तिल हटाने के घरेलू उपाय

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको तिल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है. जब भी शरीर पर तिल हो जाते हैं तो यह सुंदर दिखना बंद हो जाता है. ऐसे में खूबसूरती चली जाती है. शरीर पर तिल होने के बाद में कुछ क्रीम और कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके इनको हटाया जा सकता है. तिल कई रंगों और आकार के भी हो सकते हैं. यह चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी अंग के ऊपर हो सकते हैं.

til hataane ke ghrelu upaay

Read This -> पानीपुरी बनाकर पैसे कैसे कमाए?

तिल हटाने के घरेलू उपाय

  1. फूलगोभी का रस निकालकर और रोज तिल वाली जगह पर लगा ले. इससे कुछ दिनों में पुराने तिल धीरे-धीरे साफ होने लगेंगे और त्वचा भी सुंदर भी होने लग जाती है.
  2. धनिए की छोटी-छोटी पत्ती का पेस्ट बनाकर तिल वाली जगह पर लगाए इसमें आपको थोड़ा समय लगेगा. लेकिन यह तिल आपके शरीर से हमेशा के लिए मिट जाते है.
  3. तिल हटाने के लिए लहसुन के पेस्ट को रात को सोने से पहले तिल पर लगाने और पेस्ट लगाने के बाद उस स्थान पर सूती कपडे की पट्टी बाँध लेनी है. सुबह उसको गरम गरम पानी से धो लेनी है. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को करने से चेहरे के तिल या शरीर के तिल निकल जाते हैं.
  4. तिल हटाने के लिए रेड्डी के तेल से मसाज करने पर भी तिल आसानी से मिट जाते हैं इससे तिल धीरे-धीरे हमेशा के लिए गायब होने लगते हैं.
  5. तिल हटाने के लिए केले के छिलके का एक छोटा बाल काट ले. और फिर उस छोटे भाग को तिल पर रख दें. फिर इसे सूती कपड़े से बांध दें. रातभर ऐसे ही इसको छोड़ दें. और सुबह उस कपड़े को हटा दें. ऐसा कुछ दिनों तक करने से तिल गायब होने लग जाते हैं.

Final Words

आज हमने आपको तिल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताया अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे कमेंट भी कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*