SMPS क्या है और SMPS कैसे काम करता है?

Spread the love

आज दुनिया भर में लगभग सभी लोग कंप्यूटर डेस्कटॉप लैपटॉप के बारे में जानते हैं और अगर इसके बारे में नहीं जानते हैं तो उन्हें किसी ना किसी इलेक्ट्रॉनिक्स Item के नाम सुने होते हैं. लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में SMPS का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक तरह की पावर सप्लाई होती है जिसकी मदद से डायरेक्ट करंट को अलग-अलग पार्ट में डिवाइड करके सभी दूसरे पार्ट पर भेज दिया जाता है, जिसकी मदद से उनका फंक्शन अच्छी तरह से रेगुलेट किया जा सके और इसके अलावा इसकी मदद से कई तरह के डिवाइसेज को आवर हीटेड और ओवर वोल्टेज से बचाया जा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको SMPS क्या है और इसका इस्तेमाल किसलिए किया जाता है और SMPS इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं? के बारे में बताएंगे. SMPS क्या है और SMPS कैसे काम करता है?

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

SMPS क्या है और SMPS कैसे काम करता है?

SMPS क्या है और SMPS कैसे काम करता है?

SMPS  क्या है?

SMPS का पूरा नाम Switched Mode Power Supply है जोकि एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है, जिसका इस्तेमाल कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किया जाता है जिसकी मदद से अलग-अलग पार्ट को अलग-अलग वोल्टेज प्रदान की जाए. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है क्योंकि इसके अलग-अलग हिस्सों को जैसे RAM, Processor, Sound Driver, HDD, DVD Writer और दूसरे हिस्से पर अलग-अलग वोल्टेज की जरूरत होती है.

SMPS कैसे काम करता है?

इसके अंदर कुछ इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि कैपासिटर, डायोड और इस तरह की कई चीज है, जोकि इनपुट वोल्टेज को रेगुलेट करती है. जब भी हम SMPS मेन सप्लाई से जोड़ते हैं तो यह इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट से होकर हमें डीसी वोल्टेज प्रदान करती है जिसमें हमें 12, 5 और 3 वोल्ट की अलग-अलग वोल्टेज मिल जाती है. SMPS के अंदर कई तरह के फिल्टर और रिएक्टिव इस्तेमाल किए जाते हैं जिसकी मदद से आपको टर्मिनल पर एक्यूरेट वैल्यू मिलती है. जैसे कि प्लस पॉइंट पर प्लस वोल्टेज मिलती है औरमाइनस टर्मिनल पर आपको माइनस वोल्टेज मिलती है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

SMPS के प्रकार

SMPS को चार भागों में बांटा गया है जोकि इनके वोल्टेज डिवाइडर पर निर्भर करते हैं या यह क्या चीज कन्वर्ट कर रहे हैं उस पर निर्भर करते हैं. इसके बारे में हम आपको नीचे लिस्ट दे रहे हैं.

  • डीसी डीसी कनवर्टर
  • फॉरवर्ड कन्वर्टर
  • फ्लाई बैक कनवर्टर
  • सेल्फ ऑक्सीलेटिंग फ्लाईबैक कन्वर्टर

SMPS के फायदे

इसका इस्तेमाल करके हमारे सर्किट को सुरक्षित रखा जा सकता है. अगर इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो फ्लकचुएशन वोल्टेज की वजह से सर्किट में नुकसान होना आम बात है.

  • SMPS का इस्तेमाल करके हम किसी भी सर्किट को एक्यूरेट वोल्टेज आउटपुट दे सकते हैं.
  • वोल्टेज के ज्यादा होने पर और वोल्टेज के कम होने पर भी हमें एक्यूरेट आउटपुट मिलती है.
  • बिजली की खपत को कम करने के लिए भी SMPS का इस्तेमाल किया जाता है.
  • स्विचिंग मोड को तेज करने के लिए भी SMPS का इस्तेमाल किया जाता है.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

Final Word

आज हमने आपको SMPS क्या है इसका इस्तेमाल किसलिए किया जाता है और इसके कितने प्रकार और फायदे हैं? के बारे में बताया. अगर आपको इसके बारे में कुछ जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*