Hindi TutorialsSEO Tutorials in Hindi

SEO Tactics & Methods in Hindi

SEO Tutorial Hindi 3

क्या आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic नहीं बढ़ रहा है? क्या आप SEO Tactics & Methods से अनजान है तो आप इस आर्टिकल में हम आपको SEO के कुछ एक मेथड के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपने Organic Traffic तो बढ़ा ही सकते है साथ ही साथ आप अपने वेबसाइट की Domain Ranking भी बढ़ा सकते है.

SEO के Tactics और Methods

यहाँ पर हम आपको SEO के best Tactics और Methods के बारे में बताएँगे जिससे आप बिना Penalize हुए अपने वेबसाइट पर आसानी से Organic Traffic ला सकते है.

SEO Tactics & Methods in Hindi

अगर आप Black Hat Tactics का इस्तेमाल करते है तो आपके वेबसाइट पर Traffic तो बढ़ जाएगा लेकिन आप के website के Penalize होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

इसीलिए हम आपको यहाँ पर White Hat Tactics और Methods के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपने वेबसाइट पर आसानी से traffic ला सकते है.

Competitor Analysis

सबसे पहले आपको अपने Competitor को पहचाना है की आपका Competitor कौन है?

जैसे मान ले आप कोई Electronics Repair Shop ओपन करना चाहते है तो आप सबसे पहले अपने Area में देखेंगे की कितनी दूर और कौन कौन आपके Competitor है जिससे customer अपने Electronics Items को Repair करवा सकते है और उनकी service कैसी है.

अब दूसरी बात की क्या आप उनसे बेहतर services दे सकते है जिससे उनके customer भी आपसे Electronics Items को Repair करवाने के लिए आयें.

इसी तरह से online भी आपको अपने Competitor की जानकारी होनी चाहिए चाहे वह industry, geography, keywords या किसी भी relevant factor पर हो.

इसके बाद में आप उनसे बेहतर कुछ काम कर सकते है जैसे social media पर अपने pages को manage करके अपने customer increase करना.

अगर आप कोई ब्लॉग चलाते है तो आप अपने Competitor से बेहतर और Updated Content प्रोवाइड करवा सकते है.

Analyze Backlinks

Backlinks को analyze करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि कई बार हमें बहुत ही कम ranking और irrelative Content वाले Backlink मिलते है जिसकी वजह से हमारे वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ने की जगह कम हो जाती है.

अगर आपको भी कम ranking और irrelative Content वाले Backlink मिल रहे है तो आप इनकी एक text फाइल बना ले और उसे disavow पर अपलोड कर दें.

ध्यान रखें Disavow Google Webmaster Tool का एक advance feature है.

Optimize for Mobile

Google Algorithm Updates के बाद में अब google उन वेबसाइट को पहले rank करवाता है जो की Mobile Optimize हो.

क्योंकि आज सबसे ज्यादा मोबाइल के यूजर है और अगर वो आपकी वेबसाइट पर विजिट करते है और उन्हें Desktop version की website show होती है तो आपकी वेबसाइट से जल्दी ही exit हो जाते है.

इसीलिए सबसे पहले आप अपने Website को मोबाइल friendly बनाये. इसके बाद में आप Mobile-Friendly Test की मदद से इसे चेक कर सकते है.

SEO Tactics & Methods : Optimize for Mobile

हमारी Website hindialerts.com का screenshot हमने आपको ऊपर दिखाया है जो की 100% Mobile Optimized Website है.

Use HTTPS

अगर आप अपनी वेबसाइट की ranking को improve करना चाहते है तो आप अपने वेबसाइट को HTTP से HTTPS में redirect करवाए.

इससे आपके user का आपकी वेबसाइट पर Trust बढेगा और वह आपकी वेबसाइट पर बार बार विजिट करेगा.

SSL Certificate आपकी वेबसाइट की Security और Privacy को बढाने में भी काफी मदद करता है.

Basic Level के SSL Certificate के लिए आप Cloudflare का इस्तेमाल कर सकते है जो की बिलकुल फ्री है.

Optimize Your Image

आप अपनी Post मे Image को जरूर Optimize जरुर करें क्योंकि अगर हम कोई भी Post को open करता है और आपके Page Loading Time Images की वजह से ज्यादा हो गया है तो Visitor आपके page से जल्दी ही exit हो जाएगा.

इसके लिए आप अपने Images Compress कर सकते है.

Compress Images Upload के बाद भी आपकी website का Loading time कम नहीं होता है तो आप Cache Plugin और A3 Lazy Load Plugin का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट की loading speed को कम कर सकते है.

Optimize Page Speed

SEO Expert Brian Dean के अनुसार Page Speed आपके Ranking पर effect नहीं डालती है लेकिन यह आपके Visitor की संख्या काफी हद तक कम कर सकती है.

इसके लिए आप अपनी वेबसाइट को Optimize करें.

Website Speed बढाने के लिए आप कम से कम Ads का इस्तेमाल करें.

Website Loading Speed Increase करने के लिए आप Cache Plugin , CDN , Compress Image , और Lazy Load के साथ साथ आप Optimize theme का इस्तेमाल कर सकते है.

Fix Your broken links

कई बार हम ऐसे लिंक देते हैं जो बहुत ही कम समय के बाद या तो delete हो जाते है या किसी वजह से वह website बंद हो जाती है.

इस तरह के लिंक User Trust को तो कम करते ही है और साथ ही यह आपकी website की Ranking को भी कम कर देते है.

अगर आप WordPress का इस्तेमाल कर रहे है तो आप Broken Link Checker plugin का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट के broken links को analyze कर सकते है.

अगर आप WordPress का इस्तेमाल नहीं कर रहे है और आपकी वेबसाइट काफी बड़ी है तो आप Ahref का Broken Link Checker Tool भी इस्तेमाल कर सकते है.

Use Structured Data

अपनी वेबसाइट में Structured Data का इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट पर Traffic बढ़ा सकते है.

Structured Data के Json form Code होता है जिसको crawler आसानी से समझ सकता है और उसको snippets की तरह Show करता है.

उदाहरण के लिए जब आप कोई Recipe Search करते है तो आपको boxes में कुछ result दिखाए जाते है यह Structured Data का ही कमाल है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close