HealthHealth Tips

100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा

आज हम इस आर्टिकल में आपको 100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा कितनी होती है के बारे में बताने जा रहे है. 100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. प्रोटीन हमे बहुत ही अच्छी मात्रा में खाना चाहिए. इसका Use करने से बहुत ही लाभ हमारे शरीर में होता है. इसलिए हमे इसका Use जरूर करना चाहिए। चिकन में अंडे के मुकाबले दो गुना प्रोटीन होता है। Protein quantity in 100 grams Chicken, 100 gram chikan mein protein ki maatra kitni hoti hai, protein value in 100 gram Chicken, Walnut mein protein, Chicken mein protein

100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा
100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा

100 ग्राम चिकन में पोषण तथ्य – Nutrition facts in 100 grams Chicken

  • Calories की मात्रा – 165
  • Total Fat की मात्रा – 3.6 g
  • Saturated fat की मात्रा – 1 g
  • Polyunsaturated fat की मात्रा – 0.8 g
  • Monounsaturated fat की मात्रा – 1.2 g
  • Cholesterol की मात्रा – 85 mg
  • Sodium की मात्रा – 74 mg
  • Potassium की मात्रा – 256 mg
  • Total Carbohydrate की मात्रा – 0 g
  • Dietary fiber की मात्रा – 0 g
  • Sugar की मात्रा – 0 g
  • Protein की मात्रा – 31 g

इसके अलावा इसमें Vitamin B-6, Vitamin B-12 और Magnesium भी होता है और यह भी हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

एक दिन में कितना चिकन खाना चाहिए – How much Chicken should eat in a day

चिकन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन स्वादिष्ट होने के मतलब यह तो नहीं की आप सारा दिन चिकन ही खाते रहते है. आपको यह पता होना चाहिए की आपको एक दिन में कितना चिकन का Use करना चाहिए वैसे तो आम व्यक्ति इसका Use 200-250 ग्राम तक इसका Use कर सकते है.

अगर Heavy body Builder इसका Use ज्यादा मात्रा में भी कर सकते है. चिकन सभी के लिए ही बहुत ही जरूरी होता है. चिकन का Use करने वाले लोग अलग ही दिखाई देने लगेंगे इसलिए मैं तो आपको यही सलाह दूंगा की आप चिकन अपनी Diet में जरूर मिला लीजिए क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा – Protein Content in 100 grams Chicken

100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा 27g के लगभग होती है. 100 ग्राम चिकन या 200 से 250 ग्राम चिकन का Use हमे रोजाना करना चाहिए. प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के आप अपने आहार में इसको शामिल कर सकते है. यह आपकी प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है साथ ही यह और कई पोषक तत्वों की पूर्ति को पूरा कर देता है और कई पोषक तत्वों के बारे में मेने आपको उपर बता दिया है. उपर की टेबल आप जरूर पढ़ ले. चिकन में अंडे के मुकाबले दोगुना प्रोटीन होता है।

चिकन खाने के फायदे – Chicken khaane ke Benefit in Hindi

हड्डियाँ मजबूत बनाता है चिकन

चिकन हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही अच्छा आहार माना गया है. इसमें फास्फोरस अच्छा होता है जो की कैल्शियम के साथ मिलकर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है. प्रोटीन के अलावा, चिकन में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाता है और टूटी फूटी हड्डियों को दुबारा से ठीक करने में हमारी Help करता है।

दिल के लिए होता है अच्छा चिकन

चिकन हमारे दिल के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसमें केलेस्ट्राल अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लेकिन इसमें नियासीन भी अच्छा होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में Help करता है. हमेशा आपको चिकन को तेल के बिना बनाने की कोशिश करे.

चिकन में विटामिन बी6 अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह हमारे दिल पर हुए अटैक के खतरे को कम करता है. इसके अलावा चिकन नियासिन का भी अच्छा स्रोत होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है।

Final Words

चिकन खाने से हमारे शरीर में प्रोटीन तो मिलता ही है इसके साथ साथ हमने और कई प्रकार के पोषण के बारे में बताया है. एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए. 100 ग्राम चिकन में प्रोटीन की मात्रा कितनी होती है और चिकन खाने के कुछ फायदे के बारे में बताया है. अगर आपको चिकन से जुड़े किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट भी कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-13
Close