कम्प्यूटर के बारे में सामान्य जानकारी

Spread the love

कम्प्यूटर हमारे लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण संसाधन है. कम्प्यूटर का प्रयोग हम हर रोज करते है. कम्प्यूटर से हमे कई प्रकार की जरूरी जानकारी होती है इसका प्रयोग हमारे दैनिक जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है. हर क्षेत्र में कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा सकता है. इसमें हम किसी भी प्रकार के डाटा को संभाल कर सुरक्षित रख सकते है. आज इस आर्टिकल में हम आपको कम्प्यूटर के बारे में सामान्य जानकारी देने जा रहे है.

कम्प्यूटर के बारे में सामान्य जानकारी

डिजिटल कम्प्यूटर क्या है? – What is Digital Computer in Hindi?

डिजिटल कम्प्यूटर वो होता है जो संख्याएँ एवं वर्णमाला के अक्षर दोनों को इनपुट के रूप में स्वीकार कर सकते है वो डिजिटल कम्प्यूटर कहते है.

Computer Output Device क्या है और इनके प्रकार

कम्प्यूटर सिस्टम क्या होता है? – What is Computer System in Hindi?

कम्प्यूटर हार्डवेयर व साफ्टवेयर दोनों से मिलकर बना होता है जिसमे इनपुट व आउटपुट दोनों प्रकार डिवाइसिज का समावेश होता है.

एक कम्प्यूटर सिस्टम के मुख्य भाग कौन कौन से है? – Computer System Main Parts in Hindi?

कीबोर्ड, CPU, मॉनिटर.

मेमोरी यूनिट क्या होती है? – What is Memory Unit in Hindi?

कम्प्यूटर मेमोरी डाटा एवं अनुदेशों को डिजिटल कोड्स के रूप में संग्रह करके रखती है.

सबसे सस्ते Samsung 4G Mobile

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है? – What is CPU in Hindi?

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट जो कि इसके संक्षिप्त ना CPU से भी जाना जाता है. कम्प्यूटर सिस्टम की एक अति महत्त्वपूर्ण व आवश्यक यूनिट है जो की प्रवेशित डाटा को प्रोसेस करके एक अर्थपूर्ण सूचना में परिवर्तित करती है.

कम्प्यूटर की मुख्य विशेषताओं के नाम लिखिये?

गति, शुद्धता, विविधता, संचय क्षमता, विश्वसनीयता, परिश्रम की क्षमता.

कम्प्यूटर सिस्टम में विजुअल डिस्प्ले यूनिट(VDU) का क्या काम होता है? – What is VDU in Hindi?

कम्प्यूटर सिस्टम में विजुअल डिस्प्ले यूनिट वो आउटपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हम आउटपुट को देखने के लिए करते है उदाहरण के लिए मॉनिटर.

RAM क्या होती है और इसका Use क्या होता है?

बिट व बाइट क्या होते है?- What is Bit and Bytes in Hindi?

बिट यह कम्प्यूटर की मेमोरी को मापने की सबसे छोटी इकाई है जोकि केवल 1 या 0 दों अंकों से ही मापी जा सकती है. बाइट आठ बाइनरी डिजिट्स के समूह को बाइट कहते है.

1 बाइट कितने बिट्स होते है? – How many Bits in 1 Byte?

8 बिट्स.

सुपर कम्प्यूटर क्या है? – What is Super Computer in Hindi?

सुपर कम्प्यूटर सर्वाधिक शक्तिशाली व विभिन्न विविधताओं वाले कम्प्यूटर्स होते है. इनका उपयोग जटिल साइंटिफिक व सांख्यकीय अनुप्रयोग जैसे मौसम पूर्वानुमान, वायुबहाव, मिसाइलो तथा उपग्रहों आदि के परिचालन आदि समस्याओं का समाधान करने के लिए होता है.

कम्प्यूटर का use कहाँ कहाँ होता है? – Computer uses in Hindi

कम्प्यूटर्स वाणिज्य के क्षेत्र में, कम्प्यूटर्स मार्केटिंग में, कम्प्यूटर्स शिक्षा के क्षेत्र में, कम्प्यूटर्स प्रबन्धन के क्षेत्र में, कम्प्यूटर्स खोज एवं आविष्कारों के क्षेत्र में, बैंको में कम्प्यूटर्स, रेलवे तथा एयरपोर्ट्स में कम्प्यूटर्स, अस्पतालों में कम्प्यूटर्स, पुलिस स्टेशनों में कम्प्यूटर्स, मनोरंजन के लिए कम्प्यूटर्स.

NFC क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

फ्लॉपी डिस्क क्या है? एक 3.5 इंच साइज वाली फ्लॉपी कितना डाटा रखा जा सकता है? – What is Floppy Disk in Hindi?

फ्लॉपी डिस्क एक वर्गाकार संचयी युक्ति है, जो चुम्बकीय पदार्थो की परत चढ़े लचीले प्लास्टिक से निर्मित होती है. इसका उपयोग डाटा को संचित करने तथा उन्हें एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर हस्तांतरित करने हेतु किया जाता है. एक 3.5 इंच व्यास के साथ 1.44 MB डाटा संचय करने की क्षमता वाली होती है.

हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर क्या होते है? – What is Hardware and Software in Hindi?

हार्डवेयर कम्प्यूटर के इलेक्ट्रॉनिक और mechnical डिवाइस होता है जिसको हम छु सकते है. जो कम्प्यूटर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर का वो हिस्सा होता है जिसको छुआ नही जा सकता, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर के लिए बहुत ही आवश्यक है.इन दोनों के बिना कम्प्यूटर पर कार्य नही किया जा सकता.

मिनी कंप्यूटर क्या होते हैं और इनका उपयोग

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? – What is Application Software in Hindi?

यह सॉफ्टवेयर कई प्रोग्रामों का संग्रह है, जिसे विशिष्ट एप्लीकेशनों पर ऑपरेशन करने हेतु किया गया है. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में सामान्यत: विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम जैसे- वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम, डाटा संचय प्रबन्धन तन्त्र, डेस्कटॉप प्रोग्राम एवं प्रस्तुति प्रोग्राम शामिल होते है.

प्रिंटर क्या है? – What is Printer in Hindi?

प्रिंटर सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली आउटपुट डिवाइस है जिसका प्रयोग प्रदर्शित सूचना की कागज पर हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त करने के लिए किया जाता है.प्रिंटर कम्प्यूटर पर आसानी से टेक्स्ट, टेबल्स तथा प्रतिबिम्बों को प्रिंट किया जा सकता है.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*