Programming Language

Web Designing क्या है? Web Design कैसे सीखे?

आज इस आर्टिकल में हम आपको Web Designing क्या है? Web Design कैसे सीखे? के बारे में बताने जा रहे है. आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में आपके जीवन से जुड़ी व आपके भविष्य में काम आने वाली बात करेंगे, जिससे की अगर आप फ्री है, आपके पास में कोई भी काम नही है और आपके पास में पैसे को कमाने का कोई भी साधन नही है और आप सारा दिन अपना व्यर्थ के फ़ालतू के कामों में  अपने कीमती समय को गवा देतें है और आप कुछ नही कर पाते है और ना ही किसी भी प्रकार की कोई वैबसाइट से जुडी इंटरनेट से जुडी हुई जानकारी या इन सब से जुड़ा हुआ कोई भी काम है वह नही सीखते है आप अपना सारा दिन मोबाईल फोन और टीवी पर ही गवा देते हो तो इन चीजों से आपको कोई भी फायदा नहीं होता है.

Web Designing क्या है? Web Design कैसे सीखे?
Web Designing क्या है? Web Design कैसे सीखे?

अगर आप पढाई भी करतें है, तो आप अपना पढाई या कोई गेम का या जिम करते है, तो इन सभी कामों का खर्च घर पर रहकर भी निकाल सकतें हो. आपको कहीं भी बहार जाने की कोई भी जरूरत नही होती है, आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में इन सब बातों से जुडी हुई ही बाते आप को बताएंगे की आप घर बैठे ही पैसे इंटरनेट के द्वारा कमा सकते जो की आप नेट का use फालतु की Video को download करने में लगा देतो हो और हजारो रुपये फालतु की मूवी देखने और इधर उधर घुमने में लगा देतें हो लेकिन हम लोग उस चीज पर कभी भी ध्यान नही देतें है, जिससे हमे फायदा हो जैसे किसी बुक को खरीदने के लिए हम कभी भी पैसे नही खर्च करतें है.

अगर हम महीने में भी एक या दो नई बुक खरीदतें है, तो हमें बहुत से नई जानकारी प्राप्त हो सकती है, जिससे की हम अगर कोई भी अगर थोड़े से पैसे की भी खरीदतें है, तो उस बुक से हम उसकी कीमत से कही ज्यादा पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकतें है, लेकिन हम लोग ऐसा कभी नही करतें यही सोचते रहतें है की कौन पढ़ेगा इतनी बड़ी-बड़ी बुक को रहने दो हमें नही लेनी है, लेकिनं आज हम आपको बताएंगे इन सब चीजों से आपको कितना फायदा होता है, आप इन सब से कितना पैसा कमा सकतें हो.

आज हम आपको web Designing क्या है? इसके क्या फायदे है? web Designing किसे कहते है? web Designing कितने प्रकार की होते है?

इन सब कामों को ही अपनी जिंदगी से जोड़ना चाहते है और इसी काम को अपना कमाई का साधन बनाना चाहते है, तो आपको हम आज बहुत ही अच्छी जानकारी देंगे आज के हमारे इस आर्टिकल इन कामों से जुडी हुई ही बातें बताएँगे.

Web Designing किसे कहते है?

हम किसी भी website को बनाते है, Update करते है या plan करतें है, तो उसको हम web Designing कहते है.

उदहारण के तौर पर जैसे की एक बिल्डर का काम बिल्डिंग को बनाना होता है. उसी तरह से web Designing का काम website को बनाने का होता है. Web Designing के दो हिस्से होते हैं. पहला हिस्सा होता Fornt End web Designing और दूसरा Back End Web Development का होता है.

Web Developer का काम होता है, की जो भी website इंटरनेट से जुडी हुई होती है, जैसे की website को बनाने का Database web based softwere, Domain Hosting Management आदि इस तरह के बहुत से काम है, जो की development के अंतर्गत आते है.

Web Developer या Web Designer दोनों बनने के लिए आपको computer field में काम करना पड़ता है, इसलिए आपका कंप्यूटर knowledge बहुत ही अच्छा होना चाहिए. इसके बाद में 12th में आपके पास में chemistry, mathemtics के साथ में कम्प्लीट करके आप भी computer science में कर सकते है, जिसमें आपको लास्ट साल में आपको advance developement choose करना होता है.

BE के बिना भी आप Web Developer या Designer बन सकतें है.

आप बिना Engineering (BE) के भी Web Developer और Web Designer बन सकतें है, उसके लिए आपको BCA, BSC computer science, BE computer science जैसे सब्जेक्ट से आपको ग्रेजुएशन करना होगा. उसके बाद में आप MCA या MBA IT में कर सकते हो.

इसके अलावा और भी कई डिप्लोमा होते है, जो आप 12th या ग्रेजुएशन के बाद में आप कर सकते है, पर यदि आप Professional Web Developer या Web Designer बनना चाहते है, तो आपको Diploma की बजाय आपको उपर दिए हुए कोर्स करने होंगे.

Front End Designing के लिए क्या सीखें?

Front End Web design
Front End Web design

पहले हम Front End Designing से शुरू करतें है.

Photoshop Basics

जैसे हम घर बनवाने के लिए पहले architecture से नक्शा बनवाते है. उसी तरह से website से design से करने से पहले हमारे पास में एक विचार होना चाहिये की website कैसी दिखेगी. कई लोग पूरी website की designig बहुत ही बारीकी से photoshop पर बनवाते है, लेकिन जो पहले से expert है वो photoshop को सिर्फ एक blueprint या phototype बनवाने के लिए करते है.

HTML क्या है?

HTML क्या है?
HTML क्या है?

HTML का मतलब Hyper text markup language. HTML एक markup language है, जिसका प्रयोग Website को बनाने के लिए किया जाता है. HTML एक भाषा है जो की एक COD के रूप में लिखी जाती है. HTML को सीखना बहुत ही आसान है, एक बार HTML सिख ली तो आप एक सरल Staic website बना सकतें है.

CSS क्या है?

CSS क्या है?
CSS क्या है?

CSS का मतलब है Cascding Style Sheet. HTML हमारी website को Structure देने के काम आता है और दूसरी और CSS हमारे HTML से बने हुए Structure को Design देने के काम आता है.  ये हमारे Design को Style देने के काम में आता है.

JavaScript क्या है?

Javascript क्या है?
Javascript क्या है?

यहाँ पर हम पूरी तरह से Programming करना शुरू कर देंते है. HTML\CSS हमारी website को बना देती है. लेकिंन desigen को Interactive बनाने के लिए JS का प्रयोग होता है. Interactive से मेरा मतलब है, जैसे आप फेसबुक पर उपर friend request वाले icon पर पर क्लिक करते हो तो नीचे एक dropdown खुल जाता है.

JavaScript ये detect करता है, की यूजर ने आपकी website पर क्या action किया है और उस action के हिसाब से वो design को बदल देता है. जब किसी website के उपर image स्लाइड हो रही तो यह JavaScript की मदद से किया जाता है.

HTML और CSS मिलकर एक बहुत ही अच्छी Static Website बना सकती है, अगर आपने सिर्फ Photoshop HTML और CSS सिख लिया है, तो आप किसी भी IT कम्पनी में नौकरी कर सकतें है और आप एक अच्छी Website बना सकते है.

Fornt End Design के लिए क्या सीखना चाहिये?

HTML/CSS/JS से आप static website बना सकतें है, Static website में हम Database Entry Login Register जैसे feature नही बना सकतें है.

PHP वैसे तो आप backend पर बहुत से भाषाएँ चल सकती है. लेंकिन शुरू में PHP सीखना बहुत ही आसान है और Powerfool है और इससे feature perform हो सकता है. Facebook, PHP पर ही बनाई गई थी.

PHP in Hindi
PHP in Hindi

PHP सीखना इस लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि हम कम पैसो से ही website बना सकतें है. इससे हम WordPress पर Website design करना भी सीख सकतें है, दुनिया की सबसे ज्यादा website और blog wordpress पर बने है.

Database क्या है?

जब हम facebook पर अपनी ID बनातें है या यूट्यूब पर video देखतें है तो ये जो सारा data जहाँ पर स्टोर होता है उसे हम database कहतें है. सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला data MYSQL है, सीखने के बाद अपने website पर लोंगो का data भी स्टोर कर सकतें है.

MYSQL जैसे Database में कुछ भी स्टोर करवाने के लिए PHP जैसी भाषाओँ का प्रयोग हो रहा है.

Web Development सीखना कहाँ से शुरू करें?

बहुत से लोग ये सवाल पूछ्तें है, मै आज आपको स्टेप वाइज बताता हूँ.

  1. HTML सीखना शुरू करो और उसके साथ में Photoshop Basic को शुरू करो.
  2. Photoshop में आपको ज्यादा अडवांस जाने की जरूरत नही है.
  3. इसके बाद में आपको HTML सिखाना शुरू करना है.
  4. जब HTML में आपका हाथ चलना शुरू हो जाता है, तो आपको CSS को सीखना शुरु कर देना चाहिये.
  5. आप रोज HTML/CSS का प्रयोग करके कुछ ना कुछ बनाओ.
  6. HTML और CSS को अच्छी तरह से सीखने के बाद में आपको JavaScript को सीखना शुरु कर दो.
  7. JavaScript का बेसिक जान लों
  8. JavaScript का बेसिक जान लेने के बाद में आपको PHP को सीखना शुरू करना है और उसके बाद में प्रोजेक्ट बनाकर देखो.
  9. उसके बाद में आपको WordPress पर website को बनाकर देखना है.
  10. इसके बाद में PHP और Database के साथ-साथ में इस्तेमाल करके कोई भी प्रोजेक्ट बनाकर देखो.

ये सब कुछ सीखने के बाद में आप एक बढिया Website Designer बन जाओगे. इतना सब कुछ सीखने के बाद में internet पर freelancer work करके dollars में पैस कमा सकतें हो या किसी भी कम्पनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकतें हो.

Web Designer एक ऐसा काम है, जिसकी आने वाले समय में बहुत ही ज्यादा मांग हो जएगी. Expert level पर जाने के लिए बहुत ज्यादा ही मेहनत की जायेगी. लेंकिन मेहनत से डरने वालो के लिए सिर्फ गरीबी ही लिखी होती हो और दोष अपने नशीब को देतें है और मेहनत खुद करना नही चाहते हो, आज के समय में बिना मेहनत के कुछ भी हासिल करना बहुत ही मुश्किल है.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ में भी शेयर कीजिए और अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से  जड़ा हुआ कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे comment कर के आप हमें बता सकतें है, जिससे की हम आपकी हेल्प कर सकें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close