DDoS Attack क्या है इससे कैसे बचें?

Spread the love

अगर आप Internet का इस्तेमाल करते है और आपको टेक्नोलॉजी की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपने DDoS Attack के बारे में जरुर सुना होगा. आज इस आर्टिकल में हम आपको DDoS Attack क्या है इससे कैसे बचें? के बारे में बताएँगे.

DDoS Attack क्या है इससे कैसे बचें?

DDoS Attack की फुल फॉर्म distributed denial of service है. इसकी वजह से वह नेटवर्क यूजर के लिए unavailable हो जाता है. इस अटैक का सबसे बड़ा रीज़न किसी भी तरह की सर्विस को इन्टरनेट के माध्यम एक्सेस करने को रोकना है.

DDoS Attack क्या है इससे कैसे बचें?

इसका इस्तेमाल हैकर के द्वारा किया जाता है. इस अटैक के जरिये किसी भी नेटवर्क या मशीन पर इतना डाटा भेजा या प्राप्त किया जाता है जिससे की वो नेटवर्क और मशीन ओवरलोड हो जाती है जिसकी वजह से या तो वो नेटवर्क क्रेश हो जाता है या इतना स्लो हो जाता है किसी दुसरे यूजर के द्वारा इसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है.

DDoS Attack के प्रकार

यह दो प्रकार के होते है.

  1. एक जिसमें एक होस्ट किसी एक नेटवर्क को target करता है.
  2. दूसरा जिसमें बहुत सारे होस्ट किसी एक नेटवर्क या फिर वेबसाइट को टारगेट करते है.

DDoS Attack के Method

  • Ping of death
  • Buffer overflow
  • Teardrop
  • Syn attack

DDoS Attack से कैसे बचें?

अगर आप इस तरह के अटैक से अपने नेटवर्क या फिर वेबसाइट को बचाना चाहते है तो आप firewall का इस्तेमाल कर सकते है. फ़ायरवॉल की मदद से आप उस IP को ब्लाक कर सकते है जहाँ से unwanted traffic आ रहा है और इसके अलावा आप access-list को config करके भी इस तरह के अटैक से आसानी से बच सकते है.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की ddos attack,ddos attacks,ddos,what is ddos attack,ddos attack live,how ddos attack work,dos attack,ddos attack explained,ddos attack tool,attack,larget ddos attack,what is ddos attack in hindi,ddos attack in hindi,denial-of-service attack,ddos attack kya hai,ddos strutcture,what is ddos,ddos tester,ddos program,dos attack kya hai,dos attack kya hota hai,ddos attack definition,ddos attack tools. अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*