Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

Mobile SEO Techniques क्या है?

अगर आप Bloggers हैं तो आपको Mobile SEO Techniques के बारे मे सारी जानकारी का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है लेकिन अगर आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी नहीं है तो Don’t Worry हम आपकों इसके बारे मे पूरी Information देंगे.

अगर आप अपने Website के Webpages को First Page पर Rank करवाना चाहते हैं या फिर ये कहें कि आपकी Website पर Visitors की संख्या बढ़े तो इसके लिए आपकों SEO पर सबसे ज्यादा ध्यान पड़ेगा.

Mobile SEO Techniques क्या है?

क्योंकि SEO हमारे Blog के लिए Most Important है और अगर ये ही सही न हो तो आपकों पता है कि हमारे Articles लिखने का कोई फायदा ही नहीं है तो इसलिए सबसे ज्यादा Focus Mobile SEO Techniques पर ध्यान दें.

Mobile SEO Techniques क्या है? – What is Mobile SEO Techniques Hindi?

Mobile Search Engine Optimization Website को डिज़ाइन करने की प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम अपने Webpages को कम Width और कम Height वाली Screen पर अच्छे से देख सकें.

अगर आप अपने Websites को Mobile के अनुकूल बनाना चाहते हैं तो उसमे आपकों कुछ Changes करने पड़ेंगे जैसे उस Website मे एक अच्छा डिज़ाइन होना चाहिए जो मोबाइल की Screen पर बहुत ही अच्छे से Open हो.

इसके अलावा अगर आप अपने Website को Mobile मे पढ़ने के अनुकूल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकों अपनी Website के Webpages मे अच्छे Font Style और अच्छे Dark color use करने पड़ेंगे ताकि Visitors क अच्छी से दिखाई दे.

अगर आप Mobile के अनुकूल अपनी Website को बनाना चाहते हैं तो Light Website बनाए ताकि Visitors को Phone मे लोड करने मे ज्यादा Problem न आए.

Mobile के लिए SEO क्यों जरुरी है?

आज के समय मे बहुत सारे Users Android, IOS और Windows पर चल रहे Smartphone का use Webpage पर पहुंचने के लिए कर रहे हैं.

जिससे ये पता चलता है कि Websites इस बदलते माहोल मे खुद को अनुकूलित कर रही है और अधिक Visitors को अपनी तरफ Attract करने के लिए खुद मे कुछ Changes कर रही है.

Mobile SEO Techniques

अगर हम कोई भी site को Phone मे Open करते हैं तो उसे अच्छी तरह से हम देख नही पाते हैं क्योंकि Phone की Screen Laptop की वजाए छोटी होती है तो इसलिए इसको हम अच्छी तरह से देखने के लिए Laptop का ज्यादा use करते हैं.

लेकिन आपको पता है ये तो कोई जरूरी नहीं है कि सबके पास Laptop हो और अगर वो Phone का use करते हैं तो वो अच्छी तरीके से Posts या आर्टिकल को Read नहीं कर सकते.

इसलिए उनमे से ज़्यादातर Visitors तो Websites को Leave कर देते हैं और इसी Reason से हमारे पास कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे Visitors को इस Problem का Solution मिल सके.

अपने Website में Mobile SEO कैसे करें?

  • सबसे पहले एक Mobile Friendly Theme का इस्तेमाल करें.
  • अगर आप WordPress का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप Bootstrap जैसे CSS framework का इस्तेमाल करें.
  • अपने Website के navigation और Breadcrumb का इस्तेमाल करें.
  • अपने website का font ऐसा रखे जिससे आपके user को पढने में आसानी हो.
  • Website में ऐसा color इस्तेमाल करें जिससे आपके visitor का आपकी Color Psychology website पर Trust बढे.

Final Words

अब आपको Mobile Techniques के बारे मे पता चल गया होगा जिससे हमारी Websites को एक अलग ही Direction मे ले जाता है क्योंकि ये कोई जरूरी नहीं है कि सबके पास Laptop हो तो इसलिए सभी यही चाहते हैं कि कुछ Sites ऐसी होनी चाहिए जिसे Visitors Phone मे भी अच्छे से देख सकें.

हम उम्मीद करते हैं कि आपकों ये Post समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपकों अभी भी कुछ Doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close