Laravel क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

PHP वेब एप्लीकेशन या वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सबसे Programing Language है और MVC ऐसा डिजाईन है जिसका इस्तेमाल करके प्रोजेक्ट को अच्छे से manage किया जा सकता है. इसीलिए हम एक समय के बाद कुछ बने बनाये प्रोजेक्ट का इस्तेमाल करते है. उन्हीं के बीच नाम आता है Laravel का. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Laravel क्या है और इसे कैसे सीखें? और Laravel को इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे है.

Laravel क्या है और इसे कैसे सीखें?

Laravel क्या है?

यह एक open-source PHP web framework है जो की model–view–controller (MVC) architectural pattern और Symfony based बनाया गया जिसका इस्तेमाल करके आप कोई भी वेबसाइट आसानी से कम समय में बना सकते है. Laravel को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है. यह codeigniter का advanced alternative है जिसके साथ आपको high security features भी मिलते है.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Laravel कब और किसने बनाया है?

इसको सबसे पहले Taylor Otwell ने June 9, 2011 में बनाया और इसका beta release किया जिसके बाद में अब तक इसके 5.8 version लांच कर दिया गया है.

Laravel को इस्तेमाल करने के फायदे

  • इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है.
  • Laravel फ्रेमवर्क को आसानी से सीखा जा सकता है.
  • कोई भी सिंपल प्रोजेक्ट आप इसके द्वारा थोड़े समय में ही बना सकते है.
  • इसका इस्तेमाल करके आप secure application डिजाईन कर सकते है.
  • इसके अलावा आप इसमें Composer का इस्तेमाल करके अलग से कोई पैकेज भी use कर सकते है.

Laravel कैसे सीखें?

जैसा की हमने आपको पहले बताया की इसको सीखना बहुत ही आसन है लेकिन आपको OOP और MVC पैटर्न की जानकारी होना बहुत जरुरी है. इसके बाद में आपको इसको सिर्फ 1 हफ्ते में भी आसानी से सीख जायेंगे.

अगर आप online YouTube से Laravel सीखना चाहते है तो आप PHP in Hindi नाम से YouTube चैनल के माध्यम से लारवेल आसानी से सीख सकते है. इसके अलावा आप Traversy Media और Bitfumes Webnologies youtube चैनल से लारवेल को इंग्लिश भाषा में सीख सकते है और इन चैनल पर आपको laravel के प्रोजेक्ट बनाने के जैसे CMS बनाना, TODO App बनाना और E-commerce जैसी वेबसाइट बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी.

अगर आप Book के माध्यम से Laravel सीखना चाहते है तो आप Laravel: Up & Running – A Framework for Building Modern PHP Apps, Second Edition खरीद कर इसको Laravel सीखने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको Laravel क्या है और इसे कैसे सीखें?, Laravel सर्विस प्रोवाइडर का प्रयोग और रजिस्टर कैसे करें, Laravel ka istemaal kaise kare, Laravel Project kaise banaye के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है या आपको किसी टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*