PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

आज लोग कंप्यूटर साइंस में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट ले रहे है और वेब डेवलपमेंट एक ऐसा करियर जिसको आप 3 से 4 महीने में आसानी से सीख सकते है. वेब डेवलपमेंट का नाम लेते ही HTML, CSS, JS और PHP का नाम सबसे पहले आता है. अगर आपने वेबसाइट पर काम किया हुआ है तो आप WordPress के बारे में जरुर जानते होंगे या फिर इसके बारे सुना होगा. यह एक बहुत पोपुलर CMS है जो की PHP में बनाया गया है और आज की ज्यादातर website WordPress में ही बने जाती है. अगर आपको WordPress के बारे में नहीं पता है तो आप हमारे दुसरे आर्टिकल से जान सकते है WordPress क्या है?. इसके अलावा Facebook के बारे में आज कौन नहीं जानता, जी हाँ आप सही सोच रहे है यह भी PHP में ही बनाया गया है. अब हम बात करते है की PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

PHP Tutorials

PHP क्या है?

अगर PHP की फुल फॉर्म PHP: Hypertext Preprocessor है और यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली general-purpose scripting language है जिसका इस्तेमाल Website बनाने के लिए किया जाता है. हर Scripting Language एक programming language होती है.

PHP को किसने बनाया?

PHP Language को 1994 में Rasmus Lerdorf के द्वारा बनाया गया था. इन्होने सबसे पहले इसके CGI कॉम्पोनेन्ट को C Language में लिखा और इसको अपने पर्सनल homepage के लिए इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके बाद में इन्होने इसे एक्सटेंड करके Web Forms और database से कनेक्टिविटी बनाने के योग्य बनाया. इसके बाद में इसको इन्होने Personal Home Page/Forms Interpreter यानी की PHP/FI नाम दिया.

Read This-> Web Designing क्या है? Web Design कैसे सीखे?

PHP इस्तेमाल करने के फायदे

वैसे यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली language जो की आपके वेब प्रोजेक्ट के लिए सबसे बेस्ट है. अब हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे है.

  • यह फ्री है इसको इस्तेमाल करने के आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते.
  • यह dynamic वेब पेज कंटेंट बनाने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है.
  • यह यूजर के द्वारा भरे गए फॉर्म का डाटा कलेक्ट कर करके database में स्टोर कर सकती है.
  • यह 12 अलग अलग डेटाबेस से कनेक्टिविटी कर सकती है.
  • यह Cookies और session को send और receive कर सकती है.
  • इसकी मदद से किसी पार्ट पर access control अप्लाई किया जा सकता है.
  • यह किसी भी फाइल को बनाने, पढने, उसमे लिखने, मिटाने का काम सर्वर पर कर सकती है.
  • यह डाटा को encrypt भी कर सकती है.

PHP का इस्तेमाल क्यों करें?

  • यह अलग अलग platform जैसे Windows, Linux, Unix, Mac OS X और इस तरह के कई प्लेटफार्म पर रन की जा सकती है.
  • PHP Apache, IIS, nginx जैसे लगभग सभी server पर install और रन की जा सकती है.
  • इसको सिखाना बहुत ही आसान है.

PHP कैसे सीखें?

ऊपर हमने PHP की लगभग सभी चीजों के बारे में बात कर ली है और अब हम बात करते है की PHP कैसे और कहाँ से सीखें? अगर मैं खुद की बात करूँ तो मैंने PHP सीखना इन Insttitude से शुरू किया था. शुरू में मुझे लगता था की क्या पता मैं इस चीज को सीख पाऊंगा या नहीं. लेकिन regular 2 से 3 घंटे इस पर काम करके मैं इसको आसानी से सीख पाया. शुरूवात में मेने साथ साथ Youtube की भी हेल्प ली और मैं उनको देख कर सोचता था की मुझे तो इस तरह की चीजे याद नहीं रह पाती तो इसको मैं कैसे याद रखूं? आपके मन में भी यही सवाल आता होगा जब भी आप किसी की PHP programming की विडियो देखते है तो. लेकीन मैं आपको बता दू की आपको इन चीजों को ध्यान में रखने की ज्यादा जरूरत नहीं है जब आप इनका रेगुलर इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो यह आपके mind में अपने आप आ जायेंगे.

अब हम बात करते है की PHP को आप कैसे सीखे? इसको सिखने के लिए आप अपने आसपास के institution में course के लिए जा सकते है. इसके अलावा आप w3school की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जाकर इसको सीख सकते है. अगर आप books से इसको सीखना चाहते है तो आप PHP: The Complete Reference Book का इस्तेमाल करके भी सीख सकते है. यह कित्ताब इंग्लिश भाषा में है तो आपको थोड़ी इंग्लिश आना भी जरुरी है. अगर Youtube चैनल की बात करें तो PHP in Hindi और vishAcademy सबसे बढ़िया हिंदी चैनल है जहाँ पर आप PHP language को आसानी से सीख सकते है. अगर आप इंग्लिश भाषा में PHP की विडियो चेक करना चाहते है तो आप ProgrammingKnowledge के चैनल को फॉलो कर सकते है.

Read This -> Joomla क्या है?

Final Word

अब हमने बात कर ली है की आप PHP क्या है और PHP कैसे और कहाँ से सीखें? अब आपको सिर्फ यहीं पर नहीं रुकना है. आपको कुछ अलग अलग तरह के प्रोजेक्ट बनाने है इसके बाद में आपको Framework सीख कर उनका इस्तेमाल शुरू कर देना है और आप php.net की वेबसाइट पर विजिट करके इसके नए वर्शन के बारे में रेगुलर अपडेट रहे और इनके हर अपडेट के बारे में पढ़े चाहे वो आपके काम से related हो या ना हो तो भी. इससे आपका knowledge बढ़ेगी और आप आगे चलकर एक अच्छे PHP developer बन पायेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*