VoWi-Fi क्या है और VoWi-Fi के फायदे क्या क्या है?

Spread the love

अभी तक आपने VoLTE के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको VoWi-Fi के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको जानकर आप आने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं. VoWi-Fi एक तरह की ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से कम्युनिकेशन सिस्टम को और बेहतर बनाया जा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको VoWi-Fi क्या है और VoWi-Fi के फायदे क्या क्या है? के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

VoWi-Fi क्या है और VoWi-Fi के फायदे क्या क्या है?

VoWi-Fi क्या है और VoWi-Fi के फायदे क्या क्या है?

VoWi-Fi क्या है

अगर साधारण भाषा में बात करें तो यह 1 VoLTE की एडवांस टेक्नोलॉजी है जिसमें IMS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए हमारे वॉइस पैकेज सर्विस को IP से WIFI नेटवर्क के द्वारा भेजा जा सकता है. इस कम्युनिकेशन सिस्टम के माध्यम से जहां पर 4G का signal अवेलेबल नहीं है वहां पर भी कॉलिंग करना संभव हो पाएगा.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

VoWi-Fi के लिए क्या-क्या जरूरी है?

अगर हम VoWi-Fi का इस्तेमाल करना चाहे तो हमें दो चीजों की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ेगी. एक तो हमारा डिवाइस VoWi-Fi support करना चाहिए और दूसरा हमारा ऑपरेटर के पास भी VoWiFi सर्विस होनी चाहिए जिससे कि हम इस सर्विस का इस्तेमाल कर पाए.

VoWi-Fi के क्या-क्या फायदे हैं

VoWi-Fi का इस्तेमाल करके ना सिर्फ उपभोक्ता बल्कि मोबाइल इंडस्ट्री को भी बहुत ज्यादा फायदा होगा. सबसे पहले हम आपको उपभोक्ता यानी कस्टमर या कंजूमर कोई इसके क्या-क्या फायदे हो सकते हैं के बारे में बताएंगे.

 Consumer VoWi-Fi इस्तेमाल करने के फायदे

  • इसकी मदद से हम बिना मोबाइल सिग्नल के कॉलिंग कर सकते हैं चाहे वह हम किसी भी location पर हो तो भी हम वहां पर बिना सिग्नल के भी कॉल कर सकते हैं.
  • Indoor कवरेज एक्सपीरियंस बेहतर हो जाएगा.
  • सिम base सिक्योरिटी को भी बढ़ाया जा सकता है.

ऑपरेटर VoWi-Fi का इस्तेमाल करने के फायदे.

जब VoWi-Fi का इस्तेमाल किया जाएगा तो यहां पर ऑपरेटर को भी काफी फायदा होगा जैसे कि

  • वॉइस और वीडियो टेलीफोन सर्विस प्रोवाइड करने में आसानी होगी.
  • कॉलिंग के दौरान होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.
  • अकाउंट और बैलेंस से संबंधित जानकारी या अलग-अलग सर्विसेज का एक ही बिल बनाया जा सकता है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अगर इंडिया में VoWi-Fi सर्विस आती है तो इसके कई फायदे हो सकते हैं. यहां पर हमने आपको बताया कि VoWi-Fi सर्विस क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*