Gym से Height रूकती है या नहीं?

Spread the love

आज दुनिया में आधे से ज्यादा लोग अपनी हाइट की लेकर परेशान रहे है और जिसकी वजह से वो अपने सपने भी दबा लेते है. कुछ लोग हाइट की सोच कर Gym जाने से भी कतराते है. लगभग Gym की Exercise मे Weight का इस्तेमाल किया जाता है। Weight Exercise  करके आप अपनी body को अच्छी shape और size मे ढाल सकते है इसके साथ साथ आप Muscles बना सकते है और अपने बॉडी fat को भी कम कर सकते है।

Gym से Height रूकती है या नहीं?
Gym से Height रूकती है या नहीं?

जब आपके दोस्त आपके घर वाले बार बार आपको कहते है Weight Exercise या gym करने से Height रुक जाएगी और आप अपने कद को लंबा नही कर पाएंगे तो आपको भी यकीन होने लगता है की हो सकता है की आपको height रुक जाएगी। लेकिन क्या वास्तव मे Gym से Height रुक जाती है? तो चलिए इसकी जानकारी आपको देते है.

Growth Plate

Height Increase का सबसे बड़ा हाथ हमारी Epiphyseal plate का होता है. यह हमारी हड्डियों के के end पर होता है जिससे के हमारी height बढ़ती है। जब हमारी height पूरी हो जाती है तब यह plate एक line मे बदल जाती है और हमारी Height रुक जाती है। इसी वजह से कई लोगो का मानना है की Weight Exercise या Gym करने से height रुक जाती है क्योकि इसमे Growth plate को नुकसान पहुंचता है।

Hormones Level

जब हम Exercise करते है तो हमारे शरीर मे Testostrone बनने की मात्रा बढ़ जाती है। जो की हमारी Muscle Growth और Bone Growth को Improve करता है। लेकिन एक स्टडि के अनुसार यह भी पता लगा है की Testostrone से Bones Health effect होती है और इससे height रुक भी सकती है।

Conclusion

इन सभी statement के बीच एक experiment में पता लगा की अगर Testostrone का injection किसी को दिया जाता है तो उसकी Bone Length और Density बढ़ती है जिससे की Height बढ़ जाती है।

इसके अलावा अगर आप सही ढंग से Exercise करते है और आप Exercise के दौरान चोट से बचे रहते हाओ आपकी Growth Plate को कोई नुकसान नही होता है। यहाँ Exercise के दौरान चोट की बात सिर्फ Weight Exercise या Gym मे ही नही बाकी दूसरे खेलो से भी है।

अगर आप Exercise करते है तो आप अच्छी diet ले और कम से कम 8 घंटे नींद ले इससे आपकी Height भी बढ़ेगी और आपके bones  को ताकत मिलेगी। अगर आप अच्छी diet और पूरी नींद नही लेते है तो आपकी height रुक सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*