Health Tips

इमली खाने के Benefits और Side Effects

इमली (Tamarind) के फायदे सभी लोगों को पता नहीं होते हैं, वे लोग बस इसके स्‍वादिष्‍ट स्‍वाद के लिए इसका उपयोग करते हैं। लेंकिन  इमली (Tamarind) का पेड़ के फायदे इतने अधिक हैं कि इसके पत्‍ते, फल, बीज या छाल सभी का औषधीय रूप में उपयोग किया जाता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको इमली (Tamarind) खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूँ. Tamarind khaane ke fayade, Tamarind khaane ke nuksan, Tamarind Benefit in Hindi, Tamarind Side Effect in Hindi, imli khaane ke benefits, imli khaane ke side effects, imli khaane ke nuksaan, imli khane ke fayde, इमली खाने के Benefits और Side Effects

इमली खाने के फायदे और नुकसान
इमली खाने के फायदे और नुकसान

इमली (Tamarind) खाने के फायदे-Tamarind Benefit in Hindi

प्यास अधिक लगने की Problem दूर करती है इमली (Tamarind)

Pyaas adhik lagne ki samsya dur karti hai imali जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आता है वैसे वैसे गर्मी बढ़ने लगती है और जैसे गर्मी बढ़ेगी वैसे हमें प्यास अधिक लगना शुरू हो जाएगी तो इमली (Tamarind) के पानी से कुल्ला करने से प्यास शांत हो जाती है. इस के बीज को छीलकर जूस और प्यास लगने Problem दूर हो जाती है इसलिए इमली (Tamarind) का use जरूर करना चाहिए।

लू लगने की Problem दूर करती है इमली (Tamarind)

Lu lagne ki samaya dur karti hai imali जैसा कि मैंने आपको बताया कि गर्मी के मौसम में प्यास लगने की Problem हो जाती है और वैसे ही लू लगने की Problem भी एक हानिकारक बीमारी है जो हमें गर्मी जो हमें गर्मी अधिक लगने से हो सकती है.

इमली (Tamarind) और पानी के लेप को हाथों और पैरों पर लगाने से जलन और सिर पर लगाने से बेहोशी दूर हो जाती है. इसके फल गूदे को ठंडे पानी में पीसकर सिर पर लगाने से लू का असर और बेहोशी दूर हो जाती है इसीलिए इमली (Tamarind) का use Regular करना चाहिए.

चक्कर आना Problem दूर करती है इमली (Tamarind)

Chakkar aana samsya dur karti hai imali लगभग 25 ग्राम बिना बीज की इमली (Tamarind) को 125 ग्राम पानी में भिगो दें और फिर उस इसका use सुबह सुबह उठते समय कर लें और ऐसा करने से आपको चक्कर आना बंद हो जाता है. इमली (Tamarind) का use करके आप छुटकारा पा सकते हैं।

सिर दर्द ठीक करने के लिए इमली (Tamarind) का use

Sir dard thik karne ke liye imali ka use पानी में इमली (Tamarind) को भिगोकर थोड़ी सी शक्कर डालकर इसका use दो या तीन बार करने से आपका सिर दर्द ठीक होने लगता है. 10 ग्राम  इमली (Tamarind) को एक गिलास पानी में भिगोकर थोड़ा सा मसल कर और उसको छानकर शक्कर मिलाकर इसका use दिन में दो या तीन बार करने से सिर दर्द की Problem दूर होने में आपकी Help कर सकती है.

इमली (Tamarind) की छाल की चूर्ण बनाकर इसका use आप पानी के साथ भी कर सकते हैं ऐसा करने से भी आपकी सिर दर्द की Problem दूर होने में राहत मिलती है।

कब्ज की Problem दूर करती है इमली (Tamarind)

Kabaj ki samsya dur karti hai imali अगर आपको कब्ज की Problem या अपच की Problem है तो आप इमली (Tamarind) का use कर सकते हैं. इमली (Tamarind) की मज्जा 1 से 3 ग्राम की मात्रा में थोड़ी सी हरड़ के साथ use करने से कब्ज की Problem दूर होती है.

शरबत बनाकर सोने से पहले पीने से कब्ज और सुबह पीने से कब्ज की Problem दूर होती है. इमली (Tamarind) का use करने से आपकी कब्ज की Problem इसी प्रकार दूर हो सकती है।

शुगर नियंत्रित करती है इमली (Tamarind)

Sugar niyatrit karti hai imali. यह आसानी से शुगर नियंत्रित कर लेती है इस में कार्बोहाइड्रेट्स को शुगर में अवशोषित और परिवर्तित होने से रोक सकती है क्योंकि ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि आप आधा चम्मच इमली (Tamarind) का बुद्धा प्रतिदिन या Regular ले इससे न केवल आपका वजन कम होता है बल्कि है डायबिटीज को भी नियंत्रित रखने में आपकी Help करती है।

इमली (Tamarind) खाने के नुकसान- Tamarind Side Effect in Hindi

  • वैसे तो इमली (Tamarind) खाने के बहुत से फायदे लेकिन उसको ज्यादा मात्रा में खाने से आपको नुकसान भी हो सकते हैं।
  • जिन व्यक्तियों को  इमली (Tamarind) का use करने से एलर्जी होती है उनको इसका use नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा मात्रा में इसका use करने से आपको उल्टी की Problem हो सकती है।
  • इसका use ज्यादा मात्रा में करने से दस्त की Problem हो सकती है या अपच की Problem हो सकती है।

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि  इमली (Tamarind) खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो आर्टिकल को लाइक करें कमेंट करें और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

हमारे आर्टिकल से जुड़े कोई सवालों के जवाब पूछनी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर भी पूछ सकते हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close