Programming LanguageTech

Ionic Framework क्या है और इसे कैसे सीखें?

आज आपको ऑनलाइन बहुत से ऐसे फ्रेमवर्क मिल जायेंगे जो आपके काम को आसान तो बनाते ही है साथ ही साथ वो आपके एप्लीकेशन को सिक्योर और fully फीचर्ड भी बनाते है. आज जितने ज्यादा एंड्राइड एप्लीकेशन है उतने एप्लीकेशन आपको और कहीं नहीं मिलेगी. अगर आप कोई एक एंड्राइड app सर्च करते है तो आपको उसके आपको कम से कम 10 से ज्यादा रिलेटिव सर्च दिखाता है. लेकिन एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको कई तरह की लैंग्वेज सीखनी पड़ती है और उसके बाद में आप एक एंड्राइड developer बन पाते है. लेकिन अगर मैं कहूँ की अगर आपको HTML, CSS और Angular की जानकारी है तो आप ना सिर्फ एंड्राइड app बना सकते है बल्कि आप iOS और सॉफ्टवेयर भी बना सकते है. जी हाँ इसके लिए आपको इस्तेमाल करना होगा Ionic Framework का. आज इस आर्टिकल में हम आपको Ionic Framework क्या है और इसे कैसे सीखें? के बारे में बताने जा रहे है.

Read This -> Bootstrap क्या है और इसे कैसे सीखें?

Ionic Framework क्या है और इसे कैसे सीखें?

Ionic Framework क्या है और इसे कैसे सीखें?

Ionic Framework क्या है?

आज दुनिया में सबसे ज्यादा smartphone का इस्तेमाल होता है और उन्हीं में से सबसे ज्यादा एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है. Ionic Framework एक ऐसा फ्रेमवर्क है जो की आपको HTML, CSS और Angular, Vue, React और Vanila JS की मदद से Hybrid मोबाइल एप्लीकेशन बनाने की सुविधा प्रदान करता है.

Read This -> Computer/Laptop में पासवर्ड कैसे सेट करें?

Ionic Framework कैसे सीखें?

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया की अगर आपको HTML, CSS और Angular, Vue, React और Vanila JS  की जानकरी है तो आप आसानी से एक हाइब्रिड एप्लीकेशन Ionic Framework में तैयार कर सकते है. इसके बाद में आप इसको एंड्राइड app, desktop app या फिर iOS app में एक्सपोर्ट कर सकते है.

HTML की जानकारी होनी चाहिए-

Ionic Framework को सीखने के लिए आपको HTML की जानकारी बहुत ही जरुरी है. इसके जानकरी के बगैर आप एप्लीकेशन का structure को तैयार नहीं कर पायेंगे. तो सबसे पहले आपको HTML की जानकारी होना बहुत जरूरो है. अगर आपको HTML की जानकारी नहीं है तो आप इसे सीखें. और अगर आपको HTML की पूरी जानकरी है तो आप next सेक्शन को चेक करें.

CSS की जानकारी होना जरुरी है-

Application के डिजाईन के लिए आपको CSS, SCSS और LESS की जानकारी होना बहुत जरुरी है. अगर आपको SCSS और LESS की जानकारी नहीं भी है तो कोई बात नही आप खाली CSS की मदद से भी अपने एप्लीकेशन को आसानी से डिजाईन कर सकते है. Ionic Framework ,में एक एप्लीकेशन तैयार करना एक मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट तैयार करने जैसा ही होता है. अगर आपको HTML और CSS दोनों की जानकारी है तो आप next सेक्शन को चेक करें.

Read This -> Mobile का आविष्कार कब और किसने किया?

Angular, Vue, React और Vanila JS में से किसी एक की जानकरी होना जरुरी है-

अगर आपको HTML और CSS की जानकारी है तो इसके बाद नंबर आता है Angular, Vue, React और Vanila JS का. अगर आपको इनमें से किसी भी एक की जानकारी है तो आप एप्लीकेशन के functionality को आसानी से manipulate कर सकते है. पहले Ionic Framework में Angular का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब आप इसमें Vue, React और Vanila JS का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसके साथ साथ आपको थोड़ी बहुत Typescript की जानकारी होना जरुरी है.

इन सब की जानकारी के बाद में आपको Ionic की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और इनके डॉक्यूमेंटेशन को पढना है जैसे कैसे आप अपने PC में ionic को इनस्टॉल कर सकते है और कैसे आप इसके बनी हुई classes का इस्तेमाल करके अपनी app को आसानी से डिजाईन कर सकते है.

Read This -> फेसबुक का आविष्कार कब और किसने किया?

Final Words

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Ionic Framework क्या है और इसे कैसे सीखें?, Ionic Framework mein android app kaise banaye, Ionic Application kaise banaye, Ionic kaise sikhe, Ionic Framework sikhne ke liye koun si language aani chahiye? अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close