WWW क्या है और इसका आविष्कार किसने किया?

Spread the love

अगर हम इन्टरनेट की बात करें तो www का नाम आना एक आम बात है. जब भी हम इन्टरनेट पर कुछ सर्च करते है तो वो सारा डाटा कहाँ से आता है कहाँ पर यह स्टोर किया जाता है. लेकिन बहुत ही कम लोगो को यह पता है की www क्या है और इसको किसने बनाया और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की WWW क्या है और इसका आविष्कार किसने किया?

Read This -> Computer/Laptop में पासवर्ड कैसे सेट करें?

WWW क्या है और इसका आविष्कार किसने किया?

WWW क्या है और इसका आविष्कार किसने किया?

www क्या है?

इसका पूरा नाम World Wide Web है. इसको web के नाम से भी जाना जाता है. अगर इन्टरनेट और www की बात करें तो यह एक दुसरे से related है लेकिन दोनों अलग अलग टेक्नोलॉजी है. टेक्निकल भाषा में बात करें तो यह एक ऑनलाइन कंटेंट का network है जिससे HTML को HTTP के जरिये एक्सेस किया जाता है.

Read This -> Computer Expert कैसे बने?

www का आविष्कार किसने किया?

इसका आविष्कार सबसे पहले Tim Berners-Lee ने 1989 में किया गया था. Tim Berners-Lee एक कंप्यूटर इंजिनियर है. जब उन्होंने www का आविष्कार किया तो वो CERN (यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन, जेनेवा) में काम करते थे.

Read This -> Pendrive के आइकॉन पर अपनी Photo कैसे सेट करें?

www का आविष्कार क्यों किया गया?

इसकी शुरुवात पूरी दुनिया में इन्टरनेट के जरिये इनफार्मेशन को शेयर करने के लिए की थी ताकि दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में वैज्ञानिकों के बीच बातचीत की जा सके. www से पहले कंप्यूटर को interconnect करके डाटा का आदान प्रदान किया जाता था लेकिन इन्टरनेट और www के जरिये यह काम और भी आसान हो गया.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा की world wide web ki khoj kisne ki, www ki khoj kisne ki thi, www ka avishkar kisne kiya, world wide web ki khoj kisne ki thi, www वर्ल्ड वाइड वेब के आविष्कार कब और किसने किया. अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी या फिर किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएँ.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*