Tricks

Computer में Whats App कैसे चलाये?

आज हम आपको बताएँगे कि Computer मे Whatsapp कैसे चलाये जो आज के समय मे सबसे ज्यादा famous है या फिर ये कहे कि हर इंसान आज के समय मे इसे use कर रहा है और शायद अभी आप भी इसे use कर रहे होंगे लेकिन इसके साथ आपको ये भी पता होगा कि इसके साथ-साथ एक और चीज़ है  जिसका use बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और वो है Computer या Laptop. जिसका use आज हर जगह पर हो रहा है चाहे वो Hospital हो, School हो, College हो या फिर कोई भी Office या फिर कोई भी Center etc. इतनी ही नहीं और भी बहुत सारी जगह पर इसका use हो रहा है.

Computer में Whats App कैसे चलाये?
Computer में Whats App कैसे चलाये?

जिस तरह आपको पता ही है कि लगभग आजकल सारे Computer use करते हैं तो उन्हे Phone use करने का Time बहुत ही कम मिलता है तो उनमे से कुछ ऐसे इंसान भी होते हैं जो ये चाहते हैं कि उनका Whatsapp या Facebook उनके Computer मे ही चल जाए तो उनकी Problem का Solution हो जाएगा लेकिन दिक्कत तो यहाँ आती है कि उन्हे ये पता नहीं होता कि वो Computer मे Whatsapp कैसे चलाये?

Computer या Laptop मे Whatsapp चलाने का तरीका

अगर आप भी अपने Laptop या Computer मे Whatsapp चलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ Steps को Follow करना पड़ेगा जैसे : –

Computer में Whatsapp चलाने के लिए हम QR Code की मदद लेंगे शायद आपने इसके बारे मे तो सुना ही होगा इससे हम कोई भी काम Scan कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको

  • एक Desktop या Laptop Computer
  • एक Whatsapp Account
  • Internet Connection
  • एक Smartphone जिसमे आपका Whatsapp Account Log In हो
  • Computer में एक अच्छा Browser जैसे Google Chrome.
  1. सबसे पहले आपको इसके लिए अपने Computer या Laptop मे Internet को Connect करना पड़ेगा.
  2. उसके बाद आपको अपने Computer मे Google Chrome Browser को ओपें करें और उसकी Address Bar मे आपको http://web.whatsapp.com/ डालना है और Enter करना है.
  3. उसके बाद आपको Smartphone की जरूरत पड़ेगा जिसमे आपको सबसे पहले Internet start करो.
  4. उसके बाद आपको अपने Phone में Whatsapp को चलाना है और उसके Right मे आपको 3 Dots दिखाई देंगे आपको इस पर क्लिक करना है और आपको यहाँ पर Whatsapp web का Option दिखाई देगा.
  5. अब आपको इस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने एक QR Code Scanner खुलेगा जिसमे आपको अपने फोन से उस QR Code को सामने ले जा कर Scan करना है.
  6. उसके बाद जैसे ही आपका QR Code Scan होगा तो उसी समय आपके Computer मे Whatsapp Start हो जाएगा और आप इसको Use कर सकते हैं लेकिन हम आपको एक बात और बताना चाहते हैं कि अगर आप अपने Computer मे Whatsapp use करेंगे तो आपके phone मे एक Massage show करेगा कि आपका Whatsapp Currently Active है जिससे अगर आपका Whatsapp कोई और use करता है तो आपको पता चल जाएगा.

Final Words

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से अपने Computer या Laptop मे Whatsapp को चला सकते हैं हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये Article समझ मे आ गया होगा लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close