Tricks

मोबाइल पानी में गिर जाये तो कैसे ठीक करें?

आज के समय में मोबाइल हमारे लिए बहुत ज्यादा important हो गया है. आपने ध्यान दिया होगा कि आज हर एक घर में अगर चार member है, तो चार ही फ़ोन मिलेंगे, क्योंकि हमारा कोई भी काम फ़ोन के बगैर अधुरा है. लेकिन कई बार हमारा फ़ोन पानी में गिर जाता है या फिर बारिश में भीग जाता है तो हमें हमें बहुत ज्यादा problem हो जाती है. मोबाइल पानी में गिर जाये तो कैसे ठीक करें?

मोबाइल पानी में गिर जाये तो कैसे ठीक करें?
मोबाइल पानी में गिर जाये तो कैसे ठीक करें?

अगर फ़ोन पानी में गिर गया तो हम इसको Oven में रख देते है, क्योंकि हमें लगता  है कि इससे हमारे फ़ोन में गिरा पानी सुख जायेगा लेकिन ये सबसे गलत तरीका होता है, क्योंकि इससे हमारे फ़ोन के अन्दर जो पार्ट होते हैं, वो जल सकते हैं जिससे हमें और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है. कई बार हम भीगे हुए फ़ोन को चार्जिंग में लगा देते हैं, जो हमें बहुत ज्यादा नुकसान पंहुचा सकता है तो कृप्या ऐसा ना करे.

फ़ोन पानी में गिर जाये तो क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं ?

  1. अगर आपका फ़ोन पानी में गिर जाता है, तो फ़ोन की screen खराब हो सकती है जिससे हमें फ़ोन में दोबारा नयी screen डलवानी पड़ेगी.
  2. अगर आपका फ़ोन पानी में गिर जाता है तो इसमें शॉट सर्किट हो सकता है जिससे आपका फ़ोन बहुत ज्यादा खराब हो जाता है.

पानी में गिरे फ़ोन को ठीक कैसे करें?

  1. सबसे पहले अगर आपका फ़ोन पानी में गिर जाये, तो मोबाइल को off कर दे, क्योंकि अगर फ़ोन on होगा तो शॉट सर्किट हो सकता है. एक बात का ध्यान रखे कि आपका फ़ोन on हो या off किसी भी बटन को touch ना करें क्योंकि फ़ोन एक electronic device है जिससे शॉट सर्किट हो सकता है जिससे आपका फ़ोन बहुत ज्यादा खराब हो जायेगा.
  2. उसके बाद फ़ोन में जो मेमोरी कार्डऔर सिम card है उसको निकल कर रख दे ताकि इसमें जो भी पानी गया है वो सुख जाये क्योंकि कई बार इनके अन्दर पानी चला जाता है और हम उसे सुखाते नहीं तो मोबाइल में शॉट सर्किट होने का खतरा रहता है .
  3. अगर आपके फ़ोन में removeble बैटरी (यह एक ऐसी बैटरी है, जिसको यूजर बैक पैनल से निकाल सकता है और खुद से डाल भी सकता है.) है तो इसको भी बाहर निकाल कर रख दे ताकि इसके अन्दर जो भी पानी गया है वो सुख जाये .
  4. अब अपने फ़ोन को हेयर ड्रायर ( हेयर ड्रायर का use हम बाल सुखाने के लिए करते हैं, जिस प्रकार हमारे बाल सुख जाते हैं उसी प्रकार इससे हम फ़ोन में गिरे पानी को भी सुखा सकते हैं. ) से सुखाये क्योंकि अगर हमने फ़ोन को धुप में सुखा कर रख दिया तो शायद इसके अन्दर थोड़ा बहुत पानी रह भी  सकता है इसके लिए जो भी पानी रहता है उसे हेयर ड्रायर की मदद से सुखा सकते हैं.
  5. जब आपका फ़ोन पूरी तरह सुख जाये तो इसे चावल में डाल कर रख दे ऐसा करने से फ़ोन में अगर थोड़ा बहुत पानी रह भी रहा है, तो चावल उस पानी को शोख लेता है,
    phone in rice Best of Phone Dropped in Water How to Save
    phone in rice Best of Phone Dropped in Water How to Save

    अब आपके फ़ोन को कम से कम 24 घंटे चावल में छोड़ दे क्योंकि इसके अन्दर जितना भी पानी है, उसे सोखने में थोड़ा टाइम लगता है, अगर आपने फ़ोन बीच में निकाल कर उसे कर  लिया तो आपका फ़ोन खराब भी हो सकता है, तो better यही रहेगा की आप इसको 24 घंटे के बाद निकाल कर use करें .

  6. इस प्रकार हम घर पर बैठे बहुत ही आसानी से अपने फ़ोन को ठीक कर सकते हैं.

Conclusion

तो इस प्रकार आप अपने पानी में गिरे हुए मोबाइल को आसानी से ठीक कर सकते है. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसको शेयर कर सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close