Tech

Computer क्या है? – Computer Introduction Hindi

आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल Computer का हो रहा है. Computer एक ऐसा डिवाइस है जो कि लगभग ऑनलाइन ऑफलाइन काम करने के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. इसका सबसे ज्यादा यूज ऑफिस वर्क के लिए किया जाता है.  आज हम आपको Computer क्या है Computer इंट्रोडक्शन इन हिंदी के बारे में बताने जा रहे हैं.

Computer क्या है? - Computer Introduction Hindi
Computer क्या है? – Computer Introduction Hindi

Computer Game कैसे बनाते हैं?

Computer क्या है

Computer इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो बड़ी मात्रा में डाटा process करके एक Meaningful Information में convert करने के लिए किया जाता है. यह उन डाटा को ना सिर्फ याद रखता है बल्कि उनको store भी करता है और आवश्यकता पड़ने पर दोबारा इसको provide भी करवाता है.

Computer के द्वारा हम अर्थमैटिक कैलकुलेशन जैसे एडिशन, सब्सट्रैक्शन, मल्टीप्लिकेशन, डिविजन और इसके अलावा लॉजिकल ऑपरेशन भी Perform कर सकते हैं.  इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब हमें बड़ी-बड़ी अर्थमैटिक ऑपरेशन कैलकुलेशन करके हाई क्वालिटी में output की जरूरत होती है.

Computer में Whats App कैसे चलाये?

Computer किसने बनाया? – Computer ka Aavishkar

हमारे पास Computer या लैपटॉप है वह 1 या 2 महीने में तैयार नहीं हुए हैं यहाँ तक पहुंचने में बहुत लंबा समय बिताना पड़ा है. सबसे पहले Abacus बनाया गया था जिसमें यह एक हस्त चालित Computer जो की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और यह माना जाता है कि इसे चीन वह इजिप्ट के वैज्ञानिकों ने मिलकर 2000 से 4000 ईसवी पूर्व बनाया था.

इसके बाद में नेपियर बोंस नाम का एक Computer तैयार किया गया जिसका उद्देश्य भी गणना करना था इसको स्कॉटिश गणितज्ञ जॉन नेपियर ने 1614 में तैयार किया था. इसके अंदर 0 से लेकर 9 तक गिनती थी और इसको नेपियर बोंस इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसकी जो छेड़े थी वो नेपियर ने हड्डियों को तराश कर बनाई थी.  इसके बाद भी कई अविष्कार किये गए लेकिन सबसे पहले आधुनिक Computer तकनीक चार्ल्स बैबेज ने तैयार की थी और उन्हें आधुनिक Computer का पिता भी माना जाता है उन्होंने 1822 में डिफरेंस इंजन नामक मशीन का अविष्कार किया था.

इसके बाद 1933 ईसवी में चार्ल्स बैबेज ने एक और मशीन का निर्माण किया यह केवल ना कि अर्थमैटिक ऑपरेशन परफॉर्म करती थी बल्कि इसके अलावा यह डाटा संसोधित करती थी और इस प्रकार Computer का आविष्कार होना शुरु कर हो गया.

Computer का आविष्कार कब और किसने किया?

Computer का उपयोग

आज का Computer मानव का एक गहरा दोस्त है इसने उन्नति करते हुए विश्व में आगे बढ़ाने में अपनी भरपूर सहायता दी है. लोग अपने लगभग हर उद्देश्य को पूरा करने के लिए Computer का इस्तेमाल करते हैं. एक Computer डाटा प्रोसेसिंग, पत्र किताबों की छपाई, वर्ड प्रोसेसिंग, रिकॉर्ड संभालने, घरों में, व्यापार में, खेलों में प्रयोग किया जाता है.

Computer का Mac Address कैसे पता करें?

इसका उपयोग

  1. कठिन से कठिन गणना करने के लिए
  2. बैंकों में लेनदेन के लिए
  3. परमाणु परीक्षण के लिए
  4. सैटेलाइट और मिसाइल की नियुक्ति के लिए
  5. तकनीकी विकास के लिए
  6. मेडिकल फील्ड में
  7. शिक्षा फील्ड में
  8. ट्रैफिक कंट्रोल करने में
  9. सीटों के आरक्षण के लिए
  10. हवाई मार्ग में
  11. विज्ञान की खोज में

Computer की Specifications कैसे देखे?

Final Words

तो अब आपको Computer क्या है Computer किसने बनाया और Computer का इस्तेमाल कहां-कहां होता है के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप हमारी दूसरी पोस्ट चेक कर सकते हैं जिसमें हम आपको Computer सिस्टम के बारे में बताएं कि Computer में क्या-क्या सिस्टम होते हैं जिसकी वजह से हर काम कर सकता है और हर फील्ड में काम आता है

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close