एंड्राइड फ़ोन में इस्तेमाल होने वाली ख़ास ट्रिक्स और टिप्स 2019

Spread the love

एंड्राइड फ़ोन में इस्तेमाल होने वाली ख़ास ट्रिक्स और टिप्स 2019 ! आज हम आपको एंड्राइड फ़ोन के बारे में बताते है,  जिसका इस्तेमाल आज 80% से ज्यादा लोग कर रहे है. आज हम आप को एंड्राइड के कुछ एसी ट्रिक्स बताने जा रहे है जो आपके लिए बहुत महतवपूर्ण होगी. एंड्राइड गूगल के द्वारा तैयार किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है,जो की किसी स्मार्टफोन को चलाने के लिए इस्तेमाल होता है. एंड्राइड एक बहुत बढ़िया और पावरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे हमारे लैपटॉप में विंडो या लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम होते है.

एंड्राइड फ़ोन में इस्तेमाल होने वाली ख़ास ट्रिक्स और टिप्स 2019

Android Oreo Mobile में Custom Ringtone कैसे सेट करे?

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

आप भी एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते होंगे और एंड्राइड मोबाइल की हिडन ट्रिक्स भी जानना चाहते होंगे, जिससे आप अपने मोबाइल की Functionality को बढ़ा सकते है. अब हम आपको एंड्राइड मोबाइल ट्रिक्स बताएँगे.

Android फ़ोन रीस्टार्ट कैसे करे?

सबसे पहले हम आप को बता दे की एंड्राइड मोबाइल को रीस्टार्ट करना कोई बड़ी बात नही है लेकिन फिर भी हमने इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. सिंपल तरीके से हम पॉवर बटन को थोड़ी देर तक प्रेस करके रखते है और इसके बाद में हम रीस्टार्ट बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल को रीस्टार्ट कर सकते है.

अब अगर हमारा मोबाइल हैंग हो जाए तो हम मोबाइल की बैटरी निकाल कर भी अपने मोबाइल को रीस्टार्ट कर सकते है.

लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में डायरेक्ट बैटरी निकाल लेते है और इसके बाद फ़ोन को दोबारा शुरू करते है तो इसकी वजह से आपके मोबाइल में कई प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे की मोबाइल बार बार हैंग होना, बैटरी बैकअप कम हो जाना. अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करने के लिए हम आपको नीचे कुछ ट्रिक्स बता रहे है जिससे आप अपने मोबाइल सिस्टम बिना हानि पहुंचाए भी रीस्टार्ट कर सकते है.

Step:-

  • आप अपने मोबाइल में पॉवर बटन, होम key और वॉल्यूम उप key को एक साथ दबाये.
  • इस तरीके को अजमा कर आप अपने मोबाइल को रीस्टार्ट कर सकते है.
  • अगर आप पॉवर ऑफ में इन ३ बटन को प्रेस करते है आपके सामने कई और मेनू भी दिखाए जायेंगे, यहाँ से आप अपने मोबाइल की कई चीजों को चेंज कर सकते है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Android फ़ोन में स्क्रीनशूट कैसे ले या स्क्रीन फोटो कैसे ले?

आप जानते है की एंड्राइड फ़ोन में स्क्रीनशूट लेना काफी आसान है. आप इसे notification बार को नीचे करे वहां पर दिए गए आप्शन से अपने मोबाइल की current स्क्रीन का फोटो ले सकते है.

इसके अलावा अभी नए वर्शन में 3 उँगलियों से किसी भी स्क्रीन पेज को ऊपर से नीचे की तरफ स्लाइड करके भी आप स्क्रीन शॉट ले सकते है.

अगर आपको यह दोनों ट्रिक काम नही कर रही है तो आप अपने मोबाइल की पॉवर key और वॉल्यूम डाउन key को एक साथ प्रेस करना है जब आप यह दोनों बटन एक साथ प्रेस करेंगे तो आपके मोबाइल की current Screen का स्क्रीन का फोटो आपके मोबाइल गैलरी में स्टोर हो जाएगा.

Android मोबाइल को फॉर्मेट कैसे करे?

हमें कभी कभी एसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ जाता है, की हम अपने मोबाइल को जितना जल्दी हो सके फॉर्मेट करना चाहते है. इसके लिए आप हम आपको बहुत ही आसान कोड बताएँगे जिससे आप बिना किसी प्रॉब्लम के अपना मोबाइल फॉर्मेट कर सकते है. यहाँ पर दो तरह के रिसेट सिस्टम है.

  1. Factory reset
  2. Hard reset

Factory Reset: अपने मोबाइल को हार्ड रिसेट करने के लिए आप *#*#7780#*#* कोड का इस्तेमाल कर सकते है . इस कोड से आपके फ़ोन की इंटरनल और एक्सटर्नल मेमोरी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Hard Reset: *2767*3855#  कोड का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को हार्ड रेस्ट कर सकते है. यह कोड आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट कर देंगे. तो ध्यान रहे, की आप अपना जरुरी डाटा रिसेट करने से पहले ही निकाल कर किसी दूसरी स्टोरेज डिवाइस में स्टोर कर ले.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Power Key से कॉल कैसे डिसकनेक्ट कैसे करे?

हम आपको एक ऐसे एंड्राइड ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, कई बार हमारे मोबाइल का light सेंसर खराब हो जाता है, जिसकी वजह से कॉल के दौरान आपका स्क्रीन ऑफ हो जाएगा. और जब तक आपका कॉल डिसकनेक्ट नही होता तक आपका स्क्रीन ऑन नही होता है.

हम आपको बता दे की आप के पास इस प्रॉब्लम का एक और सलूशन है. वो है पॉवर बटन. जिससे आप अपनी कॉल को कट करने के लिए पॉवर बटन का इस्तेमाल कर सकते है.

इसा करने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे. इसके लिए आपको Setting>Accessibility>Power button के फंक्शन को ऑन करके आपको कॉल करके चेक करना है. बस इतनी ही सेटिंग करके आप अपने मोबाइल के पॉवर key से कॉल को डिसकनेक्ट कर सकते है.

Android मोबाइल के चोरी होने के बाद क्या करे?

इंडिया में मोबाइल चोरी होना आम बात है. अगर आप आप एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते है तो आपको इसके लिए अपने मोबाइल कई IMEI नंबर और मोबाइल से सम्बंधित सभी डिटेल को एक जगह लिख लेना चाहिए. इसको चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल से *#06# का इस्तेमाल करे. इस IMEI नंबर के माध्यम से आप अपने मोबाइल की सभी सर्विस को ब्लाक करवा सकते है.

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Final Word

यहाँ हमने आपको एंड्राइड मोबाइल की कुछ ट्रिक्स बताई है जिसके इस्तेमाल से आप अपने मोबाइल की Functionality को improve कर सकते है. यहाँ बताई गयी ट्रिक्स सभी प्रकार के मोबाइल में काम करती है. अगर आपके पास भी कोई एसी ट्रिक्स है तो आप कमेंट करके जरुर बताये.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*