Web Hosting कैसे खरीदे?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि Web Hosting कैसे खरीदे? अभी तक हमने आपको बताया था कि Domain Name क्या है और उसका Use कैसे करते हैं लेकिन अब हम आपको बताएँगे कि Hosting कैसे खरीदे जिस तरह हमने आपको पीछे भी बताया है कि Hosting के लिए बहुत सारी company होती है लेकिन इन सब मे से जो best है या फिर जो आज के समय मे  सबसे ज्यादा use हो रही है उसका नाम hostgator है.

Web Hosting क्या होती है?
Web Hosting क्या होती है?

यह Company आज के समय मे सबसे ज्यादा use होने वाली हैं अगर आप new Bloggres हैं तो नॉर्मल सी बात है कि आपको इसके बारे मे पता नहीं होगा. लेकिन हम आपको suggest करेंगे कि आप यही Company का Hosting Purchase करें क्योंकि ये best है.

अगर हम कोई भी website या Blog पर काम करते हैं तो हमारे लिए Web Hosting का होना बहुत जरूरी है अगर आप सोच रहे हैं कि ये फ्री है तो हम आपको बता देते हैं कि ये फ्री नहीं है इसके लिए हमे पैसे देने पड़ते है और इतना ही नहीं इसे हर साल हमे Renew भी करवाना पड़ता है. अगर आप भी Hosting के बारे मे पूरी detail जानना चाहते हैं तो हमारा ये पूरा artical पढे जिसमे आपको बताया जाएगा कि Hosting कैसे खरीदे.

Read This -> अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?

Web Hosting क्यों जरूरी होती है?

अगर आप कोई भी Data को तैयार करते हैं तो नॉर्मल सी बात है कि उसे Online तो आपको डालना ही पड़ेगा लेकिन इससे भी ज्यादा तो ये महत्वपूर्ण है कि आप अपनी site को सुरक्षित रखना चाहेंगे लेकिन इसके लिए आपके पास Storage Memory तो होनी चाहिए इसलिए हम Hosting का use करते हैं ताकि हम अपने काम को Storage कर के रख सके. Web Hosting Company, Backup की Service भी देती है क्योंकि अगर By Chance हमारा काम delete भी हो जाता है तो उसे वापिस भी लेके आ सकते हैं. Web Hosting Memory की तरह ही होता है जिसमे Site का data Store रख सकते हैं.

Web Hosting कैसे खरीदे?

  1. सबसे पहले आपको hostgator.com लिंक को tab मे open करना है और Hosting पर क्लिक करना है और इसमे से आपको WordPress को चुनना है.
  2. यंहा पर आपको कुछ Hosting Package दिखाई देंगे जिसमे से आप को उस पर क्लिक करना है जो आप purchase करना चाहते हैं.
  3. उसके बाद आपको just उसके नीचे Configure का option दिखाई देगा तो आपको इस पर क्लिक करना है.
  4. अब एक नया page open होगा तो इसके अंदर आपको SSL Certificate का चयन करना है.
  5. इसके अंदर यदि आप कोई E-Commerce Website का Set Up करने वाले हैं तो SSL Certificate को चुने और नहीं तो इसे Skip भी कर सकते हैं और उसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना है.
  6. यदि आप एक साल का Hosting use करना चाहते हैं तो आप इसके साथ मुफ्त Domain पा सकते हैं. हमारे पास कुछ Normal Domain होते हैं जैसे .com. .co, .net और .org domain. इसमे से आप कौन सा Domain Choose करना चाहते हैं उसे Page पर आपको enter करना है.
  7. उसके बाद आपके सामने एक Page और Open होगा जो Checkout Page है इसके अंदर आपको कुछ Hosting Terms का चयन करना है तो हम आपको suggest करेंगे कि आप इनमे से 24-36 Month को Choose करें क्योंकि इसके बाद अगर आप इसे Renew करवाते हैं तो आपको इसमे कोई भी Discount नहीं मिलेगा.
  8. उसके बाद आपको Processed to Checkout पर क्लिक करना है और इस पर आपको अपना Hosting Account बनाना पड़ेगा लेकिन अगर आपके पास पहले से Godaddy का Account बनाया हुआ है तो आप उसे भी Login करके use कर सकते हैं.
  9. उसके बाद आपके सामने Payment का option आएगा क्योंकि हमने आपको पहले भी बताया है कि ये Paid Software है तो इसके लिए आपको
  • Net Banking
  • Credit Card
  • Debit Card
  • Union Pay
  • Cash Cards
  • Mobile Payment
  • Money Bookers

कुछ Option मिलेंगे तो इसमे से आप जो भी Account use करते हैं उससे आप Payment दे सकते हैं. उसके बाद आपको Hosting को Manage करने के लिए एक Screen दिखेगी जिस पर आप्क क्लिक करके WordPress को Install करना है.

Final Words

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से Hosting को Purchase करके wordpress को Install कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये Post समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*