jQuery क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

जब हम कोई वेबसाइट बनाना शुरू करते है तो हमने कुछ चीजें बनी बनाई मिल जाती जिससे हमारा काम आसान और वेब डेवलपमेंट फ़ास्ट हो जाता है. उन्हीं सभी चीजों में नाम आता है jQuery का. jQuery का इस्तेमाल करके ना सिर्फ आप अपने वेब डेवलपमेंट प्रोसेस को फ़ास्ट कर सकते है बल्कि आप यूजर इंटरफ़ेस को और भी बेहतर बना सकते है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि jQuery क्या है और इसे कैसे सीखें?

jQuery क्या है और इसे कैसे सीखें?

jQuery क्या है और इसे कैसे सीखें?

jQuery क्या है?

जब भी हम वेब डिजाईन सीखना शुरू करते है तो धीरे धीरे हमारे सामने कई तरह की टेक्नोलॉजी आती है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने वेब पेज को ज्यादा से ज्यादा यूजर फ्रेंडली बना सकते है. उन्हीं में से एक लाइब्रेरी है jQuery. यह Javascript की एक ऐसी लाइब्रेरी है जिसका इस्तेमाल करके ना सिर्फ हम HTML DOM Traversal और Manipulation कर सकते है बल्कि हम event handling भी आसानी से कर सकते है. इसके साथ साथ हम CSS Animation और AJAX जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी बिना किसी परेशानी के कर सकते है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

jQuery को किसने और कब बनाया?

इसको सबसे पहले जनवरी 2006 में John Resig के द्वारा बनाया गया था. आज लगभग 10 मिलियन यानी पुरे विश्व की लगभग 73% वेबसाइट में jQuery का इस्तेमाल किया जा रहे है.

jQuery इस्तेमाल करने के फायदे

  • jQuery को सीखना बहुत ही आसान है.
  • इसको आप किसी भी प्रोजेक्ट में आसानी से implement करके use कर सकते है.
  • Event handling बहुत ही आसान है.
  • इसकी मदद से ajax टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करना इतना easy है की आप एक दिन में इसमें मास्टर बन सकते है.
  • CSS एनीमेशन बनाने में भी यह बहुत मददगार है.
  • JSON डाटा को parse करना बहुत आसान है.
  • DOM manipulation करना भी बहुत आसान है.
  • यह लगभग सभी ब्राउज़र को support करती है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

jQuery कैसे सीखें?

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की इसको सीखना उतना की आसान है जितना इसको इस्तेमाल करना है. इसको सीखने के लिए आपको सबसे पहले JavaScript के fundamental के बारे में पता होना जरुरी है. इसके बाद में आप इसको आसानी से सीख सकते है. अगर आप इसको वेबसाइट से सीखना चाहते है तो आप w3school की वेबसाइट से इसे आसानी से सीख सकते है. लेकिन साथ साथ आपको इसके नए वर्शन और अपडेट के बारे में भी जानकारी रखनी जरुरी है क्योंकि कई बार कई तरह के function या property को हटा दिया जाता है तो टेक्नोलॉजी के मामलें में अपडेट रहना बहुत जरुरी है.

अगर आप Youtube के माध्यम से jQuery सीखना चाहते है तो आप VishAcademy Youtube चैनल से हिंदी में jQuery सीख सकते है और अगर आप इंग्लिश भाषा में jQuery सीखना चाहते है तो आप The Net Ninja के ऑफिसियल youtube चैनल से jQuery आसानी से सीख सकते है.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

AJAX Example With jQuery

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा की jQuery क्या है, jQuery का इस्तेमाल क्यों होता है, jQuery को कब और किसने बनाया और jQuery कैसे सीखें? अगर आपको jQuery से जुडी कोई और जानकारी चाहिए या फिर आप किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*