Ration Card Online कैसे बनाये?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि Ration Card Online कैसे बनाये? जो हर एक इन्सान के लिए जरुरी है. आज के समय में जितना हमारे लिए आधार कार्ड, voter card जरुरी है उसी तरह हमारे लिए Ration Card भी जरुरी है.

Ration Card क्या है?

Ration Card एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी हमें हर जगह पर जरुरत होती है, जो हमारे बारे में information देता है कि हम किस जाति से संबंधित हैं, जो हर एक इन्सान को अलग Category में दिखाता है, जो राज्य सरकार की तरफ से लागू किया गया है. आपने पहचान पत्र के बारे में तो सुना ही होगा जो हमारी पहचान करवाता है उसकी जगह पर भी हम Ration Card का use कर सकते हैं.

Ration Card Online कैसे बनाये?
Ration Card Online कैसे बनाये?

Ration Card को तीन part में बाँटा गया है जो अलग – अलग Cast के according है. आप जिस भी Cast से related हैं आपको उसी के अनुसार Ration Card दिया जायेगा जिसके बारे में हम आपको आज पूरी detail से बताएँगे.

Ration Card की आवश्यकता

Ration Card के बारे में हमने आपको बताया है लेकिन इसके use के बारे में तो आपको शायद नहीं पता होगा तो don,t worry. अब हम आपको इसके use के बारे में बताएँगे कि इसकी जरुरत हमें कहाँ–कहाँ पर होती है.

  1. अगर आपके पास पीला Card है तो आपको इसके द्वारा जो भी खाद्य पदार्थ मिलते हैं उनके लिए आपके पास proove के लिए Ration Card होना जरुरी है.
  2. अगर आप बैंक में अपना account खुलवाना चाहते हैं तो भी आपके पास Ration Card होना जरुरी है.
  3. मतदान Card के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिसके अंतर्गत हम अपनी मर्जी से सरपंच को चुनने का हक रखते हैं अगर आप अपना मतदान Card बनवाना चाहते हैं तो आपको Ration Card की जरुरत पड़ेगी.
  4. अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, तो आपसे Passport माँगा जाता है. अगर आपके पास Passport नहीं है तो Passport बनवाने के लिए भी आपको Ration Card की जरुरत पड़ेगी.
  5. अगर आप फ़ोन use करते हैं तो आपको sim card की जरुरत पड़ेगी क्योंकि हम बिना sim card के तो फ़ोन चला ही नहीं सकते अगर आप कोई भी sim card खरीदना चाहते हैं तो आपको Ration card की जरुरत पड़ेगी.
  6. अगर आप LPG का कनेक्शन घर में करवाना चाहते हैं, तो भी आपको Ration Card की जरुरत पड़ेगी.
  7. अगर हम School या College में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो भी आपको Ration Card की जरुरत पड़ेगी.
  8. अगर आप कोई भी सरकारी काम करवाने के लिए कोर्ट–कचहरी में जाते हैं तो भी आपको Ration Card की जरुरत पड़ेगी.

इस प्रकार हम देख सकते हैं कि Ration Card की बहुत सारी जगह पर जरुरत होती है तो हम कह सकते हैं कि हमारे पास Ration Card का होना बहुत ही जरुरी है.

Ration Card के प्रकार

Ration Card को तीन भागो में बाँटा गया है जो हर एक इन्सान के लिए अलग नियम है या फिर कहें कि जाति के आधार पर अलग-अलग भागों में बाँटा गया है. सबसे पहला part है-

  1. जो सबसे गरीब प्रणाली से सबंधित रखते हैं उन्हें अंत्योदय part में रखा जाता है, जिस घर में कोई वृद्ध है या उनके घर में कोई पैसे कमाने वाला नहीं है उसको इस Category में रखा जाता है इन्हें पीला Card दिया जाता है.
  2. जिसकी आय 10000 से कम है, और जो गरीब रेखा से नीचे वाले इन्सान होते हैं, उन्हें BPL Card की Category में रखा जाता है, इनको जो Card दिया जाता है उसका रंग नीला, गुलाबी या लाल होता है.
  3. जो गरीब रेखा से ऊपर होते है उन्हें APL Card की Category में रखा जाता है इनके लिए कोई भी आय निर्धारित नहीं है इस Card का Colour नारंगी होता है.

Ration Card बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. पता प्रमाण पत्र
  2. पानी का बिल या बिजली का बिल
  3. आधार card
  4. पैन card
  5. निवास (घर) का कोई प्रमाण पत्र
  6. मतदान card
  7. परिवार के मुखिया का passport sige फोटो.

Ration Card Online कैसे Apply करें?

  • Online Ration Card Apply करने के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और हरियाणा की site है- Link

    Ration Card Online कैसे Apply करें?
    Ration Card Online कैसे Apply करें?
  • आपको इस site पर जाना है और आवेदन फॉर्म निकाल कर उसमे सारी detail और जरुरी दस्तावेज attach करके submit करने हैं.
  • उसके बाद 15 या 30 दिन में आपका ration card घर पर पहुँच जायेगा.
  • अगर आपका Ration Card 15 या 30 दिन के अन्दर न पहुंचे तो site पर जा कर आप status चेक कर सकते हैं.
  • Status चेक करने के लिए आपको Ref.no. देना है जो आपको आवेदन करते समय मिलता है.

इस प्रकार हम घर पर बैठे बहुत ही आसानी से Ration Card online apply कर सकते हैं अगर आपको अभी भी कुछ doubt है या कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*