Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

SEO Optimized Anchor क्या होता है?

SEO Tutorial Hindi 10

अगर आप एक Blogger है तो आपने SEO Optimized Anchor के  बारे मे जरूर सुना होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे मे ज्यादा Detail चाहिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल मे इसके बारे मे पूरी Information देंगे.

Anchor Text क्या होता है? – What is Anchor Text Hindi?

Anchor Text हमारे Webpage के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है वैसे तो सभी Bloggers इसका use करते हैं लेकिन फिर भी उनमे से कुछ Bloggers इससे अंजान है तो Don,t worry हम आपको बताएँगे कि Anchor Text क्या है?

जब आप किसी भी Webpages में कुछ भी Clickable Text को देखते हैं या फिर उस पर Click करते हैं तो उसी को हम Anchor Text कहते हैं.

SEO Optimized Anchor क्या होता है?

ये Normal text नहीं होते हैं अगर आप किसी भी Clickable Text पर क्लिक करेंगे तो आप कोई नई Website या नए Page पर जाओगे तो ये Normal text तो है नहीं और इसी को हम Anchor text कहते हैं.

जब भी आप किसी Computer में किसी भी Website पर जाते हैं और उसके अंदर आपका Cursor कंही भी अगर Hand Icon में change हो जाता है तो उसे ही हम Anchor Text बोलते हैं.

जिस तरह आपने भी देखा होगा कि हम कई बार अपनी Post मे किसी भी site का Link देते हैं तो उसे हम Internal Link कहते हैं और यही हमारा Anchor Text भी होता है.

SEO Optimized Keywords क्या है? और इसके Benefit

Types of Anchor Text

जिस तरह हमने आपको ऊपर बताया है कि जो Clickable text होते हैं उन्हे हम Anchor Text कहते हैं लेकिन अगर हम बात करते हैं कि ये कितने प्रकार के होते हैं तो ये अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे-

Image Anchor

कई बार आपने देखा होगा कि अगर आप किसी की कोई भी Website के Webpages मे जाते हैं तो उन पर कुछ Images होती है जिन पर अगर आप Click करते हैं तो आप किसी दूसरी Webpage पर चले जाते हो मतलब उस Image को Blogger ने Anchor बना रखा है.

Website मे जब भी किसी Image को Anchor बना दिया जाता है तो Alt Attributes से उसके Content का पता लगा सकते हैं.

Exact Match Anchor Text

जिस तरह ये नाम से ही show कर रहा है कि Exact Word को use करना मतलब अगर आपका Target Keyword “GIFT Shops” है और आप Anchor Text मे भी “Gift Shops”  use कर रहे हैं तो उसे हम Exact Match Anchor text कहेंगे.

आजकल इस Anchor का use बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा है.

Branded Anchor Text

जिस तरह कई बार कुछ Post में Brand के नाम से text होता है और अगर हम उस पर क्लिक करते हैं तो वो हमे उसी Brand मे ले जाता है तो उसे हम Branded Anchor text कहेंगे.

जिस तरह किसी भी Post में आपको Amazon का Link मिलता है और अगर आप इस पर क्लिक करते हैं तो आप Direct उस Company मे चले जाओगे.

SEO Optimized Anchor Tips Hindi

  • आप अपने Webpage मे Good और Bad दो तरीके के Anchor use कर सकते हैं जिसमे से Bad Anchor मे Click me, Click Here, Go there, Read More ये सारे Bad Anchor में आते हैं और इसका use बहुत ही ज्यादा होता है और अगर हम बात करते हैं Good Anchor की तो जब किसी Important Keyword मे आप जब कोई Link देते हैं तो आप उसको Good Link कह सकते हैं लेकिन हम आपको Suggest करेंगे कि आप Good Link का use करें.
  • जब भी आप Post मे कोई भी Anchor text डालते हैं तो उसे Highlight जरूर करें ताकि Users को वो चीज़ Clear दिखाई दे. इसके लिए आप Bold, Italic, Color का use कर सकते हैं.
  • अगर आप कोई भी Anchor text डाल रहे हैं तो ध्यान रखे कि वो सही Link हो क्योंकि अगर वो गलत होता है तो आपकी Site पर Negative Effect डालेगा.
  • अगर आप कोई भी Anchor text डालते हैं तो आप उस Text को बार-बार repeat ना करें क्योंकि ऐसा करने से users का Interest कम हो जाता है.

Final Words

इस प्रकार आपको समझ मे आ गया होगा कि हम Anchor text किसको कहते हैं और SEO Optimized Anchor क्या हैं लेकिन अगर आपको अभी कुछ Problem आ रही है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close