चूहे भगाने के घरेलू उपाय

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको चूहे भगाने के घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है. आजकल चूहे हर घर में बहुत ज्यादा हो चुके हैं. जिसके कारण घर में बहुत ज्यादा नुकसान भी होते है और आसानी से चूहे घर से बाहर निकालने की बहुत सारी दवाई आती है लेकिन फिर भी चूहे मर नहीं पाते हैं. अब हम बात करेंगे चूहे को घर से बाहर निकालने के घरेलू उपाय के बारे में जिसे अपनाकर इनकी तादात को कम कर सकते हैं.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

चूहे भगाने के घरेलू उपाय

chuhe dur baghaane ke ghrelu upaay

  • घर से चूहे बाहर निकालने के लिए पिपरमिंट का इस्तेमाल कर सकते है. इन जीवों को इसकी गंध मार देती है. यह उस जगह से दूर भाग जाते हैं जहां पर पेपरमिंट होता है. इसी वजह से हर घर के कोने में पिपरमिंट रख देना चाहिए ताकि जल्दी से चूहे घर से बाहर निकल जाए.
  • जिन जगहों पर चूहों का आना जाना रहता है वहां पर आप लाल मिर्च के पाउडर को रख दें या फिर लाल मिर्च साबुत भी रख सकते हैं. ऐसा करने से काफी हद तक चूहे बाहर निकल जाती हैं.
  • ऊंट के पैर के नाखून भी चूहों को दूर भगा सकते हैं. जहाँ से चूहे आपके घर के अंदर आते हैं वहां ऊंट के नाखून को रख दे. इसे वह दूर चले जाएंगे या फिर वहीं पर मर जाएंगे. क्योंकि उनके खून की गंध आती है उससे चूहे दूर भाग जाते है.
  • घर के मसालों में आप तेज पत्ते का इस्तेमाल तो करते ही हैं. वहीं तेज पत्ते का इस्तेमाल चूहों को दूर भगाने में भी कर सकते हैं. जहां पर चूहा आता जाता है उस जगह पर तेजपत्ता रख दे. जल्दी ही वह उस जगह से दूर भाग जाता है.
  • प्याज की गंध चूहे को बर्दाश्त नहीं होती है इसीलिए घर के कोनों में प्याज के टुकड़े को रख दें. ताकि घर के कोनों से चूहे बाहर निकलकर मर जाए.
  • घर की सफाई ठीक से करें. किसी भी जगह पर गंदगी को इकट्ठा ना होने दें. जिससे चूहे कभी भी चूहे आपके घर को अपना घर ना बना सके.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको चूहे घर से बाहर निकालने के घरेलू उपाय के बारे में बताया. अगर आप कुछ के बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*