Tech

Computer Hardware क्या होता है और Computer Hardware के प्रकार

Computer दो तरह के सिस्टम से मिलकर बना होता है जिसमें से एक है Hardware और दूसरा है सॉफ्टवेयर. हार्डवेयर के बिना हम सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल नहीं कर सकते है. कंप्यूटर के अंदर अलग अलग प्रकार के हार्डवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह काम करने योग्य बन सके. आज इस आर्टिकल में हम आपको Computer Hardware क्या होता है और Computer Hardware के प्रकार के बारे में बताने जा रहे है.

Computer Hardware क्या होता है और Computer Hardware के प्रकार

हार्डवेयर कंप्यूटर का मशीनरी भाग होता है, जैसे की LCD, Keyboard, Mouse, CPU, UPS आदि जिनको हम छु सकते है. इन सभी मशीनरी पार्ट को मिलाकर एक कंप्यूटर का बाहरी भाग तैयार होता है और इन्हीं से कंप्यूटर की क्षमता का निर्धारण किया जाता है. आजकल कुछ सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में चलने के लिए निर्धारित हार्डवेयर की आवश्यकता होती है. यदि सॉफ्टवेयर के अनुसार कंप्यूटर में हार्डवेयर नही है तो सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में चलाया नहीं जा सकता है.

Computer Hardware के प्रकार

Computer Hardware क्या होता है और Computer Hardware के प्रकार

Micro Processor क्या होता है?

Micro Processor क्या होता है?

माइक्रोप्रोसेसर जिसको CPU भी कहा जाता है, यह एक प्रकार की चिप होती है जिसे मदरबोर्ड पर CPU सॉकेट में लगाया जाता है. कंप्यूटर की स्पीड इसी पर डिपेंड होती है.

Motherboard क्या होता है?

Motherboard क्या होता है?

CPU के अनुसार ही मदरबोर्ड सेलेक्ट किया जाता है. जैसा आपका CPU होगा उसी को सपोर्ट करने वाले मदरबोर्ड को लगाना होगा. यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स बोर्ड होता है जिस पर कई तरह के कोम्पोनेनेट लगे होते है.

Memory क्या होता है?

Memory क्या होता है?

Memory जिसे RAM के नाम से भी जाना जाता है. RAM या मेमोरी एक पतली PCB होती है जिस पर कुछ कॉम्पोनेन्ट लगे होते है. अगर आपके कंप्यूटर में RAM नहीं है तो आपका कंप्यूटर डिस्प्ले शो नहीं करेगा. कंप्यूटर की स्पीड CPU के बाद RAM पर डिपेंड होती है. इसकी कैपसिटी अलग अलग होती है.

Hard Disk क्या होता है?

Hard Disk क्या होता है?

यह एक स्टोरेज डिवाइस होती है, जिसमें कंप्यूटर के सारे सॉफ्टवेर फाइल, ऑडियो, विडियो, इमेज को आसानी से स्टोर कर सकते है. इसके बिना कंप्यूटर में OS को इनस्टॉल नहीं किया जा सकता. इसकी कैपेसिटी अलग अलग होती है. यह दो प्रकार की होती है IDE और SATA.

CD/DVD Drive क्या होता है?

CD/DVD Drive क्या होता है?

यह एक ऑप्टिकल ड्राइव प्लेयर जोटा है जिससे CD/DVD आसानी से चलाया जा सकता है. CD/DVD की मदद से सॉफ्टवेर फाइल, ऑडियो, विडियो, इमेज को कंप्यूटर में आसानी से ट्रान्सफर किया जा सकता है.

मॉडेम क्या होता है?

मॉडेम क्या होता है?

यह कंप्यूटर में इन्टरनेट को कनेक्ट करने के लिए होता है. यह दो तरह के होते है, Internal और External. लेकिन अब USB Data Card का उपयोग किया जाता है.

Sound Card क्या होता है?

Sound Card क्या होता है?

इसके द्वारा कंप्यूटर को स्पीकर से जोड़ा जाता है. साउंड की क्वालिटी और पेर्फोर्मस साउंड कार्ड पर डिपेंड होता है.

Monitor क्या होता है?

Monitor क्या होता है?

इसका काम कंप्यूटर के सारे काम को स्क्रीन पर दिखाना होता है. यह दो तरह के होते है CRT और LCD. इसके अलग अलग साइज़ होते है.

कीबोर्ड/माउस क्या होता है?

कीबोर्ड/माउस क्या होता है?

कीबोर्ड और माउस एक तरह का इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से कंप्यूटर में डाटा डाला जा सकता है.

Speaker क्या होता है?

Speaker क्या होता है?

इसकी मदद कंप्यूटर साउंड को सुनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Scanner क्या होता है?

Scanner क्या होता है?

इस डिवाइस की मदद से किसी भी फोटो और डॉक्यूमेंट को इमेज फॉर्मेट में स्कैन करके प्रिंटर से प्रिंटआउट या फिर कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है.

Printer क्या होता है?

Printer क्या होता है?

इसकी मदद से कंप्यूटर में रखा डाटा एक पेज पर प्रिंट किया जा सकता है.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Computer Hardware क्या होता है और Computer Hardware के प्रकार, computer hardware,computer,computer hardware in hindi,hardware,hardware of computer,what is computer hardware,types of computer in hindi,computer software,computer basics,what is computer hardware & software,computer gk in hindi,computer hardware and software explain in hindi,computer ke hardware kon kon hote hai,computer hardware basic part,types of computer,hardware and software के बारे में बताया है. अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close