Youtube से पैसे कैसे कमाये?

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको YouTube से पैसे कैसे कमाये? के बारे में बताने जा रहे है. YouTube से पैसे कमाना बहुत ही आसान है लेकिन कुछ लोगों को पता नहीं है की YouTube से पैसे कमाया जा सकता है. अगर आपको भी नहीं पता है तो हम आपको YouTube से आज भी लोग बहुत पैसे कमा रहे है. YouTube हर दिन हजारों videos उपलोड की जाती है. तो चलिए अब हम बात करेंगे की YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

YouTube से पैसे कैसे कमाये?

YouTube

YouTube क्या है?

YouTube के जरिए आप कोई भी वीडियो एक दूसरे के पास शेयर कर सकते हैं. जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति वीडियो को अपलोड भी कर सकता है. YouTube पूरी तरह से फ्री होता है. जिसके लिए आपको इसके कोई भी पैसे नहीं देने होते हैं. YouTube एक प्रकार की गूगल की एक सर्विस है. गूगल की अन्य सर्विस की तरह YouTube ऐप आपको हर स्मार्टफोन में देखने को मिल ही जाता है इसीलिए YouTube पर अपलोड की हुई वीडियो के पैसे आने के चांस बहुत ही ज्यादा होते है किसी और App की तुलना में YouTube पर Videos डालने के लिए सबसे पहले आपको इसका एक Channel बनाना पड़ता है.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

YouTube कैसे काम करता है?

दूसरे किसी App की तरह YouTube भी पैसा कमाने का App है जहाँ पर हर लोग रोजाना बहुत ही videos देखते रहते है अपनी videos को अपलोड करने के लिए आपको Tittle, Tag, Description में Keyword का इस्तेमाल करना होता है.

YouTube की एक ख़ास बात तो यह है की इसके उपर किसी भी videos को सर्च करने के बाद में उसी video से जुडी बहुत सारी videos आ जाती है और किसी भी विडियो पर Views का ज्यादा होना Channel सब्सक्राइब पर निर्भर करता है.

YouTube पर जब कभी भी आप किसी भी videos को देखते है तो उसके शुरू होने से पहले चैनल का Owner बोलता है की चैनल को सब्सक्राइब करे जिसके जरिये वह अपने सब्सक्राइबर को बढ़ा कर आने वाली विडियो अपने सब्सक्राइबर को दिखा सकता है.

Read This -> PUBG Game खेलने के लिए Best मोबाइल

YouTube से पैसे कमाने का तरीका

अब हम आपको YouTube से पैसे कमाने के तरीके बताने जा रहे हैं. जो की बहुत ही आसान है. इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप YouTube से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. बहुत से लोग YouTube पर Google AdSense से YouTube से पैसे कमाते हैं. अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले YouTube चैनल और Google AdSense को लॉगइन करना होता है.

  • सबसे पहले आपको YouTube चैनल की सेटिंग में जाकर अपने YouTube चैनल को enable करना है.
  • इसके बाद में आपको Gmail का इस्तेमाल करना है और Google AdSense में अकाउंट लॉगइन करना है.
  • आपका चैनल monetization (Google AdSense को आप के जितने भी पैसे होंगे वह Google AdSense के द्वारा भेज दिए जाएंगे) ON हो जाएगा जब आप की वीडियो पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं और आपको पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं
  • YouTube पर आपकी वीडियो जितने भी लोग ज्यादा वीडियो देखेंगे आपकी रनिंग इतनी ज्यादा बढ़ने लगेगी.
  • Google Adsense Account में पैसे आने के बाद जिससे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हैं.

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

YouTube से पैसे कमाने के आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है इसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे है बहुत से लोग सोचते है की YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए तो चलिए अब बात करते है YouTube से पैसे कमाने के बारे में:

क्या करना चाहिए

  • कुछ ऐसे videos YouTube पर अपलोड करे जिन videos पर आगे जाकर View ज्यादा आने लग जाए.
  • अपने user को चैनल सब्सक्राइब करने के लिए जरुर कहे.
  • अच्छी अच्छी videos बनाए ताकि लोग आपकी ही videos देख सके.
  • दूसरी किसी भी चैनल के साथ जुड़े.
  • अपनी videos को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे

क्या नहीं करना चाहिए

  • एक जरुरी बात तो यह है की आप जब कभी भी videos बनाए तो किसी भी videos की कॉपी नहीं करनी चाहिए. इससे आपका चैनल ब्लाक कर दिया जाएगा और आपकी सभी अपलोड की गयी videos काट दी जाती है.
  • YouTube के नियम के खिलाफ कोई भी videos ना बनाए.

Final Words

आज हमने आपको इस आर्टिकल में YouTube से पैसे कैसे कमाये के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कोई और सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट भी कर सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*