Programming LanguageTech

Vagrant क्या है और इसे क्यों इस्तेमाल करते है?

जब हम हम हाई लेवल पर प्रोग्रामिंग करना शुरू कर देते है तो हमारे सामने कुछ नए वर्ड आ जाते है जैसे VirtualBox, KVM, Hyper-V, Docker containers, VMware, और AWS. इन सभी को बनाने और मेन्टेन करने के लिए भी हम कमांड लाइन का इस्तेमाल करते है. आज इस आर्टिकल में Vagrant क्या है और इसे क्यों इस्तेमाल करते है? जिसकी मदद से हम software development environments को virtual सिस्टम बना सकते है. तो चलिए बात करते है Vagrant के बारे में.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Vagrant क्या है और इसे क्यों इस्तेमाल करते है?

Vagrant क्या है और इसे क्यों इस्तेमाल करते है?

Vagrant क्या है?

यह एक open-source software है जिसकी मदद से command line utility को इस्तेमाल करते हुए virtual machines के life cycle को कण्ट्रोल कर सकते है. इसके साथ ज्यादातर VirtualBox का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आप आसानी से manage कर सकते है. Vagrant की मदद से आप अपनी productivity और Development Skill को बढ़ा सकते है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Vagrant को कब और किसने बनाया?

इस सॉफ्टवेयर को Mitchell Hashimoto ने जनवरी 2010 में बनाया था.  इसको Ruby Language में लिखा गया है और इस सॉफ्टवेयर को Linux, FreeBSD, macOS, और Microsoft Windows में आसानी से run किया जा सकता है.

Read This -> Digital Ocean पर 100 डॉलर Credit कैसे पाए?

Vagrant क्यों इस्तेमाल करते है?

इसका इस्तेमाल करके आप अपनी productivity और Development Skill को बढ़ा सकते है. अगर आप इसको ऑफलाइन इस्तेमाल करके चेक करना चाहते है तो आप VirtualBox को इनस्टॉल कर ले और इसके बाद में आप Vagrant सॉफ्टवेयर को इंस्टाल कर ले. इसके बाद आप Virtual Machine बना सकते है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

अगर मैं सिंपल Example की बात करू तो जैसे आप Digital Ocean पर droplet बना कर किसी OS को इनस्टॉल करके उसमें दुसरे पैकेज इनस्टॉल करते है उसी प्रकार इसकी मदद से आप कमांड लाइन के माध्यम से अपने VirtualBox पर कोई नया server बना कर मैनेज कर सकते है और अपनी एप्लीकेशन या प्रोजेक्ट को चेक कर सकते है. इससे आपका काम आसान हो जाएगा और आप server पर आसानी से और बिना किसी परेशानी के आने वाले समय में किसी भी एप्लीकेशन को सर्वर पर मैनेज कर सकते है.

Download Vagrant Software

Final Word

अगर आप एक programmer है तो यहाँ पर सीखने के लिए हर दिन आपको कुछ ना कुछ नया मिल जाता है जैसे आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Vagrant kya hai, Vagrant ko kab aur kisne banaya, Vagrant ka istemaal kaise kare, Vagrant ko kaise install kare, Vagrant ka use kyon karna chahiye. अगर आपको इससे जुडी कोई और जानकारी चाहिए या फिर आप किसी अन्य topic पर हमारा आर्टिकल चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close