बिजली मीटर में MD क्या होता है?

Spread the love

आज हर जगह पुराने बिजली के मीटरों के स्थान पर नए डिजिटल मीटर लगाये जा रहे है जहाँ पर नए मीटर नहीं लगे है वहां पर जल्दी ही इनको बदला जाएगा. जब लगभग सभी जगह पर नए डिजिटल बिजली मीटर लगा दिए गए है तो कुछ लोगों को बिजली मीटर रीडिंग देखने में बहुत परेशानी होती है. अगर आपको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारा दूसरा आर्टिकल बिजली मीटर में यूनिट कैसे चेक करे? चेक कर सकते है. यहाँ पर हम आपको आपको बिजली मीटर में MD क्या होता है? और MD को कैसे समझे जैसे सवालों के जवाब देंगे.

बिजली मीटर में MD क्या होता है?

बिजली मीटर में यूनिट कैसे चेक करे?

नए डिजिटल मीटर में जब हम मीटर रीडिंग लेते है तो एक नाम सामने आता है MD. अगर इसकी full form की बात करें तो इसका मतलब है Maximum Demand यानी की आपके घर, ऑफिस या फैक्ट्री में लगे मीटर के द्वारा यह जांच करना की आपको कितनी power की demand सबसे ज्यादा रहती है और उसी हिसाब से आप अपने bill account में लोड बढ़ावा पाए.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

बिजली मीटर में MD कैसे काम करता है या कैसे सेट होता है?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की यह maximum demand होती है जो की आपके घर या ऑफिस में लगे मीटर में दिखाई जाती है जिससे आपको अपने मीटर लोड के बारे में जानकारी हो जाती है. अब बात करते है की यह कैसे सेट होता है या कैसे काम करता है.

मान लें की आपके पास 3 इलेक्ट्रोनिक आइटम है जो की 1000, 1200 और 1500w के है. जब आप किसी महीने में इनमें से सिर्फ 1000w का इलेक्ट्रोनिक आइटम इस्तेमाल करते है तो आपका MD 1KW चला जाएगा. और अगर आप सिर्फ 1200w का इलेक्ट्रोनिक आइटम इस्तेमाल करेंगे तो 1.2KW और 1500w का इलेक्ट्रोनिक आइटम इस्तेमाल करने पर MD 1.5 चला जाएगा. इस प्रकार आपको पता लग गया की यह कैसे काम करता है. लेकिन क्या होगा जब आप तीनो इलेक्ट्रोनिक आइटम एक साथ इस्तेमाल करें तो ? होगा यह की आपकी टोटल पॉवर की requirement अब बढ़ कर 1000+1200+1500w यानी 3700w हो जायेगी और आपका MD पर बढ़कर 3.5 KW पर चला जाएगा.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो इस प्रकार आप अपने डिजिटल मीटर को चेक करके अपनी मैक्सिमम पॉवर डिमांड को चेक कर सकते है. अब आपको पता लगा गया होगा की डिजिटल मीटर में MD क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, बिजली मीटर में MD क्या होता है?, electric meter mein md kya hota hai, electric meter MD in hindi, Electrical meter mein md kyon aata hai. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है या फिर आप किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*