डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसका कोर्स ऑनलाइन कैसे करें?

Spread the love

आज जितना इस्तेमाल इन्टरनेट का हो रहा है शायद ही किसी और टेक्नोलॉजी का इतना इस्तेमाल करे रहें होंगे. आज इन्टरनेट से आप घर बैठे कई काम कर सकते है जैसे कोई प्रोडक्ट खरीदना, बेचना पैसों का लेनदेन, बिल भरना, टिकेट बुक करना और इस तरह की कई काम आप चंद मिनटों में घर बैठे भी कर सकते है. इन्टरनेट के इस्तेमाल के करना सभी अपने बिज़नस को ऑनलाइन करना शुरू कर रहे है जिसके उन्हें कई फायदे भी हो रहे है. यह तो बात हो गयी इन्टरनेट की अब हम बात करते है की इन्टरनेट मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसका कोर्स ऑनलाइन कैसे करें?

Read This -> Router क्या है और इसके प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसका कोर्स ऑनलाइन कैसे करें?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और इसका कोर्स ऑनलाइन कैसे करें?

Digital Marketing क्या है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आजकल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर आ रहे हैं. कुछ बिजनेस में प्रोडक्ट सेल किए जाते हैं कुछ में अपने प्रोडक्ट के बारे में इंट्रोड्यूस करवाया जाता है. तो इस तरह के काम आजकल ऑनलाइन होने लगे हैं. पहले के जमाने में मार्केटिंग घर घर जाकर या किसी शॉप पर जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता था, लेकिन इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से उस मार्केटिंग की जगह अब इंटरनेट मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग ने ले लिया है.

Digital Marketing की शुरुवात कब हुई?

1980 में सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग को शुरू करने का प्रयास किया गया था लेकिन उस दौरान यह कामयाब नहीं हो पाया तो 1990 के साल में दोबारा से इसका उपयोग किया गया और यह सफलतापूर्वक अपने ग्राहकों तक इनफार्मेशन पहुंचाने वाला सबसे सरल माध्यम बन गया.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं

ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले अगर डिजिटल मार्केटिंग की बात की जाए तो इससे हम प्रोडक्ट की प्रमोशन आसानी से कर सकते हैं या किसी भी एडवर्टाइजमेंट को आसानी तक लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपनी जानकारी को शेयर कर सकते हैं. अगर इसको सही तरीके से अपनाया जाए तो यह बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके कुछ वजह है जिससे डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जाता है. नीचे हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के इस्तेमाल करने के कुछ फायदे बताएंगे जिससे आपको पता लग जाएगा कि डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके आप कितना फायदा उठा सकते हैं.

  • किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही आसान तरीका है. जब भी कोई रिलेटिव कस्टमर आपके द्वारा दी गई एड पर क्लिक करता है तो वह आपके वेबसाइट पर विजिट कर पाता है. इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते हैं.
  • इसकी मदद से आप जान सकते हैं कि कितने लोगों ने आप के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ली है और कितने लोगों ने आपके ऐड्स पर क्लिक कर आपकी वेबसाइट पर विजिट किया है और आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी को कितने लोगों ने दूसरे लोगों को शेयर किया.
  • अटरीब्यूट मॉडलिंग डिजिटल मार्केटिंग में एक इफेक्टिव और शानदार तरीका माना जाता है. इसकी मदद से आप कस्टमर के सभी एक्शन को ट्रेस कर सकते हैं और उसके हिसाब से आप एनालिसिस करके अपने मार्केटिंग को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कहां कहां पर किया जा सकता है?

हमने ऊपर पढ़ लिया है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग के इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. अब हम बात करेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल आप कहां पर और कैसे कर सकते हैं.

  • आपकी वेबसाइट पर आप डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आपके ब्लॉग पोस्ट के जरिए भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है.
  • इंफोग्राफिक्स डिजिटल मार्केटिंग का एक अच्छा तरीका है.
  •  सोशल मीडिया चैनल जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम यूट्यूब जैसी social media पर भी आप मार्केटिंग कर सकते हैं.

Digital Marketing Strategy

  • SEO
  • Content Marketing
  • Inbound Marketing
  • Social Marketing
  • Pay-per-Click (PPC)
  • Native Advertising
  • Marketing Automation
  • Affiliate Marketing
  • Email Marketing
  • Online PR

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Digital Marketing कहां से और कैसे सीखे?

अब हम बात करेंगे कि आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कहां से करें या कहां से इसको सीखे, जिससे कि आप अपने वेबसाइट या डिजिटल मार्केटिंग करके अच्छे पैसे कमा सके क्योंकि यहां पर सबसे बड़ी बात होती है कि हम कोई कोर्स कर के कुछ अच्छे पैसे कमाने शुरू कर दें. तो अब हम बात करेंगे कि आप कहाँ से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो आप Udemy वेबसाइट पर इनके ऑनलाइन कोर्स ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा यूट्यूब पर भी कुछ अच्छे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पर आपको प्लेलिस्ट मिल जाएगी जिसके माध्यम से आप इस कोर्स को आसानी से सीख सकते हैं.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

अगर आप किताब पढ़कर डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ बुक्स के नाम दे रहे हैं जिसकी मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग को आसानी से सीख सकते हैं.

Digital Marketing Books for Beginners

Final Word

तो अब आप जान गए होंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसको कैसे सीखें? अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है. अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप कमेंट करके बताएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*