कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे?

आज हम इस आर्टिकल में आपको कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? के बारे में बताने जा रहे है कपूर भारत के हर घर में पूजा करने वाले स्थान पर मिल जाता है इसका इस्तेमाल जब इतना बढ़ जाता है जब कोई त्यौहार आने वाला होता है लेकिन कपूर को बनाना बहुत ही आसान होता है इसको बहुत ही कम लागत से अच्छा बिजनेस माना जाता है. इसके लिए सबसे अच्छी बात यह है की मार्किट में आपको कपूर का कोई भी ब्रांड नहीं मिलता है यह एक ही प्रकार का होता है.

कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे?

कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे?

कपूर का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए चाहिए

एक आमतौर पर कहाँ जाए तो बिजनेस कोई भी सबसे पहले बात उसकी पैसे पर आती है की इस बिजनेस में कितने पैसे लग सकते है एक बात पर भी निर्भर करता है की बिजनेस कैसे है क्या बिजनेस छोटा है या बड़ा अगर बिजनेस छोटा है तो 1 से 2 लाख रुपए तक काम चल जाता है अगर बिजनेस बड़ा करते है तो आपका खर्चा दुगना हो जाता है यानी 4 से 5 लाख रुपए  तो कम से कम खर्चा करके भी आप अपने बिजनेस कर सकते है.

कपूर बनाने के लिए क्या-क्या आना चाहिए

कपूर बनाने के लिए मशीन चलानी आनी जरुरी होती है, जिसकी मदद से कम समय में ज्यादा काम हो सके मशीन चलाने के लिए कम से कम 1 से 2 व्यक्तियों की आवश्कता होती है ऐसा करके आप आसानी से कपूर का बिजनेस कर सकते है.

कपूर बनाने के लिए सामग्री

कपूर बनाने के लिए सामग्री कपूर का पाउडर का इस्तेमाल करके कपूर बनाया जाता है.

कपूर बनाने के लिए सामग्री कहाँ से खरीदें

कपूर बनाने के लिए आप कपूर पाउडर नजदीकी मार्केट से खरीद सकते है अगर आप लोग इस बिजनेस के लिए मशीन खरीदना चाहते है तो जहाँ से मशीन खरीदे वहा से ही कपूर का पाउडर भी खरीद सकते है.

कपूर बनाने की सामग्री के कितने पैसे लगते है

कपूर पाउडर मार्केट से 300 रू से लेकर 600 रू किलो तक मिल जाता है मार्केट में कपूर पाउडर की बहुत सारी क्वालिटी मिल जाती है या इसकी कीमत क्वालिटी के हिसाब से भी कम अथवा ज्यादा भी हो सकती है ऐसा करके आप मार्केट के हिसाब एवं बजट के हिसाब से कपूर बनाने के लिए सामग्री खरीद सकते है.

कपूर कहाँ-कहाँ Provide करवा सकते है

पूजा की सामग्री होलसेलर को भी सप्लाई कर सकते है इसके अलावा आप किरयाना की दुकानों पर भी सप्लाई कर सकते है मंदिर के आस-पास बहुत सारी दुकानें होती है जो पूजा की सभी सामग्री रखते है तो आप लोग उनको भी कपूर की सप्लाई दे सकते है

इसके अलावा दवाई बनाने में भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है जिस की कपूर की टेबलेट बनाई जाती है आप दवाई बनाने वाली कम्पनी को भी सप्लाई कर सकते है इसके आलावा आप आयुर्वेदिक दवा खानों को भी सप्लाई दे सकते है कपूर का इस्तेमाल बहुत सारे रोगों के उपचार में भी काम आता है इसके अलावा आप खुद अपने आप रिसर्च करके भी अपना छोटा चिकित्सा खोल कर कपूर की मदद से लोगों का इलाज भी आप लोग कर सकते है.

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

अगर आप बहुत ही बड़ी कपूर की फैक्टरी का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप देश-विदेशों में भी कपूर की सप्लाई कर सकते है बहुत सारे देश है जोकि कपूर को खाद्य पदार्थ में मिलाकर भी इसका प्रयोग करते है भारत में भी बहुत सी मिठाइयों में कपूर को फ्लेवर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो आप कपूर की टेबलेट की सप्लाई अच्छे से कर सकते है

अगर आप लोग इसके ऑनलाइन सप्लाई करना चाहते है तो आप indiamart, Flipkart, Amazon, Snapdeal इन पर ही अपना प्रोडक्ट आसानी से बेच सकते है इसके अलावा भी आप लोग अपनी खुद की website बनाकर भी अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है.

कपूर बनाने का बिजनेस में कितना लाभ होता है

कपूर बनाने के लिए कपूर की सामग्री मार्केट में 300 रू किलो से लेकर के 600 रू किलो तक मिल जाता है इसके अलावा अगर 5 रू मजदूरी तथा इलेक्ट्रसिटी चार्ज भी मान कर के चला जाए तो 1 किलो कपूर टैबलेट में 305 रू या 605 रू तक का खर्चा आता है तैयार हुए माल को अगर आप मार्केट में बेचते है तो 400 रू से लेकर 1000 रू में यह बेचा जा सकता है इस तरह आप 1 किलों में कपूर टैबलेट बेचकर 100 रुपए से लेकर के 400 रू तक का लाभ कमा सकते है यह कमाई आपके उपर निर्भर करती है.

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? इसके बारे में बताया है अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में भी कमेंट कर सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*