Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

Link Building क्या होता है?

SEO Tutorial Hindi 14

क्या आप अपनी Website का SEO करना चाहते है? क्या आप जानना चाहते है की Link Building क्या होता है. यहाँ पर हम आपको Link Building और इसके Types के बारे में बताएँगे

Link Building क्या है?

अगर आप एक Website पर काम कर रहे हैं और आपकी Website के Webpages मे Website का Interlink या फिर External Link use करना ही Link Building कहलाता है.

Link Building क्या होता है?

क्योंकि आपने कई बार देखा होगा कि हर एक Website मे बहुत सारे Link होते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि वो link Internal है या फिर External.

अगर हम Simple Words मे बात करें तो एक page के Link दूसरे Page के साथ जोड़ने को ही हम Link Building कहते हैं.

अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर ये Link क्या है तो हम आपको ये भी Clear कर देते हैं कि ये किसी भी Website का link Url होता है जो किसी भी Website का Address होता है और अगर आप इस Address पर क्लिक कर देते हो तो वो Website Open हो जाएगी.

कुछ इस तरह से ही हमारे पास एक Page का भी लिंक होता है मतलब अगर आप किसी भी Topic के बारे मे जानना चाहते हैं तो आप लिंक के जरिए Direct उस Topic पर जा सकते है.

Types of Link Building Hindi

Link Building दो प्रकार का होता है जैसे: –

  1. Dofolllow
  2. Nofollow

अब हम आपको ये भी Advise देना चाहेंगे कि जितना ज्यादा हो सके आप Link building Dofollow का ही ज्यादा प्रयोग करे क्योंकि अगर आप Nofollow का use करते हैं तो शायद आपको कुछ ज्यादा Benefit नहीं होगा.

Dofollow Links

जब आप अपने आर्टिकल या वेबपेज में किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक लगाते है तो वह एक Dofollow लिंक होता है. इसका मतलब है की आप उस external website को अपने जितना ही trust करते है. जैसे

<a href="https://google.com">Great Search Engine</a>

or

<a href="https://google.com" rel="dofollow">Great Search Engine</a>

अगर आप अपने वेबसाइट के link build कर रहे है तो ध्यान रखें की आपके 75% backlink dofollow होने चाहिए.

दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर मिलने वाले Backlinks आपकी वेबसाइट का SEO Improve करने में काफी मदद करते है.

Nofollow Links

जब आप अपने आर्टिकल या वेबपेज में किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक लगाते है लेकिन उसमें हम rel में nofollow का इस्तेमाल करते है तो वह एक Nofollow लिंक होता है.

Nofollow Links

इसका मतलब है की आप उस external website पर दिए गए टॉपिक को User को दिखाना चाहते है की वह आपके लिए Useful हो सकता है लेकिन आप उस वेबसाइट पर इतना Trust नहीं करते. इसके लिंक का example नीचे है.

<a href="https://facebook.com" rel="nofollow">Great social Media Platform</a>

Link Building के कुछ और Points

Anchor Text

Anchor Text Link Building के सबसे Best तरीकों मे से एक है क्योंकि यदि लिंक के बहुत सारे Keyword एक साथ  Show हो रहे हैं तो आपके Pages की Ranking जाने की संभावना बढ़ जाती है.

अगर आप अपनी Website मे किसी भी Webpages का Link “Click Here” कर के डालेंगे तो आपको बहुत सारे Visitor दिखाई देंगे तो Anchor text आपके लिए best है.

Click Here, Visit Here इस तरह के Text की वजह से आपके visitor तो बढ़ सकते है लेकिन आपके SEO को कम भी कर देते है तो इनका इस्तेमाल लिमिट में करें.

Trust Rank

जिस तरह आपको पता ही है कि Internet मे Spam Massage का Amount का बहुत ही ज्यादा है लेकिन जब तक Search Engine को आप पर विश्वास नहीं होगा तब तक आपकी Website Front Page पर show नहीं करेगा.

तो इसलिए आपके लिए Spam को रोकना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. अगर एक बार Search Engine को आपकी Website पर Trust हो जाता है तो आपका हर Webpage front Page पर ही Show करेगा.

Final Words

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Link Building क्या होता है के बारे में बताया है. जिससे आप अपने वेबसाइट की Ranking को काफी हद तक improve कर सकते है.

अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close