Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

SEO Domain Name कैसे select करें?

SEO Tutorial Hindi 4

क्या नयी वेबसाइट बनाना चाहते है और आप अपने वेबसाइट के लिए Best SEO Domain Name खरीदना चाहते है? तो यहाँ हम आपको कुछ tips बताएँगे जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट की का Domain आसानी से खरीद सकते है.

SEO Domain Name

Domain क्या होता है? – What is A Domain Name?

Domain Name आपके वेबसाइट का नाम है जिससे आप इन्टरनेट पर जाने जायेंगे.

आपका Domain Name आपका Internet address है जिसको User ऑनलाइन सर्च करके आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.

इसका इस्तेमाल इन्टरनेट पर आपको Identify करने के लिए किया जाता है.

Computer में IP address का इस्तेमाल किया जाता है जो इंसानों के लिए याद रखना थोडा मुश्किल होता है. इसी वजह से Domain Name का आविष्कार किया गया ताकि इसे आसानी से याद रखा जा सके.

एक .com या TLD Domain आपको 700 से 1200 रूपये का मिल जाता है.

Domain Name क्यों जरुरी होता है? – Why you need a Domain Name?

Internet पर Domain Name आपकी Unique Identity होता है जिससे आपको लोग पहचानते है. जैसे की आप हमें hindialerts.com के नाम से पहचानते है.

यह Unique Identity इसलिए होती है क्योंकि इस Domain Name को सिर्फ एक Person और Company register कर सकती है जो की एक साल के लिए होता है. इसके बाद में आपको इसे Renew करवाना होता है.

Domain Name कितने प्रकार के होते है?

अब बात आती है की domain कितने प्रकार के होते है. यह mainly 4 प्रकार के होते है लेकिन इसके और भी कई प्रकार होते है जिसके बारे में आपको यहाँ इस सेक्शन में डिटेल्स में बताएँगे.

  • TLD
  • Second level
  • Third level
  • Subdomain

TLD – Top Level Domains

ये वो Domain होते है जिनका DNS structure Internet पर Higher Level का होता है. इस तरह के domain में आपको .Com, .In. .au, .Org extension मिलता है. इसको 3 और भागों में बाँटा गया है.

  • ccTLD
  • gTLD
  • IDN ccTLD

ccTLD – country code Top Level Domains

यह TLD डोमेन का sub पार्ट है जिनका extension geographical locations को represent करता है. जैसे .in डोमेन भारत Country को represent करता है.

यह दो letter का domain name extension होता है. जैसे .in, .au, .ca etc.

gTLD – generic Top Level Domain

यह generic TLD होते है जिसमें .com, .net, .biz, .org और .info के domain name extension होते है.

IDN ccTLD – internationalized country code top-level domains

Non-Latin character set वाले domain को हम IDN ccTLD कहते है. इनके अंदर आपको Special Character देखने को मिल जायेंगे.

Second level

यह TLD के Lower Level के Domains होते है. जैसे .com.au

Third level

यह Second Level डोमेन से नीचे के स्तर के domain होते है. Second level और Third level में कई बार बहुत Confusion होता है. जैसे hotmail.com एक Second Level domain है और hotmail.com.au एक third level domain है.

Subdomains

यह फ्री domains होते है जो TLD, Second Level और Third Level डोमेन के साथ इस्तेमाल किये जाते है. कई बार आपने वेबसाइट के कई version देखने को मिलेंगे जैसे blog.example.com, news.google.com, hi.example.com , इसमें आगे लगे डोमेन (blog, news, hi) Subdomain होते है.

SEO Domain Name क्या होता है?

ये वो domain होते है जिसमें आपके Main Keyword होते है जिस पर अपनी वेबसाइट का SEO करना चाहते है.

जैसे मान लें आपका Main Keyword या Primary Keyword “Business Ideas” है तो आप को अपने domain name में यह Keyword रखना चाहिए जैसे businessideas.com, businessideas.in, businessideas.org

इस तरह के डोमेन को हम SEO Domain कहते है.

SEO Domain Name क्यों जरुरी है?

अगर आप कोई भी Website पर पहली बार काम करते हैं तो हमे Suggest करने मे बहुत मुस्किल होती है कि हमारे लिए Best Domain Name कौन सा है लेकिन SEO के लिए बहुत जरूरी है कि Domain name register करते ही आप SEO Domain Name पर भी ध्यान दे ताकि आने वाले समय मे ज्यादा से ज्यादा Organic Search ला सकें.

Google Parked Domain को Crawl करने के लिए Parked Domain Detector use करता है लेकिन एक Empty Website को Google Bot के लिए समझना बहुत मुस्किल होता है.

SEO Domain Name कैसे select करें?

इस तरह के domain name को सेलेक्ट करने के लिए हम आपको नीचे एक checklist दे रहे है जिसे आप अपने लिए domain खरीदते समय इस्तेमाल जरुर करें इससे आपको काफी बेनिफिट होगा.

  • Easy to Remember
  • Use Broad Keyword
  • Avoid Hyphens
  • Register Top Level Domain
  • Use An International language
  • Don’t Follow the Trend

Easy to Remember

जब आप डोमेन नाम खरीदें और setup करें तो आपको सबसे पहले यह ध्यान रखना है जो आसानी से याद हो सके ताकि आपके user बाद में direct आपके डोमेन नाम को सर्च कर सके.

इसके बाद में आपको URL Readability पर भी काफी ध्यान दें है जैसे

  • https://hindialerts.com/seo-hindi (best or easy to remember)
  • https://www.hindialerts.com/post?ID=123&term=seo-hindi (Hard to remember than above one)
  • https://cdn072.hindialerts.com/7dfgsbd9f7gsd5&s3423ded=f#njbsd (Hard to Remember)

Use Broad Keyword

अगर आप कोई भी Domain Name Purchase करते हैं तो उसमे कोई Keyword भी add करें जिसके बारे मे आप अपने Website मे Post डालेंगे.

जैसे अगर कोई भी अपना Centre Open करता है तो उसका नाम computer से Related रखता है जिससे नाम से ही Show करता है कि ये Centre Computer से Related ही Course Provide करेगा उसी तरह आपका Domain मे भी Keyword होना चाहिए.

Avoid Hyphens

जब भी नया domain खरीदें तो ज्यादा से ज्यादा Hyphens (-) को इस्तेमाल ना करें. कई लोग better readability के लिए domain name में hyphen का इस्तेमाल करते है.

Hyphen का इस्तेमाल करने की वजह से google को ऐसा लगेगा की आपकी वेबसाइट कोई spammy task perform कर रही है और इसके साथ साथ यह आपके domain की readability और memorability भी कम कर देती है.

Use An International language

अगर आप अपने Business को या फिर content को पूरी दुनिया मे Famous करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप इसे Country के According न रख कर All World के According ही इसका नाम रखे और साथ ही अपने Domain name में ccTLD का इस्तेमाल ना करे.

इसके लिए आपको अपने वेबसाइट Domain Name में gTLD का इस्तेमाल करें – जैसे .Com, . Net, .Org etc.

Don’t Follow the Trend

Trend से मतलब है कि अगर आप New Year पर Blogging कर रहे हो और आपने Domain का Name 2020 वैगेरा Add कर दिया है तो वो गलत है क्योंकि ये Blog आपका 2020 में ही चलेगा क्योंकि अगर आप इसमे 2020 न डालते तो हर New Year पर चलता.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close