको Knock Knee की समस्या है तो आप video में बताई गयी 5 एक्सरसाइज को रूटीन में फॉलो करे. यह आपको Knock Knee की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी.

  • 1 Side Lunges
  • 2 Cable Abduction
  • 3 Lying Abduction
  • 4 Wall Sit
  • 5 Hamstring Curls

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Knock Knee Correction Exercise In Hindi, Knock knee kya hai, Knock Knee kaise thik kare, Knock knee ke liye best exercise, Knock Knee kyon hota hai, Knock knee fix kaise kare के बारे में बताया है. अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी या किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*