Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

SEO के लिए Design और Layout

SEO Tutorial Hindi 6

अगर आप चाहते हैं कि आपकी Website 1st Rank पर आए तो इसके लिए हमे SEO के According ही Webpage का Design और Layout रखना पड़ेगा.

SEO Friendly Layout और Design क्यों जरुरी है?

अगर आपको Posts को 1st Page पर लेके आना है तो इसके लिए आपको SEO को मजबूत बनाना पड़ेगा क्योंकि अगर हमारी वेबसाइट SEO Friendly है तो हमारी Website की Post पर बहुत सारे Visitors आएंगे.

वैसे तो किसी भी Webpage का Design और Layout बहुत ही अद्भुत हो सकता है लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि ये SEO के अनुकूल है तो वो नहीं हो सकता जिसकी वजह से इसकी Ranking नहीं बढ़ेगी.

इसके लिए हमे कुछ Steps को Follow करना पड़ेगा जो नीचे बताए गए हैं.

SEO के लिए Design और Layout

Loading Speed

सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है की जिस भी WordPress Theme या Custom Design का आप इस्तेमाल कर रहे है उसकी loading speed ज्यादा होनी चाहिए.

Loading Speed को कम करने के लिए आप Cache Plugin का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा आप Image compress करने वाले plugin का इस्तेमाल भी कर सकते है.

अगर आप अपने pages में images को compress करके इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

Navigation

Navigation हमेशा Users के According होना चाहिए ताकि Users को कम समय मे जानकारी मिल सके.

सबसे पहले जो Navigation होता है वो Page के बिलकुल Top पर होना चाहिए.  Webpage के Footer में Navigation के Option को add करना चाहिए.

navigation for seo - SEO Design Layout

Users को अपने Cateogry के बारे मे बताने के लिए अपने pages पर Breadcrumb जोड़े.  Keyword द्वारा Word को Search करने के लिए Page के Top मे एक Search Box होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

एक Page पर ये नही है कि आप बहुत सारे Navigation लगा दें क्योंकि अगर ज्यादा Navigation होंगे तो Content कम होगा इसलिए navigation को Limit में  use करें.

Mobile-Friendly Design

आज ज्यादातर इन्टरनेट का इस्तेमाल मोबाइल से ही होता है. इसीलिए google ने Mobile First Index का rule अपनाया है.

इससे अगर आपकी वेबसाइट Mobile-Friendly यानी Responsive Design Theme का इस्तेमाल करती है तो आपके pages को आसानी से Index कर लिया जाएगा और जो आपके Website को rank करवाने में मदद करेंगे.

सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट को चेक करना होगा की आपकी वेबसाइट Mobile Friendly है या नहीं इसके लिए आप नीचे दी गयी image को चेक कर सकते है.

SEO Tactics & Methods : Optimize for Mobile

अगर आप अपनी वेबसाइट का live test चाहते है तो आप Google के द्वारा प्रोवाइड किया Is your web page mobile friendly? Tool का इस्तेमाल कर सकते है.

Color Scheme और Font Types

आपके Webpages मे बहुत सारे colour नहीं होने चाहिए क्योंकि SEO के जानकार कहते हैं कि एक Page में  सिर्फ 5 Colour ही होने चाहिए.

Color Scheme - SEO Design Layout

आसानी से read करने वाले typefaces यानी font family का use करें ताकि Visitors को पढ़ने मे आसानी हो.

URL और Links

अपनी वेबसाइट के post, webpages, images, files, video, pdf के URL SEO Friendly होने चाहिए जिससे google को इसे Index करने में आसानी हो.

कुछ ऐसे Links Post मे जोड़े जिससे उन्हे आपकी Post को समझने मे आसानी हो या फिर अगर उन्हे आपकी Post से Related कुछ topics की जरूरत पड़ सकती है तो उसके link अपनी Post मे add करें.

Images

आपके Webpages मे ऐसी Images डालें जो आपकी Post से Related हो और जो भी Image डालो उनका Size 100 Kb और 72 DPI Resolution की होनी चाहिए.

seo image optimize - SEO Design Layout

Image के लिए एक SEO Friendly tag होना चाहिए क्योंकि कई बार हम Image डाल देते हैं लेकिन उस पर कुछ भी नहीं लिखते तो जरूरी है कि उस पर आप कुछ न कुछ जरूर लिखे क्योंकि tag के जरिये ही google आपके image को पहचानता है.

Keyword Placement

आपको अपने Webpages मे सही जगह पर Keyword का use करना पड़ेगा जैसे BodyText, Headlines, Headers, links और Meta Descriptions etc.

वैसे तो Keyword हर paragraph के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे पहले पेराग्राफ मे तो Keyword का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

Use Structure Data

अब Structure Data का इस्तेमाल काफी होने लगा है जिससे आपकी पोस्ट को snippet के तौर पर इस्तेमाल कर लिया जाता है. इसलिए आपको आपनी वेबसाइट में भी Structure Data का इस्तेमाल करना शुरू करना होगा.

Use Structure Data - SEO Design Layout

Structure Data का इस्तेमाल करने से आपके website की ranking पर तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है लेकिन इससे आपके website पर traffic आने के chance ज्यादा हो जाते है.

इसके लिए आप अपनी वेबसाइट में Schema & Structured Data for WP & AMP का इस्तेमाल कर सकते है.

Final Words

इस प्रकार हमारे पास कुछ अच्छे Design और Layout होने चाहिए जो हमारी Post को 1st page पर आने पर हमारी मदद करता है लेकिन ये बात ध्यान रखना कि ये SEO की मदद से ही हो सकता है.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये Post समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close