OOP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

आज हम यहाँ पर किसी एक programming language की बात नहीं कर रहे है हम यहाँ पर हर programing में इस्तेमाल होने वाले OOP कान्सैप्ट की बात करेंगे। कुछ तरह की language में शुरुवात से इस concept को फॉलो किया जाता है जैसे की JAVA. आज इस आर्टिक्ल में हम बात करेंगे की OOP क्या है और इसे कैसे सीखें? और OOP concept सीख कर आप क्या क्या problem आसानी से solve कर सकते है।

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

OOP क्या है और इसे कैसे सीखें?

OOP क्या है और इसे कैसे सीखें?

OOP Concept या OOP क्या है?

अगर OOP की full form की बात करें तो इसका पूरा नाम Object Oriented Programming है। सिम्पल भाषा में कहें तो यह एक Code लिखना का ऐसा style है जिसमें सभी code को object और class में बाँट दिया जाता है। जिससे आपको किसी भी प्रोब्लेम को Solve करने में आसानी होती है। अगर इसका इस्तेमाल सही ढंग से किया जाये तो आप अपने काम को बहुत की आसान बना सकते है?

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

OOP को कैसे सीखें?

इसको सीखना बहुत ही आसान है। आपको बस इसके कुछ fandamental को फॉलो करना होगा और आप 4 से 5 दिन में इस पूरे टॉपिक को आसानी से कवर कर लेंगे। इसके बाद में आप इसके कुछ design pattern चेक करके इसमें proffessional भी बन सकते है और अपना पूरा का पूरा प्रोजेक्ट OOP में बना सकते है। इसको सीखने के लिए आपको इसके basic Fundamental को सीखना होगा जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है।

  • Object
  • Class
  • Inheritance
  • Polymorphism
  • Abstraction
  • Encapsulation

इसके बाद में जब आप डिज़ाइन पैटर्न पर काम करेंगे तो आपका सामना इसके कुछ और concept से भी होगा जिनके बारे में हम आपको नीचे एक लिस्ट दे रहे है।

  • Coupling
  • Cohesion
  • Association
  • Aggregation
  • Composition

इस प्रकार इनकी जानकारी होने के बाद आप OOP को अपने प्रोजेक्ट में आसानी से और बिना किसी सहायता के इस्तेमाल कर सकते है।

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

OOP का इस्तेमाल क्यों करें?

  • इसकी मदद से हमें अपने Code और प्रोजेक्ट को manage करने में आसानी होती है।
  • इसकी मदद से कम कई तरह की प्रोब्लेम को आसानी से और कम समय में solve कर सकते है।
  • बड़े project को हैंडल करने के लिए यह सबसे बढ़िया तरीका है।
  • इससे किसी भी project को आसानी से maintain किया जा सकता है।
  • OOP का इस्तेमाल करके हम अपने development प्रोसैस को तेज कर सकते है।

OOP का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

हमने ऊपर इसके फ़ायदों के बारे में बताया है अब हम बात करेंगे की OOP का इस्तेमाल हमें कहाँ पर करना चाहिए। अब हम यहाँ पर एक साधारण उदाहरण से बात करते है।

मान लें आप एक प्रोजेक्ट पर काम करते है और वहाँ से आपको अपने Database से सिर्फ एक CRUD operation perform करना है। तो आप इसको आसानी से बना लेंगे लेकिन जब आपको 50 अलग अलग Database table से CRUD operation करना पड़ जाये तो आप क्या करेंगे? तो यहाँ पर आपके दिमाग की बत्ती गुल हो जाएगी। घबराने की बात नहीं है इसका solution है OOP. इसकी एक क्लास में आपको इस्तेमाल होने वाले सभी Operation डाल कर आप इसके method(oop में function को method और variable को property कहा जाता है) को run करके एक जैसे perform होने वाले action को आसानी से एक या दो line के code से से पूरा कर सकते है।

अब मान ले की आपके simple लिखा गया code 10 line का बनता है जिसमें आप data को database table में insert करवा रहे है तो 50 Insert operation के लिए आपको 500 line का code लिखना पड़ेगा लेकिन oop की मदद से आप उसी operation को सिर्फ 70-100 line में लिख सकते है।

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

OOP का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए?

हमने ऊपर OOP इस्तेमाल करने के फायदे बताए और इसको कब और कहाँ पर इस्तेमाल करना चाहिए इसके बारे में भी बताया। अब हम बात करेंगे की OOP concept को कहाँ पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए तो इसका सिम्पल सा आन्सर है, जब भी हम किसी छोटे प्रोजेक्ट कर काम कर रहे है तो उस दौरान इसका इस्तेमाल नहीं नहीं करना चाहिए। अगर हम छोटे प्रोजेक्ट में इसका इस्तेमाल करते है तो यह faster development की जगह slower development का कारण बन जाता है।

Read This-> Gulp क्या है और इसे इस्तेमाल क्यों करें?

Final Word

इस तरह से OOP का इस्तेमाल करके हम अपने development skill को बढ़ाने के साथ साथ अपने project को सही ढंग से manage भी कर सकते है। अब आपको पता लग गया होगा की OOP क्या है और इसे कैसे सीखें?, OOP का इस्तेमाल क्यों करें?, OOP का इस्तेमाल कब करना चाहिए? और OOP का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए? अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताए। अगर आपको किसी और टॉपिक पर हमारा आर्टिक्ल चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*