कील बनाकर पैसा कैसे कमाए?

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको कील बनाकर पैसा कैसे कमाए इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आजकल के किलों के दवारा फर्नीचर आदि के किसी भी प्रकार की बेठने योग्य वस्तु को बनाने में किया जाता है. कील का उपयोग कई अन्य कामों में भी किया जाता है, जैसे घर निर्माण में किसी मशीनरी प्रोडक्ट की पैकिंग आदि के लिए भी कील का इस्तेमाल किया जाता है. आजकल आम तौर पर कील की मांग बहुत ज्यादा हो गई है जिसके लिए आप कील बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं तो चलिए अब बात करते हैं कि कील बनाकर पैसा कैसे कमाए?

कील बनाकर पैसा कैसे कमाए?

कील बनाकर पैसा कैसे कमाए?

कील का बिजनेस शुरू करने के कितने रुपए चाहिए?

कील बनाने की मशीन आमतौर पर कहा जाए तो कम से कम एक लाख से लेकर 10 लाख तक मिल जाती है. इनकी कीमत मशीन पर निर्धारित होती है, फिर भी एक आमतौर पर कहा जाए तो एक से तीन लाख तक आम मशीन मिल जाती है. इसके अलावा दूसरी मशीन बढ़िया कील बनाने के लिए बनाई जाती है. जोकि कील को पॉलिश करने के लिए बहुत ही अच्छी होती है, मशीनों के खर्च के अलावा आपके पास बिजली के लिए कनेक्शन होना चाहिए. जिसमें आपको लगभग 50 से 60 हजार रुपए तक लग सकते हैं कील बनाने के लिए कुछ सामग्री भी आपको चाहिए होगी तो उसमें आप की लागत कम से कम 50000 तक हो जाती है. इसमें वाहन सर्विस के लिए भी अलग से पैसे लगते हैं.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

कील बनाने के लिए सामग्री

कील बनाने के लिए आपको नेल वायर लेनी होगी जिसका प्रयोग करके आप विभिन्न प्रकार की कील बना सकते है. ये वायर अलग-अलग प्रकार की मिलती है. लेकिन आप लोगों को जिस साइज की कील बनानी है उस साइज की वायर आप खरीद सकते है.

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

कील बनाने के लिए सामग्री कहाँ से ख़रीदे?

आमतौर पर आप इस वायर को फैक्टरी से खरीद सकते है, वह फैक्टरी पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर तथा छतीसगढ़ के रायपुर जिले में लगी हुई है यहाँ से यह वायर आप कभी भी मंगवा सकते है, इतना ही नहीं बल्कि इसको आप ऑर्डर करके भी मंगवा सकते है.

कील बनाने के लिए सामग्री खरीदने के लिए नंबर

मिस्टर आशीष अग्रवाल (रायपुर) —- 9300086672
दुर्गापुर —– 9233302099

Read This-> चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

कील बनाने की मशीन कहां से खरीदें?

कील बनाने वाली मशीन यहां से खरीदें

कील बिजनेस के लिए क्या-क्या आना चाहिए?

आमतौर पर कहा जाए तो कील बनाने वाली मशीन को चलाने के लिए दो से तीन व्यक्तियों की जरूरत होती है, जिसके अंदर वह मशीन को सही तरह से चला ले. और कील का बिजनेस शुरू करने में मदद कर सके ऐसा करके आपका बिजनेस शुरू हो सकता हैं. कील का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस को रजिस्ट्रेशन इस बिजनेस के लिए लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है. लाइसेंस के लिए आप अपने लोकल अथॉरिटी को आवेदन कर सकते हैं. वह इस बिजनेस का लाइसेंस बनाने में आपकी मदद कर देता है.

कील बनाने के बाद कील कहां-कहां प्रोवाइड करें?

कील बनाने के बाद आप हार्डवेयर स्टोर पर पर प्रोवाइड कर सकते हैं. और वह आपको कील के अच्छे दाम भी देगा, जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

Read This -> पानीपुरी बनाकर पैसे कैसे कमाए?

कील के बिजनेस से कितने पैसे कमा सकते हैं?

कील के बिजनेस से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अगर आपका बिजनेस सही चलता है, तो आप एक महीना के अपनी लागत निकालकर 30 से 35 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. अगर आप इससे बड़े स्केल पर सेल करते हैं, तो आप इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

Read This -> मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कील प्रोवाइड करते समय क्या-क्या बात ध्यान रखें?

कील प्रोवाइड करते समय कुछ इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, की कील टूटी-फूटी ना हो और पॉलिश की हुई कील हो जिससे कि हार्डवेयर स्टोर से आप अच्छे पैसे कमा सके हार्डवेयर स्टोर के मालिक से भी कुछ अच्छा व्यवहार होना चाहिए

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको कील बनाकर पैसा कैसे कमाए इसके बारे में बताया है, अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*