RAM क्या होती है और इसका Use क्या होता है?

आज हम आपको बताएँगे कि RAM क्या होती है और इसका Use क्या होता है? अभी तक आपने RAM के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन शायद इसके use के बारे में पता नहीं होगा तो आज हम आपको  RAM के बारे में पूरी details के बारे में बताएँगे.

RAM क्या होती है और इसका Use क्या होता है?
RAM क्या होती है और इसका Use क्या होता है?

हम जब भी कोई फ़ोन या लैपटॉप के बारे में सुनते हैं तो सबसे पहले यही पूछते हैं कि इसकी RAM कितनी है या फिर ये कहें कि जब भी हम कोई फ़ोन या लैपटॉप खरीदते हैं तो सबसे पहले हम उसकी RAM के बारे में पूछते हैं क्योंकि हमें लगता है कि जितनी ज्यादा RAM होगी उतनी ही ज्यादा हमारे फ़ोन या लैपटॉप कि speed होगी. लेकिन हम गलत सोचते हैं, क्योंकि हमारे फ़ोन या लैपटॉप में RAM का यही काम नहीं होता है.

RAM क्या होती है? – What is RAM in Hindi?

RAM कि full form है :-

R – RANDOM
A – ACCESS
M – MEMORY

RAM एक मेमोरी होती है जिसमे हम सारी data को store करते हैं. हमारे पास दो memory होती है जिसमे से एक RAM है. अगर हम हमारी data को RAM memory में store करते हैं तो हमारी data तभी तक safe है जब तक PC ON है. अगर हम PC को OFF कर देते हैं तो हमारे द्वारा स्टोर किया data delete हो जाती है. इसलिए हम इसको Volatile memory भी कहते हैं क्योंकि PC shut down करते ही सारा data delete हो जाता है.

अगर हमें RAM memory को use करना है तो हमें Processor की मदद लेनी पड़ेगी जिसके बारे में हमने आपको पहले वाले article में बताया था. Processor  हमारे दिमाग कि तरह होता है जैसे मनुष्य दिमाग से सोचता है उसी प्रकार Processor भी गणनाए करता है जिसे को हम CPU भी  कहते हैं. लेकिन CPU जो गणनाए करता है वह  memory के माध्यम से करता है, जो काम हम RAM memory में करते हैं ये उसे control करता है.

RAM काम कैसे करती है? – How RAM Works Hindi?

अगर हम RAM memory के अन्दर कुछ काम करते हैं जिसे save करके हमने PC को  power off कर दिया है लेकिन जब भी हम PC को on करेंगे तो हम जब हमारी save कि गई फाइल को open करेंगे तो 6-7 file open होगी और उसके बाद हमारी RAM फुल हो जाएगी क्योंकि हमारे PC कि RAM बहुत कम है.

RAM काम कैसे करती है?
RAM काम कैसे करती है?

अब आप इसमें एक और app को install करोगे तो पहले RAM पुराने काम को internal memory में भेज देता है और फिर हम जो भी काम करते हैं उसे RAM में store करता है, जैसे अब जो app हमने install कि है उसको रखने के लिए पुरानी file को internal memory में भेज देगा.

RAM की जरुरत क्यों होती है? – Why Need RAM Hindi?

अगर हम कोई भी काम करते हैं तो हम उस काम को ROM memory में डाल कर RAM memory में save करते हैं क्योंकि RAM में काम बहुत ही ज्यादा fast होता है अगर हम वही काम ROM में करते हैं तो हमारा काम उतना fast नहीं होता जितना RAM में होता है. ये बात अलग है कि RAM में जो काम करते हैं वो power off करते ही ROM में चला जाता है और वो काम ROM memory में ही save होता है.

RAM के प्रकार – Types of RAM Hindi

RAM दो प्रकार  की होती है.

DRAM क्या है?

DRAM की full form है DYNAMIC  RANDOM  ACCESS  MEMORY. इस RAM में काम थोडा धीमे होता है और ये ज्यादा costly भी नहीं होता है लेकिन इस memory में बिजली बहुत काम लगती है और यह लंबे समय तक खराब भी नहीं होती है.

SRAM क्या है?

SRAM की full form है STATIC RANDOM ACCESS  MEMORY. इस RAM में  काम तो fast होता है लेकिन ये ज्यादा costly होती है और इसमें बिजली भी ज्यादा use  होती है.

More Article

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*