मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Spread the love

किसी भी दोस्त का जन्मदिन को तो आपने केक के उपर मोमबत्ती लगाते हुए तो देगा होगा जब कभी घर पर लाइट देर से आती है तो आप मोमबत्ती तो जलाते है लेकिन आजकल इस बढती दुनिया ने मोमबत्ती की जगह अब अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने लग गए कोई भी मोमबत्ती का इस्तेमाल करता ही नहीं है. बहुत पुराने समय में मोमबत्ती बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती थी लेकिन आज भी बहुत से ऐसे व्यक्ति है जो मोमबत्ती का इस्तेमाल आज भी करते है, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसके बारे में बताने जा रहे है.

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के कितने रुपए चाहिए

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको उस बात पर निर्भर करता है. की आप किस प्रकार की मोमबत्ती बनाना चाहते है. अगर आप कम सामग्री लगाकर मोंटी बनाना चाहते हैं. तो आपका बिजनेस कम पैसे लगाकर शुरू हो सकता है. और अगर आप ज्यादा सामग्री लगाकर अच्छी मोमबत्ती बनाना चाहते हैं. तो आपका बिजनेस ज्यादा पैसे लगाकर शुरू करना पड़ेगा.

यह बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार भी बहुत ज्यादा मदद देती है. जो परिवार नीची जाति के होते हैं. उनको लोन में 30% तक की छूट मिलती है. हमारे देश में मोमबत्ती की बात करें तो बाजार में मोमबत्ती की मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है. इसीलिए आप मुक्ति का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या क्या आना चाहिए

मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए मोमबत्ती बनानी आनी चाहिए जिससे की अच्छी तरह से मूर्ति बना सके मोमबत्ती का बिजनेस शुरु करने के लिए लगभग 2 से 3 वक्तियों की आवश्यकता होती है, ताकि वह आसानी से मोमबत्ती का निर्माण कर सके

मोमबत्ती बनाने के लिए सामग्री

  • मोम
  • मोमबत्ती बनाने के लिए धागे
  • मोमबत्ती रखने के लिए बर्तन
  • मोमबत्ती के लिए रंग
  • सरसों का तेल
  • ईंथर का तेल

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

मोमबत्ती बनाने के लिए सामग्री कहाँ से खरीदे

मोमबत्ती बनाने के लिए आप बाजार से सामग्री खरीद सकते है लेकिन आप ऑनलाइन भी सामग्री खरीद सकते है.

मोमबत्ती बनाने की विधि

  • पैराफिन को किसी भी बड़े बर्तन के अंदर रख दें. फिर इसको घी की तरह पिघलने देना है.
  • जबतक मोम पिघल कर तैयार होता है. जब तक आप अपने मोमबत्ती बनाने वाले सांचे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें.. उस पर सरसों का तेल लगा देना है. ताकि उसके मोम चिपक ना सके
  • अब बने हुए सांचे में चिन्हों की सहायता से धागा लपेटे हेंडल में धागे को एक सिरे से बांधकर मोमबत्ती के बीच और उस पर अच्छी तरह से सरसों का तेल लगा दें. हेंडल में बने खांचे से होते हुए इसे लास्ट में दूसरे सिरे से बाँध देना होता है.
  • अब आपको एक पुराना कपडा लेना है फिर उसको एक समतल जगह पर बिछा देना है. उसके बाद में आपको उस सांचे को उस कपडे के उपर रख देना है.
  • इसके बाद में आपको पिघले मोम को किसी कटोरी या चम्मच की सहायता से सांचे पर रखे जो मोम नीचे बह जाता है. उसका आप कटोरी में डालकर दुबारा भी इस्तेमाल कर सकते है.
  • अब सांचे को पानी की बाल्टी में ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
  • मोम को सांचे में में जमने के लिए आपको इसे 15-20 मिनट तक ठंडा होने देना है. ठंडा होने के बाद अगर मोम थोडा रह गया है. तो दुबारा इसमें पिघला हुआ मोम और डाल दें. और फिर से बाल्टी में ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
  • अब जिस सांचे में मोमबत्ती जम गयी है. उसके दोनों तरफ के धागों को काट देना है.
  • सांचे के उपर की तरफ जमे हुए मोम को बीचो बीच चाक़ू से काटकर सांचे को दोनों भागो के क्लैम्प खोलकर अलग कर लें.
  • बनी हुई मोमबतियों को सांचे से बाहर निकालकर दूसरे सिरे को ब्लेड से काटकर समतल कर लें. ताकि वह सही ढंग से टिक सके.

मोमबत्ती कहाँ-कहाँ Provide करवा सकते है.

मोमबत्ती आप लोग आप जरनल स्टोर, मार्केट में बहुत आसानी से बेच सकते है. आप लोग केक स्टोर पर भी अपनी मोमबत्ती को बेच सकते है. वह आपको इनके अच्छे दाम भी देते है. जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस को बड़ा भी कर सकते है.

Read This-> चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

मोमबत्ती के कितने पैसे मिलते है

आमतौर पर कहा जाए तो एक पैकेट मोमबत्ती में 12 मोमबत्ती आती है. जो मार्केट में 100 रुपए तक आसानी से बेचा जा सकता है, लेकिन आप लोग अच्छी मोमबत्ती बनाकर किसी भी जरनल स्टोर पर सप्लाई करते है, तो वह आपको इससे भी ज्यादा पैसे दे सकता है.

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको मोमबत्ती बनाकर बिजनेस कैसे शुरू करे? इसके बारे में बताया है, अगर आपको इसके बारे मे कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट भी कर सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*