हाइट बढ़ाने के लिए Exercise – Top 4 Exercise for Height Growth Hindi

Spread the love

आज हर दूसरा इंसान अपनी Height(कद) को लेकर चिंतित रहा है. यह चिंता सबसे ज्यादा 13 से 22 साल के दौरान होती है. अच्छी पर्सनालिटी के लिए शरीर का कद लम्बा और फिट होना जरुरी है. हर कोई चाहता है उसकी लम्बाई बढ़िया हो चाहे वह लड़का हो या लड़की. जिनकी Height(कद) कम होती है वह दुसरे को देख कर शर्मिंदगी महसूस करते है. जिससे उनके आत्मविश्वास में भी कमी आ जाती है. चाहे कोई भी फील्ड हो पुलिस, फौज और मोडलिंग में Height(कद) होना बहुत जरुरी है. आज इस आर्टिकल में हम आपको हाइट बढ़ाने के लिए Exercise – Top 4 Exercise for Height Growth Hindi के बारे में बताने जा रहे है.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

Height बढ़ाने के लिए Exercise Video – Deep Fitness Club

हाइट बढ़ाने के लिए Exercise – Top 4 Exercise for Height Growth Hindi

Height कैसे बढ़ाए - Lambai Badhane Ke Asaan Tarike
Height कैसे बढ़ाए – Lambai Badhane Ke Asaan Tarike

आमतौर पर माना जाता है की Height(कद) 18 साल तक बढती है या माता और पिता के Height(कद) के अनुसार बढती है. शरीर की Height(कद) बढाने के लिए ग्रोथ हॉर्मोन पर का बहुत बड़ा हाथ है जो की Pituitary Gland से निकलता है जिससे की हमारी Height(कद) बढती है. उचित मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व अगर शरीर में ना पहुंचे तब हमारी शरीर की ग्रोथ रुक जाती है. लेकिन रोज व्यायाम करने और उचित रूप से आहार लेने पर आप अपनी Height(कद) में सुधार ला सकते है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Super Stretch

इस Exercise में आप सीधे खड़े हो जावे है और अपने हाथो को की उंगलिया एक दुसरे में फसा ले और आपने दोनों हाथो को अपने सिर से उपर ले जाए और और उसके बाद अपनी एड़ी को थोडा उपर उठाये और इस पोजीशन में 10-12 सेकंड तक होल्ड रहे यह Exercise 4 से 5 बार करे.

Back Stretch

यह Exercise स्पाइन को मजबूत बनाने के लिए की जाती है जो की Height(कद) बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है इस Exercise के बाद आपको थोडा दर्द महसूस हो सकता है लेकिन चिंता मत करे यह दर्द अस्थायी है. सबसे पहले पेट के बल लेट जाये और उसके बाद अपने हथेलियों  को अपने छाती की साइड में रखते हुए उपर उठने की कोशिश करे इस पोजीशन में 5 से 10 सेकंड तक होल्ड रखे और उसके बाद 10 सेकंड रेस्ट करे उसके बाद दुबारा से यही Exercise 3 से 5 बार करे.

Super Cobra Stretch

इस Exercise में सबसे पहले पुश अप लागने वाली पोजीशन ले ले और उसके बाद अपने कुलहो को उठाते हुए उपर हो जाये इस पोजीशन में 10 से 12 सेकंड तक होल्ड रखे और इस Exercise को 3 से 5 बार करे.

Sitting Hamstring Stretch

यह थोड़ी मुश्किल Exercise है इसको अगर आप पहली बार कर रहे है तो शायद पूरी तरह से सही ना कर पाए लेकिन आप चिंता ना करे रेगुलर Exercise करने से आप सही ठग से इस Exercise को कर पाएंगे. सबसे पहले अपने दोनों  पैर आगे करके बेठ जाये और अपने हाथो से अपने पैर के पंजो को पकड ले और अपनी कमर को आगे की तरफ करते हुए अपने माथे को घुटनों से टच करने की कोशिश करे इस Exercise को 4 से 5 बार करे और जितना हो सके लास्ट पोजीशन पर होल्ड रखने की कोशिश करे.

Check Out -> Body बनाने के लिए जरुरी सप्लीमेंट

Note

इन सभी Exercise को आप सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते है लेकिन यह ध्यान रखे की आप खाली पेट यह Exercise करे और अगर आपने खाना का लिया है तो 3 से 4 घंटे बाद इस Exercise को करे. हमारे यौतुबे चैनल पर यह सवाल बहुत बार पुछा गया है की कौन से समय Exercise करना बेस्ट है तो हम आपको यह Exercise सुबह खाली पेट करने की सलाह दे रहे है.  और सही परिणाम के लिए आप इस Exercise को रेगुलर 30 दिन तक करे. कुछ यूटुबर ने हमसे यह भी सवाल भी पूछा है की Height(कद) कितने साल तक बढती है तो हॉर्मोन के हिसाब से 25 साल तक हमारी हड्डियों की ग्रोथ करता है जो की Height(कद) के लिए सबसे जरुरी है. अगर उसके बाद भी किसी की Height(कद) बढती है तो उसको में तो स्पेशल पर्सन कहूँगा.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हम आपको Height(कद) बढ़ाने के लिए Exercise – Top 4 Exercise for Height Growth Hindi के बारे बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*