10th Class पास करने के बाद में क्या करें?

Spread the love

दसवीं क्लास पास करने के बाद में हमारे पास इतने ज्यादा option नहीं होते है कि हम क्या-क्या कैरियर सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप 12th पास करने के बाद में किसी जॉब के लिए कोई कोर्स करना चाहते हैं तो इसके बहुत से आपको ऑप्शन मिल जाते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको 10th Class पास करने के बाद में क्या करें? इसके बारे में बताएंगे. अगर आप कोई कैरियर्स सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आपको हम कुछ कोर्स बताएंगे जो कि आप दसवीं के बाद में कर सकते हैं या फिर अगर आप 12th करके कोई कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको विषय के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आगे भी अपना कैरियर बना सकते हैं. अल्ट्रासाउंड क्या होता है और इसके कितने रुपए लगते है?

10th Class पास करने के बाद में क्या करें?

अगर आप आगे पढ़ना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए विषयों को सेलेक्ट करके आगे कैरियर प्लान कर सकते हैं. इसके लिए हमारे पास यहां पर तीन विषय हैं विज्ञान, कॉमर्स और आर्ट. इन तीनों विषयों में आप अलग-अलग क्षेत्रों में अपना कैरियर बना सकते हैं जिसके बारे में हम आपको पूरी डिटेल में बताएंगे.

10th Class पास करने के बाद में क्या करें?

विज्ञान विषय

अगर आप विज्ञान विषय लेते हैं तो आपको यहां पर दो ऑप्शन मिल जाते हैं जिसमें से की एक जीव विज्ञान विषय लेकर अपने मेडिकल कैरियर को आगे बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आप गणित विषय लेकर किसी भी तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं जैसे भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान इत्यादि. विज्ञान विषय वैसे थोड़ा सा कठिन होता है लेकिन अगर आप मन लगाकर पढ़ाई करते हैं आपका सफल होना संभव है.

कॉमर्स विषय

इस विषय में अकाउंट या बैंकिंग क्षेत्र में कैरियर बनाना आसान हो जाता है. अगर आप अपना कैरियर अर्थशास्त्र लेखाबंदी या बैंकिंग क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आप कॉमर्स विषय लेकर अपनी 12th कर सकते हैं. इसके अलावा आप 12th करने के बाद में कॉमर्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन क्षेत्रों में भी जा सकते हैं. 12th के बाद में आप बीबीए, बीसीए कर सकते हैं.

आर्ट विषय

दसवीं क्लास पास करने के बाद आर्ट विषय में सबसे ज्यादा स्टूडेंट एडमिशन लेते है क्योंकि यह आसान होता है और इसमें अलग अलग विषय होने पर आप अपना कैरियर अलग अलग सिलेक्ट कर सकते हैं. अगर आप प्रशासनिक सेवा करना चाहते हैं तो आर्ट विषय आपके लिए बिल्कुल सही है. कुछ लोग कहते हैं कि आर्ट विषय से 12th और BA करने वालों की कोई पहचान नहीं होती है लेकिन आप राजनीतिक, अर्थशास्त्र, इतिहास जैसे क्षेत्रों में अपना केरियर आसानी से बना सकते हैं.

जॉब पाने के लिए दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

अगर आप जॉब के लिए कोई कोर्स करना चाहते हैं तो दसवीं के बाद आपके पास कुछ ऑप्शन होते हैं जिससे आप उसको कंप्लीट करने के बाद आसानी से जॉब पा सकते हैं. नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही कोर्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से जॉब पा सकते हैं.

कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग का कोर्स

आज कंप्यूटर के हार्डवेयर और नेटवर्किंग की डिमांड सबसे ज्यादा है अगर आप इस फील्ड में कोई कोर्स करते हैं तो यह आपको अच्छी नौकरी दिलाने में बहुत ही मदद करती है. कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग के टेक्निकल असिस्टेंट की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. खासकर बड़े-बड़े आईटी कंपनियों में इसकी बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कोर्स करना भी आपके कैरियर के लिए सही हो सकता है. अगर आप दसवीं करने के बाद होटल मैनेजमेंट का डिप्लोमा करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा आप्शन है क्योंकि इसमें जॉब के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं और इसकी डिमांड भी आजकल बहुत ज्यादा चल रही है. इस दौरान आप डिप्लोमा करते हुए भी पार्ट टाइम जॉब कर सकते है जिससे आपका experience हो जाता है और डिप्लोमा के बाद आप अच्छी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

आईटीआई कोर्स

दसवीं के बाद में आप बहुत से ऐसे आईटीआई कोर्स कर सकते हैं जो कि आपके भविष्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके बाद ना सिर्फ आप किसी कंपनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं बल्कि आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. आईटीआई का कोर्स करने के बाद में आप अप्रेंटिस के तौर पर किसी भी कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं जहां पर आपको 6 महीने से 1 साल तक की ट्रेनिंग करवाई जाती है और आईटीआई पास हुए सभी कैंडिडेट को जॉब भी आसानी से मिल जाती है.

इंजीनियरिंग डिप्लोमा

भारत में कई ऐसे संस्थान या पॉलिटेक्निक कॉलेज है जो कि इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं जिसके बाद BE और BTECH में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं और अगर आप करने के बाद में कोई जॉब करना चाहते हैं तो आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके बाद आपको सीनियर पोस्ट की जॉब भी मिल जाती है, जहां पर आपको अप्रेंटिस के तौर पर नहीं रखा जाएगा और इसमें आपको अच्छी खासी सैलरी मिलती है.

स्टेनोग्राफी और टाइपिंग कोर्स

अगर आप 10वीं करने के बाद में कोई सरकारी जॉब करना चाहते हैं या कोई सरकारी डिपार्टमेंट में जॉब करना चाहते हैं तो आपके पास स्टेनोग्राफी या टाइपिंग का कोर्स सर्टिफिकेट होना बहुत ही जरूरी है. आजकल लगभग 10 वीं के बाद में जितनी भी जॉब के लिए अप्लाई किया जाता है वहां पर स्टेनोग्राफी या टाइपिंग का कोर्स होना अनिवार्य है और अन्य सरकारी दफ्तरों में इस तरह के जॉब मिलना आम बात है.

Read This-> ए.पी.जे अब्दुल कलाम के विचार

दसवीं के बाद में सरकारी जॉब के लिए किस डिपार्टमेंट में अप्लाई करें?

दसवीं के बाद में हम सरकारी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां पर हमें बहुत से आप्शन मिल जाते हैं, जहां पर हम अप्लाई कर सकते हैं जैसे कि भारतीय सेना में, पुलिस में ,वन विभाग में, रेलवे जैसे कई डिपार्टमेंट में या फिर कोर्ट में भर्तियों में भी हम अप्लाई कर सकते हैं. इस तरह की भर्ती की जानकारी के लिए आप Freenoukri.com की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Final Word

आज हमने आपको दसवीं के बाद में कैरियर विकल्प और दसवीं के बाद में किए जाने वाले कोर्सेज के बारे में बताया है, जिसकी मदद से आप आसानी से जा सकते हैं. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*