E-Commerce Website क्या है और E-Commerce Website कैसे बनाये?

Spread the love

आज लगभग हर दूसरे से तीसरा इंसान ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन सामान खरीदना शुरू कर रहा है. आज  ई-कॉमर्स साइट एक तरह का जरिया हो गया है जिसकी मदद से आप अपने समान को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं और दुनिया के किसी भी कोने में आप अपने प्रोडक्ट को भेज सकते हैं. अगर आप के द्वारा मैन्युफैक्चरर किया गया सामान चाहे वह सॉफ्टवेयर हो, हार्डवेयर हो, किचन का सामान हो, मोबाइल part हो, या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान जो कि आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं उसको ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बेचा जा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि E-Commerce Website क्या है और E-Commerce Website कैसे बनाये?

E-Commerce Website क्या है और E-Commerce Website कैसे बनाये?

E-Commerce Website क्या है और E-Commerce Website कैसे बनाये?

ई-कॉमर्स वेबसाइट क्या है?

ई-कॉमर्स वेबसाइट का मतलब है अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए सेल करना.  यह एक व्यापार का तरीका है जिससे आप अपने प्रोडक्ट को दुनिया भर में सेल कर सकते हैं. अगर आप अपने प्रोडक्ट को अपने लोकल एरिया में सीमित न रखकर दुनिया के हर कोने में बेचना चाहते हैं तो ई कॉमर्स वेबसाइट आपका यह काम आसान कर देगी. लेकिन इस को शुरू करने के लिए आपको इसका पूरा ज्ञान या जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. अगर आपको इस चीज की जानकारी नहीं है तो आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे के सेक्शन को चेक करके अपनी ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट शुरू कर सकते हैं.

ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू कैसे करें?

अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं.

  • Domain Name
  • Web Hosting
  • Website Design
  • Shopping Cart Service
  • Online Payment Service

अगर आप ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास डोमेन नेम, वेब होस्टिंग, वेब डिजाइन, शॉपिंग कार्ड सर्विस और ऑनलाइन पेमेंट सर्विस का पता होना जरूरी है. अगर आपको इन सभी चीजों का पता नहीं है तो आप किसी भी डेवलपर को हायर करके उनसे अपनी वेबसाइट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना होगा लेकिन अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो आप खुद भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं.

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आप वर्डप्रेस जैसे CMS का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसकी मदद से आप को कई इस तरह के Plugin मिल जाएंगे जहां पर आप शॉपिंग कार्ड सर्विस, ऑनलाइन पेमेंट सर्विस और आपको अपने प्रोडक्ट के हिसाब से Theme भी मिल जाएगी जिसको आप अपने वेबसाइट पर लगा कर एक इ-कॉमर्स वेबसाइट तैयार कर सकते हैं, लेकिन उनसे पहले आपको डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं.

Read This -> WordPress क्या है?

डोमेन नेम कैसे खरीदें?

डोमेन नेम खरीदने से पहले आपको इस तरह की जानकारी होनी चाहिए कि आपको अपने डोमेन का नाम कैसा रखना है. जैसे की सबसे बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट की बात करें तो amazon, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील. इस तरह की वेबसाइट बहुत ज्यादा चल रही है और अगर आप इस तरह की ही कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप इस तरह के डोमेन चेक कर सकते हैं या फिर आप अपने कंपनी के या अपने प्रोडक्ट के हिसाब से भी अपने डोमेन का नाम खरीद सकते हैं. इसके लिए आप Godaddy की वेबसाइट पर जाकर अपना डोमेन रजिस्टर्ड करवा सकते हैं इसके लगभग आपको 2 साल के लिए 1500 से 1600 Rupees के चार्ज देने पड़ेंगे.

Read This -> सही Domain Name कैसे खरीदे?

Read This -> Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं?

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?

आज वेब होस्टिंग खरीदना बहुत ही आसान है लेकिन अगर आप के विजिटर बहुत ज्यादा है और आप ज्यादा झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आप गोडैडी की होस्टिंग भी ट्राई कर सकते हैं या फिर आप होस्टगेटर या फिर Digital Ocean की Hosting Service भी ट्राई कर सकते हैं. Digital Ocean की वेबसाइट ट्राई करने के लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है.

Read This -> Web Hosting क्या होती है?

Read This -> अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?

Read This -> Web Hosting कैसे खरीदे?

वेबसाइट डिजाइन

ऊपर हमने डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की बात कर ली है अब हम बात करते हैं वेब डिजाइन के बारे में. वेब डिजाइन का मतलब है कि आप वेबसाइट मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप में किस प्रकार देखना चाहते हैं कि आपके जो प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं उनका डिजाइन या उनकी अलाइनमेंट वगैरा कैसी होनी चाहिए यही सब पार्ट वेबसाइट डिजाइन सेक्शन में आता है और जितना आपके वेबसाइट का डिजाइन अच्छा होगा और आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड ज्यादा होगी तो ज्यादा से ज्यादा विजिटर आपकी वेबसाइट पर आने की कोशिश करेंगे.

Read This -> Web Designing क्या है? Web Design कैसे सीखे?

शॉपिंग कार्ट सर्विस

शॉपिंग कार्ड सर्विस का मतलब है कि आप की वेबसाइट पर कुछ इस तरह की फैसिलिटी होनी चाहिए कि जब भी किसी यूजर को आप का प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह उस प्रोडक्ट को खरीदकर अपने घर पर डिलीवरी के लिए मंगवा सकता है. इसके लिए आपको इस सर्विस को डेवलपर के द्वारा अपनी वेबसाइट में इंप्लीमेंट करवाना होगा इसके बाद में जितने भी आर्डर या रिक्वेस्ट आपको मिलेंगे वह आपके बैक एंड के आर्डर सेक्शन या एडमिन एरिया में दिखा दिए जाएंगे.

ऑनलाइन पेमेंट सर्विस

ऑनलाइन शॉपिंग कार्ड सर्विस के साथ-साथ आपके वेबसाइट में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस भी होना बहुत जरूरी है जिससे कि बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि उन वह कैश ऑन डिलीवरी झंझट से बच सके या वह ऑनलाइन पेमेंट करना ही ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए आप की वेबसाइट में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस होना बहुत जरूरी है और इसके साथ-साथ आपको अपने खाते की पूरी डिटेल ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को देनी होती है जिससे कि वह आपके खरीद के प्रोडक्ट के पैसे को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकें. इसके लिए भी आपको डेवलपर हायर करना होगा अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप खुद भी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि इ-कॉमर्स वेबसाइट क्या है और इकॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं? इकॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आपको टेक्निकल नॉलेज, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की थोड़ी बहुत नॉलेज होनी जरूरी है, इसके बाद में ही आप एक वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन अगर आपको इस तरह की कोई जानकारी नहीं है और आप सिर्फ अपना बिजनेस ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं तो आप डेवलपर हायर करके अपनी वेबसाइट तैयार करवा सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*