6G क्या है और इसकी स्पीड कितनी होगी?

Spread the love

आप सोच रहे होंगे की अभी तक 5G तो आया नहीं हम 6G की बात क्यों कर रहे है. लेकिन हम आपको बता दे की 5G पर रिसर्च करने वालों ने 6G को लगभग अगले 10 सालों में यानी 2030 में इसको लांच कर दिया जाएगा. जैसे जैसे साल दर साल गुजर रहे है है नयी नयी टेक्नोलॉजी हमारे सामने आ रही है जैसे स्पीड के मामले में Hyperloop जिससे हम घंटों का सफर कुछ चंद मिनटों में तय कर सकते है. इसी तरह कनेक्टिविटी के मामले में भी हमने काफी तरक्की की है. आज इस आर्टिकल में हम आपको 6G क्या है और इसकी स्पीड कितनी होगी? के बारे में बताएँगे.

Read This -> Router क्या है और इसके प्रकार

6G क्या है और इसकी स्पीड कितनी होगी?

6G क्या है और इसकी स्पीड कितनी होगी?

अभी हाल ही में University of Oulu के साथ 60 से अधिक संस्था अभी 5G की टेस्टिंग पर काम कर रहे है और 5GTN यानी 5G टेस्ट नेटवर्क को ही दुनिया का पहला 6G कहा जा सकता है. अभी तक इस रिसर्च पर 251 मिलियन यूरो की लागत आ रही है और इस प्रोजेक्ट में University of Oulu का Electronics & Communication Department इन्वेस्ट कर रहे है.

Read This -> बिजली मीटर में MD क्या होता है?

6G की लेंटेसी को इम्प्रूव करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस तकनीक से मोबाइल कनेक्टिविटी को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है.

स्पीड की बात करें तो इसकी कनेक्टिविटी स्पीड लगभग 100 Gbps तक रहने की सम्भावना है जिससे कई तरह के कम्युनिकेशन को सुधारने के साथ साथ कई ऐसे सिस्टम भी develop किये जा सकते जिसकी मदद से आप छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम कुछ ही सेकंड में किये जा सकते है. यहाँ पर फाइल ट्रान्सफर करना बहुत ही आसान हो जाएगा.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की 6G क्या है और इसकी स्पीड कितनी होगी?, 6g kya hai, 6g ki speed kitni hai, 6g kab tak aayege, 5g kya hai, 5g ki speed kitni hogi, 6g kitni speed hogi के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है या फिर किसी अन्य topic पर आपको हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*