Composer क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Spread the love

जब हम कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना शुरू करते है और सीखते सीखते कम इसके कई तरह के पैकेज और method के बारे में पढ़ते है जिससे हमारा काम पहले से ज्यादा आसान होने लगता है. अगर हम PHP की बात करें तो इसमें एक नाम आता है Composer का. पहली बार जब आप यह नाम सुनते है तो आपको लगता है की पता नहीं यह नई क्या बला आ गयी जिसको अब सीखना और इस्तेमाल करना पड़ेगा. तो आप इस आर्टिकल में हम आपको Composer क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Composer क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Composer क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Composer क्या है?

यह PHP का dependency manager/application-level package manager है जिसका इस्तेमाल करके आप प्रोजेक्ट को आसानी से मैनेज कर सकते है. छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा प्रोजेक्ट बनाने के लिए आप Composer का इस्तेमाल कर सकते है. इसके इस्तेमाल से प्रोजेक्ट में use किये जाने वाले पैकेज को मेन्टेन करने के साथ साथ आप उसके साथ जरुरी चीजों को बिना किसी परेशानी के सिर्फ एक command से डाउनलोड कर सकते है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Composer किसने बनाया है?

हमने आपको ऊपर बताया की यह एक application-level package manager है. इसको सबसे पहले Nils Adermann और Jordi Boggiano ने Node JS और NPM से inspire होकर बनाया था. इसको March 1, 2012 में लांच किया गया था और इसके बाद में अब तक इसका 1.8.6v जो की June 11, 2019 को लांच किया गया था. इसको PHP में लिखा गया है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Composer को कैसे इस्तेमाल करें?

इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. अगर आपने PHP के OOP concept को सीख लिया है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और आपको इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले https://getcomposer.org/ की वेबसाइट पर जाना होगा और यहाँ से डाउनलोड करके अपने Computer में इसको इनस्टॉल कर लेना है.

इसके बाद में आप कुछ कमांड की मदद से इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी पा सकते है. कुछ कमांड हम आपको नीचे बता रहे है.

जब आप composer टाइप करके अपने command prompt में इसे Run करेंगे तो आपको यहाँ पर सारी इनफार्मेशन दिखा दी जायेगी.

Composer की कुछ Command

composer install
composer install --dry-run
composer require vendor/package
composer require vendor/package --dev
composer remove vendor/package
composer update
composer update --with-dependencies
composer update vendor/package
composer update vendor/*
composer update --lock

Composer का इस्तेमाल क्यों करें?

अब मान ले की आपको PHP से ईमेल सेंड करना है तो आप कैसे करेंगे? PHPMailer आप में से 80% और इससे ज्यादा लोगों का आंसर होगा. तो इसको अपने प्रोजेक्ट में इसके सभी डिपेंडेंसी के साथ इस्तेमाल करना और उन पैकेज को एक साथ कनेक्ट करके अपने प्रोजेक्ट में इस्तेमाल करना थोडा लम्बा प्रोसेस हो जाएगा. इस प्रोसेस को आप सिर्फ एक कमांड composer require phpmailer/phpmailer से अपने प्रोजेक्ट में include करने के साथ साथ आप इसको आसानी से यूज भी कर सकते है.

Final Word

तो इस तरह से हम composer का इस्तेमाल करके अपने प्रोजेक्ट को ज्यादा आसान बनाने के साथ साथ अपने प्रोजेक्ट को जल्दी कम्पलीट भी कर सकते है. Developer वो होते है जो स्मार्ट वर्क करते है और यह एक स्मार्ट वर्क करने का तरीका है जिसको आप सभी यूज़ करें. तो यहाँ पर हमने आपको बताया की Composer क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल करें. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए comment box में कमेंट करके भी पूछ सकते है. अगर आपको किसी और टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप कमेट में लिख कर बताएं

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*