Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

SEO Content क्या होता है और इसे कैसे लिखें?

SEO Tutorial Hindi 11

जब हम कोई वेबसाइट बनाते है तो हमें नही पता होता की हम कितने कीवर्ड उसमें ऐड करे की हमारी वेबसाइट 1st पेज पर आ जाए. इसके लिए हमारे पास एक solution की हम उसमे content लिखना शुरू कर दे.

Demo

जैसे मान लेते है की हमारे पास एक खाली पेज है और हम इसे whats app पर share कर देते है तो कितने लोग इससे open और share करेंगे? मेरे हिसाब से एक आप और एक आपके द्वारा force किया गया दूसरा व्यक्ति.

लेकिन अगर आपके पास उसी page पर आने वाले कल के एग्जाम के answer key है तो हर कोई उस page को देखना चाहेगा और साथ ही साथ आपको बिना कहे ही उस page को share कर देगा.

अब आप समझ गए होंगे की content क्यों जरुरी है.

Content क्या होता है?

हमारे द्वारा लिखा गया text जो चाहे डॉक्यूमेंट या फिर पब्लिकेशन फॉर्म में हो, जिसकी मदद से हम किसी को इनफार्मेशन दे सकते है Content कहलाता है.

Content हमेशा पढने वाले को संतुष्ट करने वाला होना चाहिए जिससे वह आपको पुरे Content को बिना बोर हुए पढ़े.

SEO Content क्या है?

यह Online Content होता है जिससे हमें हमारे Content को Google जैसे Search Engine में आसानी से रैंक करवा कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे पहुँचा सके.

SEO Content क्या होता है और इसे कैसे लिखें?

कई बार Creator बहुत ज्यादा मात्रा में SEO Keywords का इस्तेमाल करते है जिससे उनका आर्टिकल या कंटेंट Natural नहीं लगता और इसी वजह से उनके visitor या reader उनके कंटेंट को पढने में interest नहीं रखते है.

अगर आप अपने ब्लॉग पर रेगुलर कोई नया आर्टिकल publish करते है तो यह आपके Traffic बढ़ाने के साथ साथ आपके SEO ranking को भी improve करता है.

Google भी इस मामले में कहता है की Content is King

SEO Content कैसे लिखें?

किसी भी आर्टिकल को लिखने के लिए आपको कुछ steps को हमेशा ध्यान में रखना होगा जिससे आप एक Best SEO Content लिख पाए.

Topic Select करें

जब भी आप कोई नया content लिखना चाहे हो इससे पहले आपको Topic सेलेक्ट करना होगा जिसमें आप Reader को अपनी वेबसाइट पर आसानी से ला सकें और साथ ही अपने traffic को improve कर सके.

इसके लिए आप Reddit, अपने Competitor Blogs और Personas जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है.

Keyword Find करें

यह आपका दूसरा step होना चाहिए की आपके Topic के हिसाब से आपका Keyword क्या होगा.

Keyword Find करें

Keyword Research काफी बड़ा टॉपिक है जिसमें आपको कहाँ कहाँ से keyword लेने पड़ते है. इसके लिए आप Google Search का इस्तेमाल कर सकते है जहाँ से आपको Long Tail Keyword आसानी से मिल जायेंगे.

Comprehensive Content लिखें

कई बार आपने सुना होगा की Quality Content लिखें लेकिन हम आपको सलाह देते है की आप Comprehensive Content का इस्तेमाल भी करें ताकि आपके Reader को पूरी जानकारी मिले.

इस तरह के Content में आप main points को bold और Italic formatting से भी दिखा सकते है जिससे आपके Reader आसानी से इन Information को पढ़ पायें.

Reader के लिए Page Optimize करें

अगर आपका Content आपके reader के पढने के लिए Difficult है तो आप कभी भी अपने website को रैंक नहीं करवा पायेंगे.

तो आपको ध्यान रखना है की जब भी आप आर्टिकल पूरा लिख लेते है तो उसके बाद में आप उसे Optimize जरुर करें और इसके Readability Score को Improve करें.

Content में Keyword-Optimize करें

इस steps में आपको अपने कंटेंट को SEO-friendly बनाना है. इसके लिए आपको अपने webpage का On Page Optimization करना होगा.

इस तरह की Optimization में आपको अपने Content में Internal Links और Outbound Links ऐड करने होंगे. अपने main keyword को अपने आर्टिकल के पहले 100 words के अन्दर रखना जैसे कई तरह के changes आप कर सकते है.

बहुत से लोग Outbound Links ऐड नहीं करते है जिसकी वजह से उनके आर्टिकल google में Rank नहीं कर पाते है. तो आपको ध्यान रखना है की अगर आप अपने आर्टिकल में दूसरी वेबसाइट के Links जरुर लगायें जो आपके Content के relevant हो.

Relevant Article के links से आपके Webpage की रैंकिंग काफी हद तक बढती है और आपके Website का trust score भी increase होता है.

Social Media पर शेयर करें

कई blogger अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिख तो देते है लेकिन उन्हें Social Media पर शेयर नहीं करते है जिससे उनके Webpage की rank इम्प्रूव नहीं होती है.

आपको अपने आर्टिकल को publish करने के बाद में इसे Social Media जैसे Facebook, Twitter, Reddit, Instagram और Pinterst पर जरुर share करना है.

Link बनाये

अब Backlinks का इतना ज्यादा effect नहीं होता है लेकिन यह आपकी SEO ranking को improve करने में कहीं ना कहीं जरुर affect करती है और साथ ही यह आपके वेबसाइट के traffic को भी काफी हद तक improve कर सकती है.

Results को Analyze करें

इस स्टेप्स को लगभग सभी Blogger skip करते है. एक बार आर्टिकल पब्लिश करने के बाद में आपको इसके result को analyze करना है.

Results को Analyze करें

इससे आपको पता लगेगा की कितने reader आपके Article पर आ रहे है और आपके आर्टिकल की google में क्या position है और आप इसे कैसे इम्प्रूव कर सकते है.

Content लिखने के फायदे

अगर आप अपनी वेबसाइट चाहे वह कोई कंपनी की वेबसाइट ही उसमे blog लिखना जरुरी होता है जिससे हम उस वेबसाइट की ब्लॉग में लिखे गए कंटेंट में डाले गए keyword को गूगल में search करते है तो वह वेबसाइट अपने आप गूगल में show होने लगती है.

इसी वजह से blog website नार्मल वेबसाइट से जल्दी सर्च में आने में 6 महीने से भी कम समय लेती है.

Final Words

किसी भी वेबसाइट को google में rank कराने के लिए आपको उसमे content डालना बहुत जरुरी है.

अगर आप अपनी वेबसाइट में सही content के साथ सही और अच्छे keywords का इस्तेमाल करते है, तो आपको वेबसाइट कुछ ही दिनों में सर्च में आना शुरू कर देगे.

तो अब आपको समझ आ गया होगा की किसी भी वेबसाइट के SEO को better बनाने के लिए content किनता जरुरी होता है.

अगर आपको इससे जुडी कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर भी पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close